loader

राहुल : कांग्रेस जैसा कहेगी, वैसा ही करूंगा

ऐसा लगता है कि कांग्रेस नेतृत्व का अंदरूनी संकट ख़त्म हो गया है और अध्यक्ष पद पर बनी जिच दूर हो गई है। शनिवार को हुई पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि 'जैसा सब चाहते हैं, उसके अनुरूप मैं पार्टी के लिए काम करने को तैयार हूं।'
इस बैठक में कथित अंसतुष्ट भी मौजूद थे जो यह माँग करते रहे हैं कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष का पद स्वीकार कर लें या किसी और को यह ज़िम्मेदारी लेने दें। सबकी इच्छा के अनुरूप पार्टी का काम करने के राहुल के एलान का 'असंतुष्टों' समेत तमाम लोगों ने ज़ोरदार ताली बजा कर स्वागत किया। 
ख़ास ख़बरें
अंतिरम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर सात घंटे तक चली इस बैठक में प्रियंका गांधी, राहुल और दूसरे बड़े नेता मौजूद थे। समझा जाता है कि कांग्रेस पार्टी में सुलह सफाई हो गई है और आगे का रास्ता साफ हो गया है। 
वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने बैठक के बाद कहा कि 'राहुल गांधी ने कहा है कि जैसा आप सब चाहते हैं, मैं पार्टी के लिए  वैसा ही करने को इच्छुक हूं।'
पूर्व अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पार्टी के अंदर बेहतर तालमेल की ज़रूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि बूथ स्तर पर पार्टी को और मजबूत करने की ज़रूरत है। 

ज़मीनी स्तर पर मजबूत करने की ज़रूरत

पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने भी संगठन के पुनर्निमाण और ज़मीनी स्तर के कार्यकर्ताओं का ख्याल रखने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि किसी ने भी राहुल गाँधी की आलोचना नहीं की और कथित असंतुष्टों ने भी उनका समर्थन ही किया। 

याद दिला दें कि बीते साल आम चुनाव में पार्टी की क़रारी शिकस्त होने के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। उसके बाद काफी मान मनौव्वल के बावजूद वे यह पद संभालने को तैयार नहीं हुए। सोनिया गांधी कार्यकारी अध्यक्ष बनी हुई हैं। लेकिन पार्टी में लगातार यह बात कही जा रही थी कि कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष होना ही चाहिए। 

शुक्रवार को पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि पार्टी के 99.9 प्रतिशत नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी ही कांग्रेस अध्यक्ष बनें। 
बीते साल भर में कांग्रेस पार्टी को लगातार कई बार चुनावों में हार का मुँह देखना पड़ा है। हाल फिलहाल बिहार विधानसभा के अलावा राजस्थान और केरल में स्थानीय निकाय चुनावों में भी पार्टी हार गई। कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी पार्टी को हार का मुँह देखना पड़ा है।
इसके पहले कांग्रेस में बवाल तब मचा था जब 23 वरिष्ठ नेताओं ने एक साझी चिट्ठी लिख कर पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़ा किया था और कई तरह के सुझाव दिए थे। इसे इस रूप में देखा गया कि ये अंसतुष्ट हैं।
क्या राहुल गांधी कांग्रेस का नेतृत्व संभाल पाएंगे, बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष।
लेकिन पत्र लिखने वालों का कहना था कि वे चाहते हैं कि राहुल ही पार्टी अध्यक्ष बनें, लेकिन यदि वे ऐसा नहीं ही कर सकते तो कोई और बने। इन लोगों का कहना था कि पार्टी जिस तरह चल रही है, वैसा उसे नहीं छोड़ा जा सकता है। 
बैठक के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, "हमने पार्टी के भविष्य पर चर्चा की। यह एक रचनात्मक बैठक थी जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की वर्तमान स्थिति और इसे मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।" 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें