loader

चीन को भारत की अमेरिका से दोस्ती पसंद नहीं - लेफ़्टीनेंट जनरल हुड्डा 

भारत और चीन के बीच तनाव और तल्ख़ी न तो स्थानीय सीमा विवाद की वजह से बढ़ी है, न ही भारत में सीमा पर हो रहे ढाँचागत सुविधाओं के कारण। लेफ़्टीनेंट जनरल (रिटायर्ड) दीपेंदर सिंह हुडा ने इसे रेखांकित करते हुए ज़ोर देकर कहा है कि यह भौगोलिक रणनीतिक कारणों से हुआ है, जिसके पीछे चीन की दूरगामी रणनीति और दृष्टि है।
हुडा भारतीय सेना में नॉदर्न कमान्ड के प्रमुख थे। पाकिस्तान में भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक उन्हीं के नेतृत्व में किया था।
देश से और खबरें

भारत पर दबाव की रणनीति

हुडा ने सत्य हिन्दी के लिए वरिष्ठ पत्रकार स्मिता शर्मा से बात करते हुए कहा कि चीन का तात्कालिक मक़सद भारत पर दबाव डालना है। वह भारत को यह संदेश देना चाहता है कि अमेरिका के साथ चीन के ख़राब रिश्ते और भारत की बढ़ती नज़दीकियाँ उसे नापसंद है।
हुडा ने इसी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि चीन भारत ही नहीं, पूरी दुनिया को संकेत देना चाहता है कि कोरोना संकट की वजह से वह कम़जोर नहीं हुआ है। वह पहले की तरह ही मजबूत है।
इसके साथ ही बीजिंग ताईवान और हांगकांग को तो संकेत दे ही रहा है, वह अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत पूरी दुनिया को यह संकेत देना चाहता है कि उसकी ताक़त कम नहीं हुई है।

युद्ध की तैयारी!

उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से पीपल्स लिबरेशन आर्मी को युद्ध की तैयारी करते रहने को इसी संदर्भ में देखा है। उन्होंने कहा कि इससे साफ़ है कि चीन का इशारा सिर्फ भारत या अमेरिका को नहीं है, पूरी दुनिया को है। चीन यह कहना चाहता है कि उसके पास एक मजबूत सेना है।
उत्तरी कमान के इस पूर्व प्रमुख ने यह भी कहा कि चीन चाहे भारत पर दबाव बनाने की जो कोशिशें करे, वह कामयाब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इसके पहले भी चीन ने सैन्य ताक़त के बल पर भारत पर दबाव डालन की कोशिश की है, पर भारत उसे रोकने में कामयाब रहा है। इसके पहले डोकलाम, और उसके भी पहले कई बार चीन ने सैनिक ताक़तों के बल पर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की, पर वे नहीं कर पाए।

सुनियोजित घुसपैठ

डी. एस. हुडा ने कहा कि उत्तराखंड और पूर्वी लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर भारतीय क्षेत्र में घुस आई, वह अलग-थलग घटना नहीं है।
डी. एस. हुडा ने ज़ोर देकर कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करने की घटनाएं बहुत ही सुनियोजित तरीके से और सुगठित रूप में हो रही हैं। यह सिर्फ स्थानीय कमांडरों का मामला नहीं है। 

भारत को चीनी संदेश

यह एक निश्चित पैटर्न है, जो यह साफ संकेत देता है कि चीनी सैनिकों को ऊपर से यानी थिएटर कमांड के प्रमुख से या पीएलए मुख्यालय से आदेश मिला होगा। इससे यह ज़ाहिर है कि चीन भारत को एक निश्चित संदेश देना चाहता है।
हुडा ने कहा कि गलवान घाटी में किसी तरह का कोई विवाद नहीं है, इसलिए यहां विवाद है तो साफ़ है कि वह जानबूझ कर खड़ा किया गया है।
वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर लेफ़्टीनेंट जनरल हुडा ने कहा कि लद्दाख स्थित पेगांग झील के उत्तरी इलाक़े में नियंत्रण रेखा को लेकर मतभेद हैं। लेकिन वहां भी चीनी सैनिक गश्त करते हुए आते थे और लौट जाते थे। विवादास्पद इलाक़े में कोई देश कभी स्थायी संरचना नहीं बनाता है। इसलिए पेगांग के पास यदि किसी स्थायी संरचना की बात उठती है तो वह निश्चित रूप से चिंता की बात है।
लेकिन हुडा ने इससे असहमति जताई कि पीएलए के 5 से 10 हज़ार सैनिक इन इलाक़ों में हैं। उन्होंने कहा कि उस दुर्गम इलाक़े में इतनी बड़ी तादाद में सैनिकों को भेजना नामुमकिन है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
स्मिता शर्मा

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें