loader

प्रधानमंत्री से बहस करने वाले नेतृत्व की ज़रूरत, जोशी बोले

क्या बीजेपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने आवाज़ उठाने की या उनसे मुद्दों पर बात नहीं की जा सकती। क्योंकि अगर की जाती होती तो पार्टी के वरिष्ठतम नेताओं में से एक मुरली मनोहर जोशी कम से कम यह बयान नहीं देते कि आज ऐसे नेतृत्व की बहुत आवश्यकता है जो मुद्दों पर बिना डरे प्रधानमंत्री से अपनी बात कह सके। जोशी को बीजेपी की त्रिमूर्ति में गिना जाता है और पार्टी को शिखर तक पहुँचाने में उनका अहम योगदान माना जाता है। लेकिन जब इतने वरिष्ठ नेता इस बात को कहें तो इसे गंभीरता से लिया जाना लाजिमी है। 

जोशी ने यह बात मंगलवार को तब कही जब वह दिवंगत कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी के निधन पर हुई स्मरण सभा में शामिल होने आए थे। रेड्डी का 28 जुलाई को हैदराबाद में निधन हो गया था। 

ताज़ा ख़बरें

जोशी ने कहा, ‘मैं ऐसा समझता हूँ कि आजकल ऐसे नेतृत्व की बहुत आवश्यकता है जो सिद्धातों के साथ, बेबाकी के साथ और बिना कुछ इस बात की चिंता किये हुए कि प्रधानमंत्री नाराज होंगे या ख़ुश होंगे, अपनी बात साफ़-साफ़ कहते हैं, उनसे बहस करते हैं।’ 

देश से और ख़बरें

टिकट कटने से थे नाराज

याद दिला दें कि बीजेपी ने इस बार 75 प्लस के फ़ॉर्मूले के तहत मुरली मनोहर जोशी का टिकट काट दिया था। पिछली बार भी जोशी की परंपरागत सीट से हटाकर उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कानपुर भेज दिया गया था। टिकट काटे जाने के बाद से ही जोशी के नाराज होने की ख़बरें आ रही थीं। हालाँकि चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जोशी के घर पहुँचे थे। यहाँ याद दिलाना ज़रूरी होगा कि जोशी 1991 से 1993 तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे हैं और तब उन्होंने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एकता यात्रा निकाली थी और नरेंद्र मोदी उस यात्रा के संयोजक थे। 

पार्टी ने इस बार जोशी के साथ ही आडवाणी और सुमित्रा महाजन का भी टिकट काट दिया था। तब ऐसी ख़बरें आई थीं कि आडवाणी ने भी उन्हें बिना बताये उनका टिकट काटे जाने को लेकर नाराजगी जताई थी और इसी तरह सुमित्रा महाजन ने भी पत्र लिखकर नाराजगी का इजहार किया था। 

ऐसी ख़बरें सामने आती रही हैं कि बीजेपी में प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के रवैये को लेकर असंतोष है। इस बात का इशारा फ़िल्म अभिनेता और बीजेपी के पूर्व सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने भी पार्टी छोड़ते वक्त किया था।

सिन्हा ने तब कहा था कि मोदी सरकार में ऐसे-ऐसे लोगों को मंत्री बना दिया गया जो बुरी तरह डरे हुए थे और लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, यशवंत सिन्हा को जानबूझकर किनारे कर दिया गया। उन्होंने कहा था कि बीजेपी वन मैन आर्मी और टू मैन शो बनकर रह गई है। बीजेपी ने पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट काट दिया था। हालाँकि इन दिनों एक बार फिर सिन्हा के सुर बदले हुए हैं और उन्होंने मोदी की तारीफ़ में ट्वीट किये हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें