loader

डरें नहीं बल्कि एहतियात रखें और डाॅक्टरों के निर्देश मानें: मौलाना मदनी

इसलामिक संस्था जमीयत उलमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी ने बुधवार को देश के सभी नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतें। मदनी ने कहा कि इस महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो निर्देश जारी हुए हैं उनका न केवल खुद पालन करें बल्कि अन्य लोगों को भी इनका पालन करने को कहें। 

ताज़ा ख़बरें

मदनी ने कहा कि जनता कर्फ्यू वाले दिन देश के सभी नागरिकों ने जिस तरह सावधानी और एकता दिखाते हुए अपने कारोबारी संस्थान और कार्यालय बंद रखे, वह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि वास्तव में कोरोना वायरस का मुक़ाबला इसी तरह एकजुट होकर किया जा सकता है और इसमें हर नागरिक को अपना योगदान देना चाहिये। मदनी ने कहा कि कोरोना वायरस ने जिस तरह पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है, इससे हर तरफ भय और आतंक का माहौल पैदा हो गया है और लोग अपने घरों में ही बंद रहने को विवश हैं। 

देश से और ख़बरें

मौलाना मदनी ने कहा कि इस वायरस का अब तक कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है, ऐसे में सावधानी ही इसका सबसे बड़ा इलाज है और हमें चाहिए कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि हम दूसरों को भी साफ-सफाई के लिये जागरुक करें और डाॅक्टरों द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली सलाह और निर्देश का भी पालन करें। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी व्यक्ति में ख़ुदा न करे इस बीमारी का कोई संकेत पाया जाए तो उसे चाहिए कि वह डरे नहीं बल्कि किसी अस्पताल में जाए और दूसरों से न मिले। उन्होंने कहा कि डाॅक्टरों के कहे के मुताबिक़ बूढ़ों और बच्चों को बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

'साफ-सफाई का ध्यान रखें'

मदनी ने मुसलमानों से अपील की कि वे मसजिदों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और एहतियात और परहेज़ से काम लें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि अगर किसी की सेहत इस बीमारी से प्रभावित है तो वह मसजिद के बजाय घर में ही नमाज़ अदा करे। मदनी ने कहा कि स्थिति को देखते हुए सावधानी और जागरूकता के साथ हमें अपनी जवाबदेही समझने की भी ज़रूरत है। अंत में मौलाना मदनी ने कहा कि इस बीमारी से पूरे देश में भय और डर की जो स्थिति पैदा हुई है और इस वजह से व्यापार और अन्य गतिविधियां भी लगभग बंद हो चुकी हैं, ऐसे में गरीब और वंचित वर्गों के लिये केंद्र और राज्य सरकारों को क़दम उठाने चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें