loader

अवमानना मामले में पुनर्विचार याचिका के लिए प्रशांत भूषण ने माँगा समय

सुप्रीम कोर्ट की आपराधिक अवमानना के लिए दोषी ठहराये गये जानेमाने वकील प्रशान्त भूषण सज़ा दिए जाने के एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट दोबारा पहुँच गये। उन्होंने अर्जी दाखिल कर माँग की है कि सुप्रीम कोर्ट के 14 अगस्त के आदेश के ख़िलाफ़ पुनर्विचार याचिका दाखिल करने का वक़्त उन्हें दिया जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने 14 अगस्त को प्रशान्त भूषण को आपराधिक अवमानना का दोषी पाया था। साथ ही 20 अगस्त के लिए सज़ा की तारीख़ तय की थी। 

देश से और खबरें

अपील न सुनने पर होगी ‘न्याय हत्या’!

प्रशान्त भूषण की तरफ से वकील कामिनी जायसवाल की दाखिल अर्जी में कहा गया है कि न्यायालय अवमानना अधिनियम कानून की धारा 19(1) के तहत अपील का अधिकार है। याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट के आदेश के ख़िलाफ़ अपील का प्रावधान किया गया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के मामले में अधिनियम सीधे तौर पर कुछ नहीं कहता।

जहाँ तक अवमानना का सवाल है, सुप्रीम कोर्ट, निचली अदालत की तरफ काम करेगा। अगर सज़ा दी है तो उसकी अपील भी सुननी चाहिए। याचिका में कहा गया है कि अगर उनकी अपील न सुनी गयी तो वो न्याय हत्या कहलायी जाऐगी। 

आपराधिक अवमानना के मामले में जब सुप्रीम कोर्ट स्वत: संज्ञान लेता है और सज़ा देता है तो आपराधिक न्याय प्रक्रिया के तहत सुप्रीम कोर्ट को भी अपील का अवसर देना चाहिए। यह संविधान के आर्टिकल 21 के तहत अधिकार के अन्तर्गत आयेगा।
यदि सजा दे दी जाती है और अपील का प्रावधान स्वत: संज्ञान आपराधिक मामले में सुप्रीम कोर्ट नहीं देता है तो यह बहुत घोर अन्याय होगा। 

पुनर्विचार याचिका

प्रशान्त भूषण ने अपनी याचिका में कहा कि 14 अगस्त को उन्हें आपराधिक अवमानना का दोषी ठहराया गया था। वह इस आदेश का अध्ययन करेंगे और इसके क़ानूनी पहलुओं पर सलाह करेंगे, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश में बोलने की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार का महत्तवपूर्ण पक्ष अंतर्निहित है।

सुप्रीम कोर्ट नियम, 2013 के आदेश संख्या 47 के तहत वह सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के ख़िलाफ़ अपील करना चाहते हैं, जिसके लिए नियमानुसार उन्हें 30 दिन का वक़्त दिया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट से माँग

दाखिल अर्जी में कहा गया है कि वह इस बात की अडरटेकिंग देते हैं कि अगर सज़ा को टालने का मौका दिया जाता है तो वह दोषी ठहराये जाने के 30 दिनों के भीतर पुनर्विचार याचिका दाखिल कर देंगे। 
वकील प्रशान्त भूषण को सुप्रीम कोर्ट ने 14 अगस्त को उनके दो ट्वीट को लेकर दोषी ठहराया था, जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें आपराधिक अवमानना का दोषी ठहराते हुए कहा था कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट जैसे न्यायिक संस्था को बदनाम करने की कोशिश की थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विप्लव अवस्थी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें