loader

कोरोना: संसद का मानसून सत्र समय से पहले 23 सितंबर को हो सकता है ख़त्म

संसद के मानसून सत्र को छोटा करने की जो आशंका पहले से जताई जा रही थी उस पर लगता है अब अमल होने जा रहा है। सरकार ने विपक्षी दलों से चर्चा के बाद लोकसभा के मानसूत्र सत्र को कम करने का फ़ैसला लिया है, हालाँकि इस पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। अब कहा जा रहा है कि तय समय से आठ दिन पहले ही यानी बुधवार को लोकसभा का यह सत्र समाप्त किया जा सकता है। इसके बाद राज्य सभा के सत्र को लेकर भी ऐसा ही फै़सला लिया जा सकता है। सरकार ऐसा फ़ैसला इसलिए ले रही है क्योंकि संसद परिसर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं और संसद सत्र में भाग लेने वाले तीन सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संसद सत्र शुरू होने से पहले ही ज़रूरी कोरोना जाँच में 25 सांसद पॉजिटिव पाए गए थे। 

ताज़ा ख़बरें

कोरोना संक्रमण के बढ़ते इन मामलों को लेकर सरकार लगातार मानसून सत्र को छोटा रखने के विचार में रही है। इसको लेकर सरकार ने विपक्ष से चर्चा भी की थी। शनिवार को व्यापार सलाहकार समिति की बैठक में भी विपक्ष के साथ इस पर चर्चा की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ विपक्षी दल भी मानसून सत्र को पहले समाप्त करने के पक्ष में हैं। हालाँकि तृणमूल कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ऐसा करने के पक्ष में नहीं हैं। बता दें कि पहले सभी विपक्षी पार्टियाँ मानसून सत्र को छोटा करने का विरोध कर रही थीं। 

संसद भवन में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए काफ़ी इंतज़ाम किए गए हैं और इसी को लेकर 18 दिन का यह सत्र तय किया गया था। इसमें यह भी तय किया गया कि इस बीच कोई छुट्टी नहीं होगी। संसद के दोनों सदनों का सत्र बारी-बारी से शिफ़्ट में चलाना तय किया गया था जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके और कोरोना संक्रमण फैलने का ख़तरा कम हो। इसके बावजूद कई सांसद संक्रमित हो गए। 

इसी हफ़्ते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रहलाद पटेल कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि संसद सत्र शुरू होने से पहले उनकी कोरोना जाँच नेगेटिव आई थी। दो दिन पहले ही शुक्रवार को राज्य सभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

ऐसा तब है जब सांसद कोरोना की जाँच नियमित समय पर ख़ुद से करा रहे हैं और उनके स्टाफ़ के लिए हर 72 घंटे में जाँच कराना ज़रूरी है। 

इससे पहले संसद के मानसून सत्र शुरू होने के पहले दिन 14 सितंबर को कम से कम 25 सांसदों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव की आई थी। इनमें से 17 लोकसभा के सांसद थे जबकि 8 राज्यसभा के सांसद। सत्र शुरू होने से पहले 13 और 14 सितंबर को इन सांसदों की कोरोना जाँच की गई थी और 14 सितंबर को इनकी रिपोर्ट आई। संसद के सत्र में शामिल होने वाले सांसदों को कोरोना की जाँच कराना अनिवार्य है। 

कोरोना संक्रमण को लेकर आशंकाएँ इसलिए है कि संसद में कुल 785 में से 200 सांसद 65 साल की उम्र से ज़्यादा के हैं। ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना संक्रमण ज़्यादा घातक है। दुनिया भर में अब तक जितने भी आँकड़े आए हैं उनमें इसी बात की पुष्टि होती है। फ़िलहाल देश में कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज़्यादा आ रहे हैं। रविवार को ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आँकड़े जारी किए हैं उसके अनुसार 24 घंटे में 92 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। अब तक देश में 54 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 86 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

यही कारण है कि कोरोना संक्रमण के कारण संसद में विशेष एहतियात बरती जा रही है। 

देश से और ख़बरें

'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापार सलाहकार समिति की शनिवार की बैठक में साप्ताहिक एजेंडे को तय करने वाले पैनल ने कहा कि उन्हें सत्र में कटौती करने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह 20 क़ानून लाना चाहता है। इसमें 11 अध्यादेश पर मुहर लगाना भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार अब तक 20 में से 11 विधेयक लोकसभा द्वारा पास किए जा चुके हैं।

अब यदि बुधवार तक मानसून सत्र को समेटने की तैयारी होती है तो ऐसा हो सकता है कि बिना पर्याप्त बहस कराए ही कई विधेयकों को सरकार पास करा ले। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें