loader

संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान की चर्चा नहीं की मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम तक नहीं लिया। उन्होंने आतंकवाद का नाम लिया और कहा कि दुनिया की बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। मोदी ने यह भी कहा कि आतंकवाद कई देशों की समस्या है, पर उन्होंने परोक्ष रूप से भी पाकिस्तान का नाम नहीं लिया। 
सम्बंधित खबरें
विदेश सचिव विजय गोखले ने पहले ही यह कह दिया था कि आतंकवाद एक अहम मुद्दा तो है, पर भारत इस पर बहुत ज़ोर नहीं देगा। ठीक वैसा ही हुआ और मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर भी बहुत कुछ नहीं कहा। 
मोदी के इस भाषण ने लोगों को चौंकाया है। मोदी के प्रिय विषयों में एक पाकिस्तान है और वह लगातार उस पर हमले करते रहते हैं। उन्होंने चुनाव में पाकिस्तान को मुद्दा बनाया था, पाकिस्तान के 'अंदर घुस कर मारने' की बात कही थी, यहां तक कि यह भी कह दिया था कि 'भारत ने परमाणु बम दीवाली के लिए नहीं बना रखे हैं।' 

परिपक्वता का परिचय?

कुछ पर्यवेक्षकों ने मोदी के भाषण को परिपक्वता क़रार दिया है और कहा है कि यूएनजीए जैसे मंचों पर पड़ोसी के साथ झगड़े को नहीं उठाना ही बेहतर है। इससे भारत ने विश्व समुदाय को यह संकेत दे दिया है कि कश्मीर उसका अंदरूनी मामला है, इसका अंतरराष्ट्रीयकरण नहीं होना चाहिए और वह इस मुद्दे पर पाकिस्तान से निपट लेगा, उसे किसी अंतरराष्ट्रीय मदद की ज़रूरत नहीं है। 
भारत का यह रवैया महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि पाकिस्तान ने कश्मीर के विशेष दर्जे को ख़त्म करने के बाद से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर यह मुद्दा लगातार उठाया है। उसके कहने पर ही चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यह मुद्दा उठाया, इस पर अनौपचारिक बात हुई, जिसका कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जाएगा। बैठक के बाद कोई बयान भी जारी नहीं किया गया। इसके बाद पाकिस्तान ने यूएनएचसीआर में यह मुद्दा उठाया, वहाँ भी इसे समर्थन नहीं मिला। संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटरेस ने कश्मीर की स्थिति पर चिंता जताई, लेकिन कहा कि दोनों देश मिल कर बातचीत के ज़रिए यह मसला सुलझा लें। यानी पाकिस्तान को यहाँ भी शिकस्त ही मिली। 
मोदी के इस भाषण के बाद विश्व समुदाय पर यह दबाव पड़ेगा कि वह कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ खड़ा न हो क्योंकि भारत ने दुनिया के सबसे बड़े मंच पर इस पर कुछ नहीं कहा है। 

नीति में बदलाव?

पर्यवेक्षकों का यह भी कहना है कि यह भारत की नीति में बदलाव है। पिछले साल और उसके पहले भी महासभा की बैठक को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने हर बार आतंकवाद का मुद्दा उठाया और पाकिस्तान को कटघरे में खड़ा किया। अटल बिहारी वाजपेयी ने जब महासभा को संबोधित किया था, उन्होंने भी पाकिस्तान का नाम लिया था और उस पर हमले किए थे। तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज़ मुशरर्फ़ ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था और वाजपेयी ने जवाब देने के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए जबरदस्त पलटवार किया था। पर इस बार कुछ नहीं हुआ। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें