loader

पानी के गंभीर संकट का सामना कर रहे 60 करोड़ लोग

वैसे तो देश भर में जल संकट है, लेकिन देश में क़रीब 10 करोड़ लोगों के सामने भयावह स्थिति आने वाली है। क्योंकि अगले एक साल में देश के 21 प्रमुख शहरों में ज़मीन के नीचे का पानी ख़त्म हो जाएगा। नीति आयोग की 2018 की रिपोर्ट में 2020 तक इन शहरों में पानी के संकट को लेकर चेताया गया है। हालाँकि 2019 में ही ऐसी स्थिति बनती दिखने लगी है। करोड़ों लोग सिर्फ़ उन शहरों में ही प्रभावित नहीं हो रहे हैं, बल्कि पूरे देश के कई हिस्सों में ऐसी स्थिति है। भारत में कुछ स्थानों पर आपदा पहले ही आ चुकी है। देश के छठे सबसे बड़े शहर चेन्नई में पानी आपूर्ति करने वाले चार जलाशय लगभग सूखे हैं। बता दें कि मानसून देश के केवल कुछ ही हिस्सों में पहुँचा है। जहाँ यह पहुँचा भी है उनमें से अधिकतर जगहों पर देरी हुई है और औसत से काफ़ी कम बारिश हुई है। अधिकतर जलाशय सूख चुके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जल संकट को दूर करने के लिए सिर्फ़ मानसून पर ही निर्भर रहना काफ़ी होगा? जल प्रबंधन के लिए सरकारी प्रयास कितने कारगर रहे हैं?

नीति आयोग ने हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया है कि क़रीब 60 करोड़ लोग पानी की गंभीर किल्लत का सामना कर रहे हैं। क़रीब दो लाख लोग साफ़ पानी न मिलने के कारण हर साल जान गँवा देते हैं। यानी 2050 तक की स्थिति की कल्पना ही नहीं की जा सकती।

संकट में देश के बड़े शहर

भारत की आबादी जल आपूर्ति के बढ़ने से ज़्यादा तेज़ी से बढ़ रही है। बुनियादी ढाँचा अपर्याप्त है, ऐसे में तेज़ी से शहरीकरण का मतलब है कि अधिकांश शहर अतिरिक्त आबादी के भार को झेलने के लिए तैयार नहीं हैं। यही कारण है कि कई शहरों में स्थिति बदतर होने वाली है। नीति आयोग ने जिन शहरों में पानी का जल स्तर ख़त्म होने की ओर इशारा किया है उनमें शामिल हैं- नई दिल्ली, गुरुग्राम, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, मोहाली, लुधियाना, यमुना नगर, गाज़ियाबाद, आगरा, जयपुर, रतलाम, इंदौर, गाँधीनगर, अजमेर, जोधपुर, बिकानेर, हैदराबाद, वेल्लोर, बेंगलुरु और चेन्नई। 

भारत एक दशक से भी कम समय में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल जाएगा और संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2050 तक इसमें 41.6 करोड़ लोग नये शहरी निवासी बन जाएँगे। बता दें कि नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संकट आगे और गंभीर होने जा रहा है और 2030 तक देश में पानी की माँग दोगुनी हो जाएगी। यानी इस हिसाब से तो 2050 तक स्थिति बद से बदतर ही होगी। 

ताज़ा ख़बरें

पानी की क्या है स्थिति

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की जल आपूर्ति 40 फ़ीसदी ज़मीन के नीचे के पानी पर निर्भर है। ज़मीन के नीचे का पानी वर्षों से लगातार घटता जा रहा है। ऐसी ही सूखे की स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जल संसाधन प्रबंधन के लिए जल शक्ति मंत्रालय बनाया और चुनावी अभियान में इस बात पर ज़ोर दिया है कि 2024 तक हर ग्रामीण परिवार तक नल का पानी पहुँचा दिया जाएगा। लेकिन कई लोगों को इसमें आशंका है कि यह पूरा हो पाएगा। क्योंकि सरकार योजनाओं को लागू करने में फिसड्डी साबित होती रही है।

स्वच्छ यानी साफ़ पानी की तो बात ही छोड़िए, पूरे देश के ग्रामीण इलाक़ों में 80 फ़ीसदी से ज़्यादा परिवारों के लिए नल का कनेक्शन ही नहीं है। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में तो सिर्फ़ एक और दो फ़ीसदी परिवारों में ही नल कनेक्शन हैं। अंग्रेज़ी अख़बार ‘इकोनॉमिक टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने नल कनेक्शन के लिए अप्रैल 2009 में एनआरडीडब्ल्यूपी लॉन्च किया था। एनआरडीडब्ल्यूपी पर सीएजी की रिपोर्ट थी कि 2017 तक 35% ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देना था, लेकिन वास्तव में 2018-19 के अंत तक मुश्किल से 18.3% ग्रामीण परिवारों को ही नल कनेक्शन दिया गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल नए कनेक्शनों की संख्या में गिरावट आई है। 2014-15 में 17 लाख से अधिक नए कनेक्शन दिए गए थे। 2017-18 में यह कम होकर सिर्फ़ 6.3 लाख नए कनेक्शन तक पहुँच गया और 2018-19 में 9.7 लाख नये कनेक्शन दिये गये।

देश से और ख़बरें

सीएजी की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2012 से 2017 के बीच इस कार्यक्रम पर 81,168 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए थे और फिर भी यह मुश्किल से आधा लक्ष्य हासिल कर सका। आज़ादी के बाद से ग्रामीण भारत को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत 2.4 लाख करोड़ रुपये ख़र्च किये गये। फिर भी 80% से अधिक ग्रामीण घरों में नल का कनेक्शन नहीं है।

जलाशयों में पानी बहुती कम 

जलाशयों की स्थिति भी ठीक नहीं है। देश के केंद्रीय जल आयोग ने पिछले महीने ही कहा था कि पानी सप्लाई के दूसरे स्रोत भी सूखते चले जा रहे हैं और देश के क़रीब दो-तिहाई जलाशयों में पानी सामान्य जल स्तर से नीचे चला गया है।

केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट है कि राष्ट्रीय स्तर पर जिन 91 बेसिन और जलाशयों की निगरानी की जाती है उसमें इतना पानी भी नहीं बचा है कि खेती, बिजली उत्पादन या पीने के लिए उपयोग में लिया जा सके। फ़िलहाल पूरे देश में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में काफ़ी कम पानी बचा है और यह इसी दौरान पिछले 10 वर्षों के औसत भंडारण से भी कम है। आयोग ने 20 जून तक के आँकड़े दिए हैं। इसमें तेलंगाना में जलाशय सामान्य से 36% नीचे थे, आंध्र प्रदेश में 83%, कर्नाटक में 23%, तमिलनाडु में 43% और केरल में 38% नीचे थे।

यानी सिर्फ़ पानी के संकट और सरकार की तैयारी पर सरकारी रिपोर्टों पर ही नज़र डालें तो स्थिति सुधरती नहीं दिखती है। इन रिपोर्टों से तो यही लगता है कि 2030 तक तो पूरे देश में स्थिति संभले नहीं संभलेगी, 2050 की तो बात ही छोड़िए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें