loader

मोदी सरकार हमारी सरज़मीं को चीन से कब और कैसे वापस लेगी: सोनिया

गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की शहादत को लेकर कांग्रेस ने आज फिर नरेंद्र मोदी सरकार से सवाल पूछे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को  #SpeakUpForOurJawans के तहत वीडियो संदेश जारी कर मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया। 

प्रधानमंत्री के इस बयान का जिक्र करते हुए कि भारत की सीमाओं में कोई घुसपैठ नहीं हुई है, सोनिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के बयान के उलट विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्री बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की मौजूदगी और अनेकों बार चीनी घुसपैठ की चर्चा करते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

सोनिया ने कहा, ‘हमारी फ़ौज़ के जनरल, रक्षा एक्सपर्ट एवं समाचार पत्र सैटेलाइट तसवीरें दिखाकर चीनी घुसपैठ की पुष्टि कर रहे हैं। देश जानना चाहता है कि प्रधानमंत्री के बयान के मुताबिक़, अगर चीन ने लद्दाख में हमारी सरज़मीं पर क़ब्ज़ा नहीं किया तो हमारे 20 सैनिकों की शहादत क्यों और कैसे हुई।’ 

सोनिया ने पूछा, ‘चीन की सेनाओं द्वारा गुस्ताख़ी करके लद्दाख इलाक़े में क़ब्ज़ा की गई हमारी सरज़मीं को मोदी सरकार कब और कैसे वापस लेगी।’
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘क्या चीन द्वारा गलवान घाटी और पैगोंग त्सो इलाक़े में नये निर्माण और नये बंकर बनाकर हमारे भू-भाग की अखंडता का उल्लंघन किया जा रहा है। क्या प्रधानमंत्री इस स्थिति पर देश को विश्वास में लेंगे।’ सोनिया ने कहा कि सरकार भारतीय सेना को पूरा समर्थन दे। 

‘तीन जगह हमारी ज़मीन छीनी’

राहुल गांधी ने कहा कि पूरा देश मिलकर सेना और सरकार के साथ खड़ा है। राहुल ने भी प्रधानमंत्री मोदी के भारतीय सीमा में घुसपैठ न होने के बयान का उल्लेख किया और कहा, ‘सुनने में आ रहा है, आर्मी के रिटायर्ड जनरल कह रहे हैं, सैटेलाइट फ़ोटोग्राफ़्स में दिखाई दे रहा है, लद्दाख की जनता कह रही है कि चीन ने एक जगह नहीं, तीन जगह हमारी ज़मीन छीनी है।’ 

राहुल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री जी, आप को सच बोलना ही पड़ेगा, देश को बताना पड़ेगा, घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है। अगर आप कहेंगे कि ज़मीन नहीं गई और सचमुच में ज़मीन गई है, तो चीन का फ़ायदा होगा, हमें मिलकर उससे लड़ना है और उसे उठाकर वापस फेंकना है, निकालना है।’ 

देश से और ख़बरें
राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी, आप बिना घबराए, बिना डरे बोलिए कि चीन ने ज़मीन ली है और हम कार्रवाई करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरा देश आपके साथ खड़ा है। राहुल ने एक बार फिर यह सवाल पूछा कि शहीद हुए हमारे जवानों को बिना हथियार किसने भेजा और क्यों भेजा। 
गलवान घाटी में भारतीय जवानों की शहादत के बाद राहुल गांधी मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। राहुल ने गलवान पर ट्वीट करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीनी आक्रमण के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। राहुल ने पहला सवाल पूछा था कि अगर धरती चीन की थी तो हमारे सैनिक क्यों मारे गए और दूसरा सवाल यह कि वे कहां मारे गए। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह भी पूछा था कि चीन ने हमारे निहत्थे जवानों को मारने की जुर्रत कैसे की? राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी ट्विटर पर घेरते हुए कई सवाल पूछे थे। 

राहुल ने राजनाथ सिंह के लद्दाख में जवानों की शहादत पर दुख जताने वाले ट्वीट के जवाब में पूछा था, ‘अगर भारतीय जवानों का शहीद होना पीड़ादायक है तो आपने अपने ट्वीट में चीन का नाम क्यों नहीं लिया है। आपको सांत्वना व्यक्त करने में 2 दिन क्यों लगे? जब जवान शहीद हो रहे हैं तो आप चुनावी रैलियां क्यों कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें