loader

अब अनुसूचित जाति आयोग क्यों पहुँचे समीर वानखेड़े?

एनसीबी मुंबई के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े अब अपने जाति प्रमाण पत्र को सही साबित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसके लिए वह सोमवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के दिल्ली कार्यालय पहुँचे। उन्होंने आयोग के अध्यक्ष के सामने अपने दस्तावेज सौंपे हैं। कुछ दिन पहले भी वानखेड़े दिल्ली आए थे। एक दिन पहले ही यानी रविवार को आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हलदर एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े के घर पहुँचे थे।

ये वही समीर वानखेड़े हैं जो क्रूज़ ड्रग्स केस की जाँच की अगुवाई कर रहे हैं और जिसमें शाहरूख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को गिरफ्तार किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

इस मामले के आने के बाद महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने वानखेड़े पर कई आरोप लगाए हैं। मलिक ने आरोप लगाया है कि समीर वानखेड़े का जन्म एक मुसलिम परिवार में हुआ था। उन्होंने इसी आधार पर दावा किया है कि वानखेड़े की नौकरी जाएगी क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर ग़लत तरीके से एससी वर्ग के आरक्षण के आधार पर नौकरी ली है। मलिक के अनुसार, यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद आरक्षण के तहत नौकरी पाने के लिए वानखेड़े ने अनुसूचित जाति श्रेणी के प्रमाणपत्र सहित कई फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। हालाँकि वानखेड़े ने सभी आरोपों को खारिज किया है।

नवाब मलिक ने अपने आरोपों की पुष्टि के लिए समीर वानखेड़े के निकाहनामे को ट्विटर पर पोस्ट किया था और दावा किया था कि वह मुसलिम थे। 

हालाँकि, इसको लेकर समीर वानखेड़े की ओर से सफ़ाई दी गई कि उनके पास शादी के दस्तावेज हैं और निकाह की रस्म सिर्फ़ उनकी माँ की इच्छा पूर्ति के लिए निभाई गई थी। इस मामले में निकाह करने वाले काजी ने दावा किया था कि उन्होंने ही वह निकाह कराया था और ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वह मुसलिम थे। बाद में समीर की पहली पत्नी शबाना के पिता ने भी आज तक से बातचीत में दावा किया कि पूरा वानखेड़े परिवार मुसलिम था।

इन आरोपों के बाद से समीर वानखेड़े खुद को अनुसूचित जाति का होने को सिद्ध करने में जुटे हुए हैं।

सोमवार को समीर वानखेड़े के दिल्ली आने पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य सुभाष रामनाथ पारधी ने कहा, 'वह यहाँ आयोग के समक्ष अपना मसला रखने आए। हम उनके दस्तावेजों को देखेंगे और सत्यापित करेंगे।'

वीडियो चर्चा में देखिए, समीर वानखेड़े पर क्या लग रहे हैं आरोप?

एएनआई के अनुसार, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने कहा, 'समीर वानखेड़े द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों का महाराष्ट्र सरकार से सत्यापन किया जाएगा। यदि दस्तावेज वैध पाए गए तो उनके दस्तावेजों के आधार पर उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं कर सकता।'

दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद समीर वानखेड़े ने कहा, 'आयोग ने जो भी तथ्य और दस्तावेज मांगे हैं, आज उन्हें उपलब्ध करा दिया गया है। मेरी शिकायत का सत्यापन किया जाएगा और जल्द ही आयोग के अध्यक्ष इस पर जवाब देंगे।'

देश से और ख़बरें

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हलदर ने रविवार को वानखेड़े के समर्थन में कहा था कि अधिकारी अच्छा काम कर रहे हैं और अपने विभाग को गौरवान्वित कर रहे हैं, लेकिन एक मंत्री उनके तथा उनके परिवार के सदस्यों पर निजी हमले कर रहे हैं। हलदर वानखेड़े के मुंबई स्थित आवास पर भी गए थे। 

इस मामले में एनसीपी नेता नवाब मलिक ने सोमवार को कहा कि 'कल राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग से अरुण हलदर ने समीर वानखेड़े के आवास का दौरा किया और उन्हें क्लीन चिट दी। उन्हें पहले एक जाँच करनी चाहिए थी और एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपनी चाहिए थी। हम राष्ट्रपति से उनकी शिकायत करेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें