loader

पीएम केअर्स फंड का सीएजी ऑडिट नहीं, तो विदेशी करेंसी क़ानून से छूट क्यों?

पीएम केअर्स फंड को भले ही सीएजी के तहत न लाया जाए और न ही उसका ऑडिट किया जाए, पर उसे विदेश से चंदा उगाहने में क़ानून से छूट ज़रूर मिल सकती है। इस कोष को अब फ़ॉरन करेंसी रेगुलेशन एक्ट यानी एफ़सीआरए से छूट मिल गई है। यानी विदेशों से चंदा उगाहने में इसे इस क़ानून के तहत सरकार को किसी तरह का हिसाब किताब नहीं देना होगा और न ही इसे किसी तरह की पूछताछ की जाएगी।
'द हिन्दू' ने एक ख़बर में कहा है कि इस बारे में एक आरटीआई अर्जी लगा कर गृह मंत्रालय से छूट के बारे में पूछा गया तो मंत्रालय ने कहा कि इसका जवाब देने के लिए उसे कोष की अनुमति लेनी होगी क्योंकि वह थर्ड पार्टी है।
देश से और खबरें

क्या है एफसीआरए?

एफ़सीआरए का मक़सद विदेशों से मिलने वाले चंदा पर नज़र रखना है ताकि उसका इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी हरकतों में न किया जा सके। इसके लिए विदेशी चंदा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है और पूरी जानकारी देनी होती है। अब तक 49,843 संगठन एफ़सीआरए में पंजीकृत थे, इस सरकार के आने के बाद इसमें से 20,674 संगठनों का पंजीकरण रद्द कर दिया गया।
पीएम केअर्स फंड की वेबसाइट पर डाली गई जानकारियों के अनुसार, इसे फ़ॉरन करेंसी रेगुलेशन एक्ट, 2010, के सभी प्रावधानों से छूट मिल गई है। एफ़सीआरए की धारा 50 के अनुसार, केंद्र सरकार इससे छूट दे सकती है कि यदि उसे लगे कि जनहित में यह ज़रूरी है।

क्या कहता है क़ानून?

गृह मंत्रालय ने जून 2011 में एक आदेश जारी कर कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के बनाए क़ानूनों के आधार पर जिन संगठनों की स्थापना की गई है, और जो सीएजी के तहत आते हैं, उन्हें एफ़सीआरए से छूट मिल सकती है।
एफ़सीआरए से छूट उन्हें मिल सकती है, जो किसी सरकारी क़ानून के तहत स्थापति किए गए हैं और जो सीएजी के तहत आते हैं। पीएम केअर्स फंड सीएजी के तहत नहीं आता, केंद्र सरकार कई बार कह चुकी है।
उसका कहना है कि यह सीएजी के तहत इसलिए नहीं आता कि इसमें सरकार के पैसे नहीं आते, यह निजी ट्रस्ट है। अब सवाल यह है कि यदि पीएम केअर्स फंड निजी ट्रस्ट है तो उसे एफ़सीआरए से छूट कैसे मिली हुई है?
पीएम केअर्स फंड की स्थापना सार्वजनिक दातव्य ट्रस्ट के रूप में की गई और रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1908 के तहत इसका पंजीकरण किया गया। इसकी स्थापना किसी केंद्रीय या राज्य सरकार के क़ानून से नहीं की गई, तो एफ़सीआरए से छूट क्यों?

ऑडिट नहीं

इसके पहले सीएजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से कहा था, ‘यह कोष लोगों और संगठनों से मिले चंदों से चलता है, दातव्य संस्थाओं की ऑडिट करने का अधिकार सीएजी को नहीं है।’
कोरोना संकट के दौरान पैसे एकत्रित करने के लिए इस कोष का गठन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मार्च को इसके गठन का ऐलान किया था। इसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं। कैबिनेट के दूसरे मंत्री इसके सदस्य हैं।
सीएजी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़, अगर सरकार ख़ुद पीएम केएर्स राहत कोष को आडिट करने के लिए कहेगी तभी सीएजी इसकी जाँच करेगा।
कोष की स्थापना के साथ ही प्रधानमंत्री ने इसमें दान देने की अपील की थी। रिलायंस समूह ने 1,000 करोड़ रुपए तो टाटा समूह ने 1,500 करोड़ रुपए का दान पीएम केअर्स को देने का एलान किया है। बीते दिनों मुख्य सचिव ने सभी सचिवों से अपील की कि वे सभी सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों से दान देने को कहें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें