loader
फ़ाइल फ़ोटो

कोरोना: मॉर्डना की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी, भारत को मिलेगी चौथी वैक्सीन

अमेरिकी कंपनी मॉर्डना की कोरोना के इलाज के लिए बनी वैक्सीन के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। केंद्र सरकार ने बताया है कि ड्रंग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंगलवार को यह मंजूरी दी। इसके अलावा भारत में दवा बनाने वाली कंपनी सिप्ला को मॉर्डना की वैक्सीन का आयात करने और इसे बाज़ार में लाने की भी अनुमति दी गई है। 

इन दिनों कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमज़ोर पड़ गई है और इस बीच यह एक अच्छी ख़बर है क्योंकि यह यह चौथी वैक्सीन है, जो भारत के लोगों को उपलब्ध होगी। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया को रूस की वैक्सीन स्पुतनिक V बनाने की अनुमति डीसीजीआई की ओर से दी गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में स्पुतनिक V को विकसित करने के लिए गमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी, मॉस्को के साथ हाथ मिलाया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राज़ेनेका के साथ मिलकर पहले से ही कोविशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सीन बना रहा है। 

केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बनाई गई टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि मॉर्डना के भारतीय साझेदार सिप्ला की ओर से इस संबंध में एक अर्जी मिली थी और इसके बाद ही डीसीजीआई की ओर से मार्डना की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी गई। 

डॉ. पॉल ने कहा कि केंद्र सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित किए गए अन्य टीकों, विशेष रूप से फ़ाइजर और जे एंड जे को भी भारत लाया जा सके, इस दिशा में कोशिश कर रही है। इसके साथ ही जो वैक्सीन हमारे देश में बन रही हैं, उनके उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मॉर्डना की वैक्सीन निकट भविष्य में भारत में लोगों को मिलेगी। 

टीकाकरण की रफ़्तार सुस्त 

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाकरण की रफ़्तार को बढ़ाए जाने की ज़रूरत है। केंद्र सरकार ने कहा था कि वह इस साल के अंत तक सभी का टीकाकरण कर देगी। लेकिन वैक्सीन की जबरदस्त किल्लत है और इस वजह से कई राज्यों में टीकाकरण बेहद सुस्त रफ़्तार के साथ हो रहा है। ऐसे में सरकार के इस दावे पर गंभीर सवाल उठते हैं। 

देश से और ख़बरें

जिन राज्यों में टीकाकरण की रफ़्तार सुस्त है, उनमें उत्तर प्रदेश और बिहार सबसे आगे हैं। 

पीछे हटी केंद्र सरकार 

केंद्र सरकार ने कहा था कि इस साल दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी लेकिन अब वह इससे पीछे हट गयी है और उसने कहा है कि वह 135 करोड़ वैक्सीन ही उपलब्ध करा पाएगी। केंद्र सरकार ने वैक्सीन उपलब्ध कराने के आंकड़ों को संशोधित कर सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नामा दिया है। केंद्र ने यह हलफ़नामा उस मामले में दिया है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने टीकाकरण अभियान को लेकर सवाल उठाए थे।

वैक्सीन को नहीं करेंगे मिक्स

भारत में लोगों को कोरोना वैक्सीन की क्या अलग-अलग डोज़ दी जाएंगी, इसे लेकर उठ रहे सवालों को लेकर केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले कहा है कि भारत में कोरोना वैक्सीन की डोज़ को तब तक मिक्स नहीं किया जाएगा, जब तक इसके प्रभाव को लेकर ज़रूरी वैज्ञानिक सबूतों को इकट्ठा नहीं कर लिया जाता। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें