loader

दोनों सदनों में हंगामा, लोकसभा स्थगित, वेंकैया नायडू नाराज़

संसद के दोनों सदनों में बुधवार को भी जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के बाद लोकसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया जबकि राज्यसभा को 12 बजे तक। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को सदन में हुए हंगामे को लेकर सख़्त नाराज़गी जताई।कार्यवाही शुरू होने पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से जुड़े संशोधन विधेयक को सदन में पेश किया गया और इस पर चर्चा जारी है।  

'रात भर सो नहीं सका' 

नायडू ने कहा कि विपक्ष सदन की मर्यादा को भूल गया है और जो कुछ सदन में हुआ, वह लोकतंत्र के ख़िलाफ़ है। लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला भी सांसदों के व्यवहार पर नाराज़गी जाहिर कर चुके हैं। अपनी बात कहने के दौरान नायडू बेहद भावुक हो गए और उन्होंने कहा कि वे पिछली रात भर सो नहीं सके। 

कांग्रेस और विपक्षी दलों के सांसदों ने राज्यसभा में कृषि क़ानूनों के विरोध में नारेबाज़ी की थी। पंजाब से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा एक मेज पर चढ़ गए थे और उन्होंने रूल बुक को सदन के आसन की ओर फेंका था। 

पूरे मानसून सत्र के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच पेगासस जासूसी मामले, किसान आंदोलन के मुद्दे पर जबरदस्त लड़ाई देखने को मिली। मानसून सत्र में संसद के दोनों सदनों में हर दिन जमकर हंगामा व शोरगुल हुआ है। संसद का यह सत्र 13 अगस्त तक चलेगा।
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि मानसून सत्र के दौरान 20 महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए गए लेकिन हंगामे के कारण 22 फ़ीसदी क्षमता के साथ ही काम हुआ। उन्होंने कहा कि जिन मुद्दों पर चर्चा नहीं हुई, उन पर अगले सत्र में चर्चा होनी चाहिए। 

ओबीसी विधेयक पास  

लंबी चर्चा के बाद मंगलवार को लोकसभा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से जुड़ा संशोधन विधेयक पास हो गया था। इसे विपक्ष ने भी पूरा समर्थन दिया। यह विधेयक केंद्र शासित प्रदेशों को यह ताक़त देता है कि वे अपनी ओबीसी जातियों की सूची ख़ुद बना सकते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एकजुट हो रहा विपक्ष

कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के नेताओं को नाश्ते पर बुलाया था और इसके बाद सभी नेता साइकिल से संसद पहुंचे थे। कांग्रेस ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि वह विपक्ष को एकजुट करने के काम में जुटी है। 

opposition parties uproar in parliament Lok Sabha adjourned - Satya Hindi

जंतर-मंतर पर डटे किसान 

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। बारिश के बीच भी किसान आंदोलन और संसद में डटे हुए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें