loader

भीमा कोरेगाँव एनआईए चार्जशीट में नवलखा, तेलतुम्बडे, स्टैन स्वामी के नाम, माओवादियों से रिश्ते? 

क्या राष्ट्रीय जाँच एजेन्सी सरकार की नीतियों की आलोचना करने वालों को चुन-चुन कर निशाना बना रही है और उन्हें भीमा कोरेगाँव मामले में जानबूझ कर फँसा रही है? या क्या ये सभी अभियुक्त भारतीय व्यवस्था को उखाड़ फ़ेंकने के लिए बने प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी के लोग हैं? सचमुच पाकिस्तान ने भारत को अस्थिर करने की साजिश रची और गौमत नवलखा, आनंद तेलतुम्बडे और स्टैन स्वामी जैसे लोग इसमें शामिल हैं? 

एनआईए चार्जशीट 

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि भीमा कोरेगाँव कांड की जाँच संभालने के लगभग 10 महीने बाद एनआईए ने अदालत में चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें 8 लोगों के नाम हैं और इन पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं।एनआईए ने चार्जशीट में कहा है कि 1 जनवरी 2018 को 'योजनाबद्ध रणनीति' के तहत दलितों पर हमले हुए थे।
ख़ास ख़बरें
इस मामले में अब तक की अंतिम गिरफ़्तारी गुरुवार को हुई। झारखंड में आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए काम कर रहे जेसुइट पादरी फ़ादर स्टैन स्वामी को गिरफ़्तार किया गया। उन पर माओवादियों से संबंध रखने का आरोप लगाया गया है। यह भी कहा गया है कि स्वामी की संस्थान 'पर्सक्यूटिड प्रिज़नर्स सॉलिडरिटी कमिटी' माओवादियों की संस्था है। इसी तरह कबीर कला मंच पर भी प्रतिबंधित संगठन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी का फ्रंटल ऑर्जनाइजेशन होने का आरोप लगाया गया है।

8 अभियुक्त नामजद

दस हज़ार पेज की चार्जशीट में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा, प्रोफ़ेसर आनंद तेलतुम्बडे, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर हैनी बाबू, कबीर कला मंच की ज्योति जगताप, सागर गोरखे और रमेश गायचोर को भी नामजद किया गया है। सीपीआई माओवादी के मिलिंद तेलतुम्बडे के भी नाम है, जो अब तक फ़रार हैं।
आनंद तेलतुम्बडे पर आरोप है कि वह भीमा कोरेगाँव शौर्य दिन प्रेरणा अभियान के संयोजक हैं और 31 दिसंबर 2017 को एलगार परिषद के कार्यक्रम में मौजूद थे।
गौतम नवलखा पर अधिक गंभीर आरोप हैं। एनआईए ने पूरक चार्जशीट में कहा है कि पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई के साथ गौतम नवलखा के तार जुड़े हैं। उन्होंने सीपीआई माओवादियों के साथ गोपनीय संपर्क भी रखे हैं।

कश्मीरी अलगाववादी से जुड़े तार

एनआईए ने कहा है, 'गौतम नवलखा को बुद्धिजीवियों को सरकार के ख़िलाफ़ एकजुट करने की ज़िम्मेदारी दी गई थी। वह फैक्ट फाइन्डिंग कमिटी में थे और उन्हें सीपीआई माओवादी के गुरिल्ला कार्यकर्ताओं की नियुक्ति का जिम्मा सौंपा गया था।'

आईएसआई की साजिश?

एनआईए के मुताबिक़, अमेरिका में बसे पाकिस्तानी कश्मीरी अलगाववादी सैयद ग़ुलाम नबी फ़ई के साथ उनके संबंध थे। फ़ई को अमेरिकी फ़ेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टीगेशन ने 2011 में पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ़्तार किया था, बाद में उन्हें दो साल क़ैद की सज़ा सुनाई गई थी।

एनआईए ने इस मामले में जुलाई में नवलखा से पूछताछ की थी। एजेन्सी का कहना है कि नवलखा ने कई बार अमेरिका जाकर फ़ई की संस्था कश्मीरी अमेरिकन कौंसिल की ओर से कश्मीर पर आयोजित सेमिनार में भाग लिया था।

एनआईए ने चार्जशीट में कहा है कि इन सभी अभियुक्तों ने प्रतिबंधित संगठन सीपीआई माओवादी की विचारधारा को आगे बढ़ाया, हिंसा को बढ़ावा दिया और सरकार के ख़िलाफ़ लोगों के मन में नफ़रत और असंतोष को फैलाया।

मामला भीमा कोरेगाँव का

2018 में भीम कोरेगाँव युद्ध की 200वीं वर्षगाँठ थी, इस कारण बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। इस सम्बन्ध में शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान के अध्यक्ष संभाजी भिडे और समस्त हिंदू अघाड़ी के मिलिंद एकबोटे पर आरोप लगे कि उन्होंने मराठा समाज को भड़काया, जिसकी वजह से यह हिंसा हुई। लेकिन इस बीच हिंसा भड़काने के आरोप में पहले तो बड़ी संख्या में दलितों को गिरफ़्तार किया गया और बाद में 28 अगस्त, 2018 को सामाजिक कार्यकर्ताओं को।
हर साल जब 1 जनवरी को दलित समुदाय के लोग भीमा कोरेगाँव में जमा होते हैं, वे वहाँ बनाए गए 'विजय स्तम्भ' के सामने अपना सम्मान प्रकट करते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि 1818 में भीमा कोरेगाँव युद्ध में शामिल ईस्ट इंडिया कंपनी से जुड़ी टुकड़ी में ज़्यादातर महार समुदाय के लोग थे, जिन्हें अछूत माना जाता था। यह ‘विजय स्तम्भ’ ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस युद्ध में शामिल होने वाले लोगों की याद में बनाया था जिसमें कंपनी के सैनिक मारे गए थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें