loader

राजा भैया बनाएँगे पार्टी, लड़ेंगे सवर्णों की लड़ाई

राजा भैया ने नई पार्टी बनाने का ऐलान कर दिया है। इससे यूपी की राजनीति में ख़लबली मच गई है। निर्दलीय विधायक राजा भैया ने यह साफ़ कर दिया है कि उनके राजनीतिक अजेंडे में सवर्ण मतदाता प्रमुख हैं। शायद यही वजह है कि उन्होंने एससी-एसटी ऐक्ट और आरक्षण के खिलाफ ज़ोरदार आवाज़ उठाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि 30 नवंबर को लखनऊ के रमाबाई मैदान में वह बड़ी रैली करेंगे। माना जा रहा है कि राजा भैया अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अन्य राजनीतिक दलों के लिए मुसीबत बन सकते हैं।

SC-ST ऐक्ट में संशोधन को ग़लत बताया

प्रतापगढ़ के कुंडा से छह बार विधायक का चुनाव जीत चुके पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने शुक्रवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ़्रेंस बुलाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को तीन नाम भेजे गए हैं। चर्चा है कि वे अपनी पार्टी का नाम जनसत्ता पार्टी रखेंगे। प्रेस कॉन्फ़्रेंस में वे केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। उनके अनुसार एससी-एसटी ऐक्ट में संशोधन न्यायसंगत नहीं है। अन्य दलों पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि वे सिर्फ़ आरक्षण और जातिवाद की राजनीति कर रही हैं।
Raja bhaiya will float a new party, woos upper caste vote - Satya Hindi

माँग : योग्यता हो आरक्षण का आधार

बाहुबली विधायक के रूप में चर्चित राजा भैया ने कहा कि आरक्षण से लोगों के साथ न्याय नहीं हो पा रहा है। आरक्षण योग्यता के आधार पर ही होना चाहिए न कि जाति के आधार पर। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे लोगों को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाना चाहिए जो इससे फ़ायदा लेकर आर्थिक रूप से मज़बूत हो चुके हैं। दलितों और गैर-दलितों को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं में भेदभाव हो रहा है, जिसका हम विरोध करेंगे। उन्होंने प्रमोशन में आरक्षण का भी जमकर विरोध किया।राजा भैया ने कहा कि एससी-एसटी ऐक्ट में संशोधन से सवर्ण मतदाता नाराज़ हैं। उनके बयान से यह साफ़ है कि वे गैर-दलितों विशेषकर सवर्ण मतदाताओं को अपनी तरफ़ खींच कर एक मंच तैयार करना चाहते हैं। आपको मालूम होगा कि एससी-एसटी ऐक्ट में संशोधन के ख़िलाफ़ यूपी सहित कई राज्यों में सवर्ण समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया था।
Raja bhaiya will float a new party, woos upper caste vote - Satya Hindi

सवर्णों का साथ मिलने की उम्मीद

अहम बात यह है कि संशोधन के ख़िलाफ़ अगर सवर्ण मतदाताओं में नाराज़गी है तो वे लोकसभा चुनाव में किसका साथ देंगे। बीजेपी से वे नाराज़ हैं, समाजवादी पार्टी (सपा) और बसपा के साथ भी वे नहीं जाएँगे क्योंकि ये दोनों पार्टियाँ क्रमशः पिछड़ों और दलितों का प्रतिनिधित्व करती हैं और आरक्षण की घोर समर्थक हैं। कांग्रेस एकमात्र विकल्प हो सकती थी मगर वह भी सवर्णों के पक्ष में खुलकर नहीं बोलेगी। इसलिए राजा भैया को लगता है कि किसी ठोस विकल्प के अभाव में नाराज़ सवर्ण मतदाता उनके साथ जुड़ सकते हैं।
मात्र 26 साल की उम्र में पहली बार निर्दलीय विधायक बने राजा भैया की यूपी में ठाकुर मतदाताओं पर मज़बूत पकड़ मानी जाती है। राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह और अखिलेश यादव की सरकार में मंत्री रह चुके राजा भैया के राजनीतिक दल बनाने से अन्य दलों के राजनीतिक समीकरण गड़बड़ा सकते हैं। अब जब लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीने का समय बचा है तो राजा भैया के पार्टी गठन का ऐलान करने से यूपी की राजनीति में हलचल बढ़ गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें