loader

कश्मीरी पंडितों के संबंध में मीनाक्षी लेखी के बयान पर चुप क्यों हैं बीजेपी-संघ?

साल 1990 से ही कश्मीर से निर्वासित कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी को बीजेपी बड़ा मुद्दा बनाती रही है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भी इस दिशा में लगातार काम करता है। लेकिन हाल ही में मोदी सरकार में मंत्री बनाई गईं मीनाक्षी लेखी ने कश्मीरी पंडितों के संबंध में जो बयान दिया है, उस पर बीजेपी और संघ परिवार की कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं आई है। 

हाई प्रोफ़ाइल नई दिल्ली सीट से सांसद मीनाक्षी लेखी से कश्मीरी पंडितों के साथ एक ऑनलाइन बातचीत के दौरान सवाल पूछा गया कि कश्मीरी पंडितों को वहां कब बसाया जाएगा और कब उनकी संस्कृति को बचाया जाएगा। 

प्रवासी मजदूरों से की तुलना

लेखी ने इसके जवाब में कहा कि वह इस सवाल से हैरान हैं। उन्होंने कहा कि इस देश का कोई भी नागरिक देश में जहां चाहे वहां जा सकता है, किसी को उनके घर जाने से कोई नहीं रोक रहा है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “दिल्ली में कोरोना आया और उस दौरान बिहार, झारखंड और दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूर अपने घरों को चले गए और फिर वापस भी आए।” 

उनसे पूछा गया कि क्या कश्मीरी पंडितों के लिए घाटी में जाना संभव है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार देश भर के लोगों के साथ खड़ी है और लोगों को भी इसके लिए व्यक्तिगत प्रयास करने चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

बयान पर जताई नाराज़गी 

ऑनलाइन बातचीत में मौजूद कई लोगों ने लेखी के इस बयान पर नाराज़गी जताई और कहा कि केंद्रीय मंत्री को इस बात का पता नहीं है कि कश्मीरी पंडितों ने क्या झेला है। मंत्री को कोरोना के दौरान घर लौटे लोगों से उनकी तुलना नहीं करनी चाहिए। 

पीडीपी ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

पीडीपी के प्रवक्ता मोहित भान ने लेखी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भान ने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी की कोर मेंबर मीनाक्षी लेखी का यह बयान कश्मीरी पंडितों के समुदाय के मुंह पर जोरदार तमाचा है। लेखी को अपनी नीतियों के बारे में खुलकर बोलने के लिए धन्यवाद।” मोहित भान भी कश्मीरी पंडित हैं। 

इसी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले बीजेपी के वरिष्ठ नेता अश्विनी च्रूंगू ने ट्वीट कर कहा कि वह लेखी से मांग करेंगे कि वह अपना बयान वापस ले लें। 
देश से और ख़बरें

बीजेपी और संघ परिवार की ओर से आधिकारिक रूप से कोई बयान इस मसले पर ज़रूर आना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि मोदी सरकार में शामिल एक मंत्री के कश्मीरी पंडितों को लेकर दिए गए इस बयान से ये संगठन इत्तेफाक रखते हैं या नहीं। 

कश्मीरी पंडित उन्हें फिर से घाटी में बसाने की आस भी बीजेपी और संघ परिवार से लगाए रहते हैं और इसलिए काफ़ी हद तक इनका समर्थन भी करते हैं। 

मीनाक्षी लेखी ने हाल ही में कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे किसानों के बारे में बात करते हुए मवाली शब्द का इस्तेमाल किया था। इस पर विवाद होने के बाद उन्हें माफ़ी मांगनी पड़ी थी।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें