loader

लॉकडाउन में फँसे लोगों को अपने घर जाने के लिए शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने और तेलंगाना से झारखंड के लिए विशेष ट्रेन चलने की ख़बर आने के बाद अब सरकार ने कहा है कि वह आप्रवासी मज़दूरों, छात्रों, श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अपने राज्यों में घर लौटने के लिए विशेष ट्रेनें चलाएगी। रेलवे के अनुसार, शहरों में फँसे लोगों को उनके घर भेजने के लिए 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनें चलाई जाएँगी। ट्रेनों पर उन्हें ही जाने की इजाजत दी जाएगी जिन्हें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं होंगे। ट्रेनों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन किया जाएगा। 

अब तक छह ऐसी ट्रेनों की घोषणा कर दी गई है। इसमें तेलंगाना के लिंगापल्ली से झारखंड के हटिया के बीच, केरल के अलुवा से ओडिशा के भुवनेश्वर, महाराष्ट्र के नाशिक से यूपी के लखनऊ, नाशिक से मध्य प्रदेश के भोपाल, राजस्थान के जयपुर से बिहार के पटना और राजस्थान के कोटा से हटिया के बीच विशेष ट्रेनें शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जिन राज्यों से ये ट्रेनें चलाई जाएँगी वहाँ की राज्य सरकार को स्टेशन पर लोगों को एक-एक बैच में भेजना होगा। लोगों के लिए ट्रेन में ही खाने और पीने के पानी की व्यवस्था होगी। मजिस्ट्रेट के द्वारा मोबाइल पर भेजे गये टेक्स्ट मैसेज को टिकट के तौर पर माना जाएगा। फ़ॉरवर्ड किए गए मैसेज को टिकट नहीं माना जाएगा। 

बता दें कि तेलंगाना के लिंगापल्ली से झारखंड के हटिया के बीच ट्रेन रवाना भी हो चुकी है। इसमें क़रीब 1200 आप्रवासी हैं। ट्रेन में 24 डिब्बे हैं। एक डब्बे में सामान्य रूप से 72 लोगों के लिए व्यवस्था होती है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए हर डिब्बे में 54 लोगों को ही जाने दिया गया। ट्रेन के खुलने के बाद रेल मंत्रालय ने बयान जारी किया कि यह तेलंगाना सरकार के आग्रह पर सिर्फ़ एक बार चलने के लिए एक ट्रेन को अनुमति दी गई। 

देश से और ख़बरें
विशेष ट्रेनें चलाने की यह ख़बर ऐसे समय में आई है जब दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने दूसरे राज्यों और शहरों में फँसे लोगों के लिए ताज़ा निर्देश जारी किए हैं। इसमें इसने कहा है कि जिन आप्रवासी लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं होंगे वे लॉकडाउन के दौरान भी अपने घर जा सकते हैं। गृह मंत्रालय के इस नये दिशा निर्देश में राज्यों से कहा गया है कि वे अपनी-अपनी नोडल एजेंसी तैयार करें और आप्रवासियों को ले जाने के लिए प्रोटोकॉल तैयार करें। जिस व्यक्ति को एक से दूसरी जगह ले जाया जाएगा उसकी स्क्रीनिंग होगी और कोरोना का कोई भी लक्षण नहीं दिखने पर ही जाने दिया जाएगा।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 मई के बाद दो हफ़्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। 3 मई को ही इसकी मियाद ख़त्म हो रही है। इससे पहले 14 अप्रैल को लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। सरकार ने अब एलान किया है कि लॉकडाउन 17 मई तक रहेगा। इसके लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वह 4 मई से कुछ रियायतें भी देगी। नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि इस दौरान हवाई जहाज या रेल यातायात नहीं चलेगा। किसी तरह का परिवहन नहीं चलेगा। ग्रीन ज़ोन में आर्थिक गतिविधियों की अनुमति होगी। ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है। यानी ऐसे इलाक़ों में ग़ैर-ज़रूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है।

ऐसे ज़िले जहाँ अब तक कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है या पिछले 21 दिनों से कोई नया मामला नहीं आया है, उन्हें ग्रीन ज़ोन में रखा गया है। ऑरेंज ज़ोन वे जिले हैं, जहाँ पिछले 14 दिनों से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। रेड ज़ोन या कंटेनमेंट ज़ोन वे इलाक़े हैं, जहाँ से कोरोना के बहुत ज़्यादा मामले सामने आए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें