loader

प्रियंका का आरोप, कश्मीर में सरकार कर रही है ‘राष्ट्र-विरोधी’ काम

अनुच्छेद 370 में फेरबदल के बाद से जम्मू-कश्मीर में जो हालात बने हैं उसको लेकर प्रियंका गाँधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 'राष्ट्रवाद' के नाम पर घाटी के लोगों को चुप कराकर ‘देश विरोधी’ काम किया जा रहा है। उन्होंने यहाँ तक कह दिया कि लोगों की आवाज़ को कुचला जा रहा है। प्रियंका ने यह बात उस वीडियो का ज़िक्र करते हुए कही जिसमें प्लेन में एक महिला कश्मीर में प्रतिबंधों के कारण आ रही परेशानियों को राहुल गाँधी के सामने बयां करती दिख रही हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने उस वीडियो को रिट्वीट करते हुए दो ट्वीट किए। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘यह कब तक जारी रहेगा? यह हम उन लाखों लोगों में से हैं जिन्हें राष्ट्रवाद के नाम पर चुप कराया जा रहा है और कुचला जा रहा है। यह उनके लिए जो विपक्ष पर राजनीतिकरण करने का आरोप लगाते हैं।’

एक अन्य महिला वाले वीडियो को रिट्वीट करते हुए उन्होंने ट्वीट किया, 'कश्मीर में सभी लोकतांत्रिक अधिकारों को ख़त्म करने का जो काम हो रहा है उससे ज़्यादा राजनीतिक और राष्ट्र-विरोधी कुछ भी नहीं है। यह सब की ज़िम्मेदारी है कि हम इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाएँ। हम ऐसा करना बंद नहीं करेंगे।'

बता दें कि अनुच्छेद 370 में फ़ेरबदल के क़रीब 20 दिनों बाद शनिवार को हालात देखने श्रीनगर पहुँचे राहुल गाँधी सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं को एयरपोर्ट से ही वापस भेज दिया गया था। राहुल के साथ ग़ुलाम नबी आज़ाद, एनसीपी नेता माजिद मेमन, सीपीआई नेता डी. राजा, शरद यादव समेत कई दिग्गज नेता थे। इसी दौरान जब उन्हें दिल्ली वापस भेजा जा रहा था तब हवाई जहाज़ में बैठे राहुल गाँधी के सामने अपना दर्द सुनाती एक महिला का वीडियो वायरल हो गया।

सम्बंधित खबरें

वीडियो में क्या कहती हैं महिला?

वायरल वीडियो में महिला यह कहते हुए सुनी जा सकती हैं कि कैसे प्रतिबंध से लोग कराह रहे हैं और वे अपने बच्चों को लेकर असुरक्षा महसूस कर रहे हैं। वीडियो में महिला घाटी की परिस्थिति को लेकर बात करती हैं। महिला राहुल गाँधी से कहती हैं, ‘वे हमारे बच्चों को पकड़ लेते हैं। मेरा भाई दिल का मरीज़ है, उसको 10 दिन से डॉक्टर को नहीं दिखाया है।’ इस दौरान राहुल गाँधी उस महिला को सांत्वना देते दिखाई देते हैं। आसपास मौजूद लोग भी महिला को ढांढस बंधाते हैं लेकिन महिला रोते हुए अपना दर्द बताती रहती है।

ताज़ा ख़बरें

क्या घाटी में सबकुछ ठीक है?

ऐसे में सवाल उठता है कि प्रियंका गाँधी के इन आरोपों में कितना दम है? केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की ओर से दावे किए जा रहे हैं कि घाटी में सबकुछ सामान्य है, इसमें कितनी सचाई है? सवाल यह भी खड़ा होता है कि सत्यपाल मलिक कश्मीर में हालात सामान्य होने का दावा कर रहे हैं तो उन्होंने विपक्षी नेताओं को वहाँ क्यों नहीं जाने दिया? और जब श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमान के भीतर एक महिला ने राहुल गाँधी को देखा तो वह अपना दर्द बयां करते हुए क्यों रो पड़ी?

देश से और ख़बरें

राहुल गाँधी और विपक्षी नेताओं ने भी शनिवार को यही सवाल उठाया था। राहुल ने पूछा था कि जब राज्यपाल ने स्थिति सामान्य होने और उन्हें जम्मू-कश्मीर आने का न्यौता दिया था तो फिर उन्हें क्यों रोका गया?

राहुल गाँधी ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं। उन्होंने कहा था, ‘हम जानना चाहते हैं कि वहाँ लोग किन परिस्थितियों से गुज़र रहे हैं और हम उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से हमें हवाई अड्डे से बाहर नहीं जाने दिया गया। हमारे साथ मौजूद प्रेस के लोगों के साथ बदसलूकी की गई।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें