loader

कई राज्यों में भारत बंद का व्यापक असर, लगाया जाम, ट्रेनें रोकीं 

किसानों ने जब केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ हुंकार भरी तो उन्हें जोरदार समर्थन भी मिला। तमाम विपक्षी राजनीतिक दलों के साथ ही पंजाबी गायक, नामी खिलाड़ी किसानों के समर्थन में उतरे। सरकार के साथ हो रही बातचीत का कोई नतीजा न निकलते देख किसानों ने आंदोलन तेज़ किया और 8 दिसंबर को भारत बंद का एलान कर दिया। 

भारत बंद के दौरान देश भर के कई राज्यों में किसान संगठनों के साथ ही कुछ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और ट्रेड यूनियनों से जुड़े लोग भी सड़क पर उतरे। हम आपको बताते हैं कि तमाम राज्यों में क्या हालात रहे। 

ताज़ा ख़बरें

इंडिया टुडे के मुताबिक़, तेलंगाना में टीआरएस के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद का समर्थन किया। पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। कार्यकर्ताओं के साथ मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के. कविता, केटी रामा राव भी मौजूद रहे। तेलंगाना रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद का समर्थन किया। 

जयपुर में भिड़े कार्यकर्ता

भारत बंद के समर्थन में उतरे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जयपुर में बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प हो गई। इस दौरान बीजपी दफ़्तर में पत्थरबाज़ी होने का भी आरोप लगा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी दफ़्तर का घेराव किया तो बीजेपी के कार्यकर्ता विरोध में उतर आए और इस दौरान दोनों दलों के कार्यकर्ता गुत्थम-गुत्था हो गए। 

Roads blocked train stopped in farmer protest in delhi - Satya Hindi

उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन 

उत्तर प्रदेश में एसपी कार्यकर्ता किसानों के समर्थन में उतरे। पार्टी नेताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री के इशारे पर एसपी के नेताओं को घरों में नज़रबंद करना अलोकतांत्रिक एवं निंदनीय है और कई जिलों में कार्यकर्ताओं ने 'भारत बंद' में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। 

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद, मेरठ, जौनपुर, गौतम बुद्ध नगर सहित कई जगहों पर प्रदर्शन किया। पार्टी नेताओं ने कहा कि यूपी पुलिस ने कार्यकर्ताओं को नज़रबंद करके, गिरफ्तार करके डराने की कोशिश की।

Roads blocked train stopped in farmer protest in delhi - Satya Hindi

बंगाल में सेंटर ऑफ़ इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू) ने आसनसोल में मार्च निकाला। वाम दलों ने जादवपुर में पुतले जलाए और ट्रेनों को रोक दिया। 

बिहार में प्रदर्शन

बिहार में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने राज्य भर में प्रदर्शन किया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर टायर जलाए और मोदी सरकार को किसान विरोधी बताते हुए जमकर नारेबाज़ी की। पटना में आरजेडी और जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। बिहार में कई जगहों से रेलवे ट्रैक, हाईवे और सड़कों को जाम करने की ख़बर है। 

Roads blocked train stopped in farmer protest in delhi - Satya Hindi

कर्नाटक-गुजरात में प्रदर्शन

इंडिया टुडे के मुताबिक़, कर्नाटक में कांग्रेस नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में बेंगलुरू में प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे लेकर मार्च निकाला और विधानसभा में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। गुजरात में प्रदर्शनकारियों ने कई हाईवे पर जाम लगा दिया और टायर जलाए। प्रदर्शन में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता भी शामिल रहे। अहमदाबाद के अलावा वडोदरा में भी प्रदर्शन हुआ। 

देश से और ख़बरें

इंडिया टुडे के मुताबिक़, महाराष्ट्र में किसान संगठनों ने रेल रोको आंदोलन चलाया। स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के सदस्यों ने बुलढ़ाना जिले के मल्कापुर स्टेशन पर एक ट्रेन को रोक दिया। इस पर पुलिस ने संगठन के नेता रविकांत तुपकर और उनके समर्थकों को हिरासत में ले लिया। वाम दलों, ट्रेड यूनियन और किसान संगठनों ने भुवनेश्वर में भी प्रदर्शन किया है। 

पंजाब में दुकानें, दफ़्तर भारत बंद के समर्थन में बंद रहे। इसके अलावा राज्य में पेट्रोल पंप भी बंद रहे। हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल और कांग्रेस ने भारत बंद का समर्थन किया। चंडीगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चंडीगढ़ हाईवे पर जाम लगा दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें