loader

कोरोना: महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 43 हज़ार केस, मुंबई में 8646 मामले

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं और राज्य के ही मुंबई शहर में भी। महाराष्ट्र में गुरुवार को एक दिन में 43 हज़ार 183 मामले दर्ज किए गए जबकि मुंबई शहर में 8646 पॉजिटिव केस आए जो एक दिन में अब तक के सबसे ज़्यादा हैं। पिछले रविवार को पूरे राज्य में एक दिन में रिकॉर्ड 40 हज़ार संक्रमण के मामले आए थे। दिल्ली में भी गुरुवार को एक दिन में संक्रमण के 2790 मामले आए हैं। यह आँकड़ा बुधवार को आए संक्रमण के मामलों से 53 फ़ीसदी ज़्यादा है।

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को जो आँकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार एक दिन में 18 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र ही देश में फ़िलहाल कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य है। पिछले क़रीब दो हफ़्ते से राज्य में क़रीब 30 हज़ार संक्रमण के मामले आ रहे हैं। राज्य में अब तक 28 लाख 56 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 54 हज़ार 800 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में फ़िलहाल 3 लाख 66 हज़ार सक्रिए मामले हैं। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग जैसे सुरक्षा के उपायों के लिए सख्ती बढ़ाई है। इसके अलावा लोगों की जाँच तक पहुँच बढ़ाने के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट की क़ीमतें 1000 रुपये से कम कर 500 रुपये कर दी है। महाराष्ट्र कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. संजय ओक ने गुरुवार को कहा कि एक कोरोना के मरीज़ 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है और इसलिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और स्वच्छता बरतने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। 

बता दें कि अब तक कई ज़िलों और शहरों में काफ़ी सख्ती की गई है। कुछ जगहों पर लॉकडाउन भी लगाया गया है। राज्य में 28 मार्च से ही रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। सार्वजनिक सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है। लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा भी चल रही है।

देश से और ख़बरें

दिल्ली में संक्रमण में फिर तेज़ी

इस बीच दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण में काफ़ी तेज़ी आई है। 2700 से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए जो इस साल एक दिन में सबसे ज़्यादा हैं। 24 घंटे में 9 लोगों की मौत भी हुई है। एक दिन पहले ही 1819 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज ही कहा है कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और मध्य प्रदेश में रोज़ नए मामलों में तेज़ी जारी है और एक दिन में आए कुल मामलों के 84.61 फ़ीसदी नए मामले इन राज्यों में ही आए हैं।

बता दें कि सरकार ने बुधवार के लिए गुरुवार को जो कोरोना संक्रमण के आँकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक़ एक दिन में संक्रमण का यह आँकड़ा 72,330 तक जा पहुँचा है। यह बीते साल 11 अक्टूबर के बाद से अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 11 अक्टूबर को कोरोना के 74,383 मामले रिकॉर्ड किए गए थे। भारत में अब तक कुल 1,22,21,665 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 1,62,927 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटों में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा है और 459 लोगों की मौत हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें