loader

कोरोना: 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे पीएम मोदी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की चर्चा एक बार फिर लोगों की जुबान पर है। बीते 24 घंटों में आए 1 लाख से ज़्यादा मामलों के बाद लोग पूछ रहे हैं कि क्या देश में लॉकडाउन लग सकता है। कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। इस दौरान वे कोरोना के टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा भी करेंगे। बताया जा रहा है कि यह बैठक शाम को 6.30 बजे होगी। 

प्रधानमंत्री ने 17 मार्च को भी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और इसमें कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर त्वरित और निर्णायक क़दम उठाने के लिए कहा था। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इन राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं। इन सभी राज्यों में बीते दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी। इसमें फ़ैसला लिया गया कि केंद्र की ओर से महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में टीमें भेजी जाएंगी। इन टीमों में स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे। 

मुंबई पुलिस ने सोमवार को प्रेस नोट जारी कर कहा है कि प्रत्येक शुकवार को रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक वीकेन्ड लॉकडाउन पर अति आवश्यक कामों के अलावा किसी भी काम के लिए बाहर घूमने पर पाबंदी है। अति आवश्यक सेवाओं के लिए भी लोगों को अपने इलाके के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर दफ्तर से पास बनवाना पड़ेगा। पुलिस ने कहा है कि बिना पास के घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। 

1 लाख से ज़्यादा मामले  

देश में पहली बार कोरोना संक्रमण के 1 लाख से ज़्यादा मामले आए हैं। बीते 24 घंटों में संक्रमण के 1 लाख 3 हज़ार 558 मामले दर्ज किए गए और 478 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की पहली लहर में भी सबसे बड़ा आंकड़ा पिछले साल 16 सितंबर को आया था। यह आंकड़ा 97 हज़ार 894 था। महाराष्ट्र में भी संक्रमण की रफ्तार तेज है और रविवार को 57 हज़ार से ज़्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। 
देश से और ख़बरें

तीसरे चरण का टीकाकरण जारी

कोरोना संक्रमण के हर दिन बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर में तीसरे चरण का टीकाकरण जारी है। इसमें 45 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। भारत सरकार ने इस साल 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था। इसमें हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। इसके बाद दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 60 साल और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था। 

डॉ. गुलेरिया ने चेताया

कोरोना संक्रमण की तेज होती रफ़्तार के बीच दिल्ली, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने लोगों को चेताया है। डॉ. गुलेरिया ने कहा है कि हालात बेहद गंभीर हैं और अगर कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी एहतियात नहीं बरते गए तो देश में एक बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) के मुताबिक़, डॉ. गुलेरिया ने कहा, “भारत में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान 70 हज़ार मामले आने में कई महीने लगे लेकिन इस बार हम इस लहर को तेज़ी से बढ़ते देख रहे हैं। ऐसे ही हालात दिल्ली में भी बन रहे हैं।” 

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अगर हम हालात पर अभी नियंत्रण नहीं करते हैं तो फिर बाद में हमारे लिए इसे संभालना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल भर सकते हैं और दिल्ली में कोरोना बेड्स की मांग 200 फ़ीसदी तक बढ़ गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें