loader
फ़ोटो क्रेडिट - @TejYadav14

कोरोना संकट: बिना राशन कार्ड के कैसे मिलेगा दिहाड़ी मजदूरों को अनाज?

कोरोना संकट के कारण किये गये संपूर्ण लॉकडाउन की सबसे ज़्यादा मार दिहाड़ी मजदूरों और छोटे काम-धंधों में लगे लोगों पर पड़ी है। अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और अन्य औद्योगिक इलाक़ों में लाखों दिहाड़ी मजदूर राशन की समस्या से जूझ रहे हैं। एक तो इन लोगों के पास काम नहीं है और दूसरा राशन कार्ड भी नहीं हैं। ऐसे में ये  लोग सामाजिक संस्थाओं के द्वारा दिये गये भोजन पर ही निर्भर हैं। यही हाल देश के बाक़ी प्रदेशों में रह रहे दिहाड़ी मजदूरों का भी है। चाहे वह पंजाब हो या दक्षिण के राज्य। 

ताज़ा ख़बरें

गोरेगांव के संतोष नगर में रहने वाले 45 साल के संजय सिंह एक छोटे कमरे में 9 अन्य लोगों के साथ रहते हैं। इनके पास राशन खरीदने के पैसे नहीं हैं। एक संस्था इन दिनों इन लोगों को खिचड़ी बांट रही है। लेकिन संजय कहते हैं कि उन्हें पूरा राशन चाहिए जिससे वे कुछ और खाना बना सकें। संजय मूल रूप से बिहार के अररिया के रहने वाले हैं। इसी इलाक़े में 60 लोग ऐसी ही मुश्किल में हैं और बीते 12 दिनों से बिना काम के हैं। 

बांद्रा के खेरवाड़ी इलाक़े में लगभग 400 मजदूरों के पास काम नहीं है और वे भोजन के लिये स्वयंसेवी संस्थाओं पर ही निर्भर हैं। इसी तरह नवी मुंबई के खोपोली, ऐरोली में 300 लोग ऐसे हैं, जो पिछले 12 से 15 दिनों से बिना काम के बैठे हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि 1 अप्रैल से 80 करोड़ ग़रीब परिवारों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो दाल मिलेगी। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार 3 महीने तक यह राशन देगी। लेकिन दूसरे प्रदेशों में काम कर रहे लाखों दिहाड़ी मजूदर, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें यह अनाज कैसे मिलेगा। 

देश से और ख़बरें

इस तरह के हालात निश्चित रूप से चिंताजनक हैं और काम न होने और खाने की दिक्कत के कारण ही दिहाड़ी मजदूर बीते कुछ दिनों में महानगरों से गांवों की ओर पलायन करने के लिये मजबूर हुए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें