loader

शपथ से पहले गाँधी, अटल और शहीदों को नमन करने पहुँचे मोदी

बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार गुरुवार को (आज) शपथ लेगी। सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गाँधी की समाधि 'राजघाट' और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद मोदी वॉर मैमोरियल पहुँचे और शहीद जवानों को नमन किया। 
शपथ ग्रहण समाराेह में नेपाल, भूटान, मॉरिशस के प्रधानमंत्री और श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार के राष्ट्रपति शामिल होंगे। इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री काे शपथ ग्रहण में नहीं बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि समारोह में क़रीब 8 हजार मेहमान शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के फोर कोर्ट में होगा। देश के वीआईपी मेहमान पहली कतार में बैठेंगे। पीछे की कतारों में बीजेपी और अन्य दलों के कार्यकर्ताओं के लिए जगह होगी। सुरक्षा के लिहाज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। 
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पहले  टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने समारोह में शामिल होने की बात कही थी लेकिन अब उन्होंने इससे मना कर दिया है। बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

सरकार में आएँगे अमित शाह!

सूत्राें के मुताबिक़, इस बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। शाह को वित्त मंत्रालय दिए जाने की जोरदार चर्चा है। इसके अलावा गृह मंत्रालय के लिए राजनाथ सिंह, विदेश और रक्षा मंत्रालय के लिए नितिन गडकरी व निर्मला सीतारमण के नाम की चर्चा है। सुषमा स्वराज मंत्रिमंडल में शामिल होंगी या नहीं, इसे लेकर सस्पेंस है। पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय और स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दिया जा सकता है।

जेटली नहीं होंगे शामिल

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार काे प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी काे चिट्ठी लिखी थी। इसमें उन्हाेंने अपने ख़राब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए नई सरकार में काेई जिम्मेदारी नहीं दिए जाने का अनुराेध किया था। लेकिन रात लगभग 9 बजे मोदी, जेटली से मिलने उनके आवास पर पहुँचे थे।
लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले 303 सीटें जीतकर अपने दम पर बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस को मात्र 52 सीटें ही मिली हैं।

यूपी को मिलेगी अहम भागीदारी

देश का सबसे बड़ा राज्य होने और एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन के बावजूद उत्तर प्रदेश में मिली बीजेपी को बड़ी जीत के कारण यह माना जा रहा है कि मोदी कैबिनेट में प्रदेश को इस बार भी ज़्यादा भागीदारी मिलेगी। मेनका गाँधी, संतोष गंगवार, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह, गौतमबुद्ध नगर से सांसद डॉ. महेश शर्मा, इलाहाबाद से सांसद रीता बहुगुणा जोशी, बागपत से सांसद सत्यपाल सिंह, मुज़फ़्फ़रनगर से सांसद संजीव बालियान, ग़ाज़ीपुर से चुनाव हारे मनोज सिन्हा को भी सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें