loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/डॉ. विनोद स्कारिया

कोरोना: डेल्टा वैरिएंट का भी नया रूप आया; ज़्यादा घातक! 

कोरोना के जिस डेल्टा वैरिएंट को देश में दूसरी लहर में तबाही लाने के लिए ज़िम्मेदार समझा जाता है उसका अब एक नया म्यूटेंट यानी नया रूप पाया गया है। शोध में तो यह सामने आ रहा है कि डेल्टा वैरिएंट जहाँ शरीर के इम्युन सिस्टम से बच निकलता था वहीं इसके नये वैरिएंट पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल दवा भी निष्प्रभावी साबित हो सकती है। इस दवा के बारे में कहा जा रहा है कि यह कोरोना मरीज पर एक दिन में ही काफ़ी ज़्यादा प्रभावी साबित हो रही है। तो क्या डेल्टा वैरिएंट का यह नया स्ट्रेन या म्यूटेंट ज़्यादा घातक है?

यह कितना घातक है, इससे पहले यह जान लें कि यह डेल्टा वैरिएंट क्या है और इसका नया रूप किस तरह से अलग है। 

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के धीमा पड़ने के दौरान ही कोरोना के जो नये-नये स्ट्रेन सामने आ रहे थे उसमें से एक बी.1.617 था। यह सबसे पहले भारत में मिला। इसे ट्रिपल म्यूटेंट वैरिएंट कहा गया क्योंकि यह फिर से तीन अलग-अलग रूप में- बी.1.617.1, बी.1.617.2 और बी.1.617.3 फैला। इसी में से बी.1.617.2 को डब्ल्यूएचओ ने डेल्टा नाम दिया है। यह सबसे पहले भारत में फैला था और दूसरी लहर के लिए इस म्यूटेंट को ही ज़िम्मेदार माना गया। अब तक कई देशों में इस वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। अब इंग्लैंड में तो कुल नए संक्रमण के जो मामले आ रहे हैं उसमें से 91 फ़ीसदी डेल्टा वैरिएंट के ही मामले हैं। 

अब इसी डेल्टा वैरिएंट यानी बी.1.617.2 में एक म्यूटेंट के417एन जुड़ गया है और इसको वैज्ञानिक नाम बी.1.617.2.1 दिया गया है। विशेषज्ञ इसे डेल्टा+ यानी डेल्टा प्लस नाम से बुला रहे हैं। इसे डेल्टा-एवाई.1 यानी के417एन के साथ डेल्टा भी कहा जा रहा है। के417एन म्यूटेंट सबसे पहले इंग्लैंड में मिले बीटा वैरिएंट बी.1.351 में भी मिला था। 

देश से और ख़बरें

इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी यानी आईजीआईबी में चिकित्सक और कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञानी डॉ. विनोद स्कारिया ने डेल्टा प्लस स्ट्रेन को लेकर सचेत किया है। उनका कहना है कि के417एन के संबंध में विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि इस पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल दवा के निष्क्रिय होने के सबूत मिल रहे हैं। मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल दवा को स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन आने वाले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन यानी सीडीएससीओ से मंजूरी मिली हुई है। हालाँकि उन्होंने ट्वीट में कहा है कि के417एन के साथ डेल्टा वैरिएंट के मामले भारत में ज़्यादा नहीं हैं। 

ब्रिटेन में पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड यानी पीएचई की हाल की रिपोर्ट कहती है कि जीआईएसएआईडी की वेबसाइट पर इंग्लैंड के अलावा 7 जून तक डेल्टा प्लस के 63 मामले सामने आए हैं। उसमें से कनाडा, जर्मनी व रूस में 1-1, नेपाल में 2, स्विट्ज़रलैंड में 4, इंडिया में 6, पोलैंड में 9, पुर्तगाल में 12, जापान में 13 और अमेरिका में 14 मामले शामिल हैं। डॉ. विरोद स्कारिया ने लिखा है कि इंग्लैंड में डेल्टा प्लस के 36 मामले आए हैं। इसमें से दो मामले तो ऐसे हैं जिनको वैक्सीन लगी थी इसके बावजूद संक्रमण हो गया। 

ख़ास ख़बरें
भारत को भी इसके प्रति सजग होना चाहिए। ऐसा इसलिए कि डेल्टा वैरिएंट ही भारत में दूसरी लहर में भयंकर तबाही लेकर आया था। भारत में जब दूसरी लहर अपने शिखर पर थी तो हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए जा रहे थे। देश में 6 मई को सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार केस आए थे। यह वह समय था जब देश में अस्तपाल बेड, दवाइयाँ और ऑक्सीजन जैसी सुविधाएँ भी कम पड़ गई थीं। ऑक्सीजन समय पर नहीं मिलने से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुईं। अस्पतालों में तो लाइनें लगी ही थीं, श्मशानों में भी ऐसे ही हालात थे। इस बीच गंगा नदी में तैरते सैकड़ों शव मिलने की ख़बरें आईं और रेत में दफनाए गए शवों की तसवीरें भी आईं।
अब यदि इसके नये म्यूटेंट डेल्टा प्लस पर दवाओं का असर भी नहीं होगा तो यह कितना घातक हो सकता है, इसकी कल्पना ही की जा सकती है। बहरहाल, इस नये स्ट्रेन के प्रति वैक्सीन कितनी कारगर होती है और यह कितना ख़तरनाक हो सकता है इसका पता और ज़्यादा शोध से चलेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें