loader

चढ़ूनी हुए नाराज़; आंदोलन से लगे किसान नेताओं की सियासी ख़्वाहिशों को पंख?

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसान नेताओं के बीच क्या किसी तरह की दरार पड़ रही है और इस दरार की वजह क्या इनकी सियासी महत्वाकांक्षा है। दरार की बात हरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी के बयानों से समझी जा सकती है। 

भेदभाव का आरोप 

चढ़ूनी ने एक वीडियो जारी कर रहा है कि संयुक्त किसान मोर्चा में पहले दिन से उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा में तानाशाही चल रही है और वे इसे सिर्फ़ इसलिए बर्दाश्त कर रहे हैं कि किसान मोर्चा न टूटे। चढ़ूनी ने कहा कि पंजाब के 32 किसान संगठनों को उनसे बहुत ज़्यादा दिक़्कत है। 

ताज़ा ख़बरें

चढ़ूनी का हमला

चढ़ूनी ने कहा कि पंजाब में चुनाव लड़ने की बात पर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई कर दी गई लेकिन योगेंद्र यादव के समर्थकों ने उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत चुनाव में संयुक्त किसान मोर्चा के समर्थन की बात कहकर चुनाव लड़ा, लेकिन यादव के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने राकेश टिकैत पर भी आरोप लगाए। 

हालांकि चढ़ूनी ने कहा कि वह संयुक्त किसान मोर्चे के हर फ़ैसले का स्वागत करेंगे और आंदोलन में पहले से भी ज्यादा काम करेंगे। चढ़ूनी ने कहा कि वे अब संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक में नहीं जाएंगे। 
सवाल यही है कि किसान आंदोलन से क्या चढ़ूनी सहित कुछ और किसान नेताओं की राजनीतिक महत्वाकांक्षा हिलोरे मारने लगी हैं। इस पर ही बात करते हैं।

मीडिया में मिली जगह 

यह बात सच है कि किसान आंदोलन आज मोदी सरकार के लिए गले की फांस बन गया है। इसके नेताओं को मेन स्ट्रीम मीडिया से लेकर सोशल मीडिया और अख़बारों में जबरदस्त जगह मिल रही है। जब मीडिया किसी को हीरो बना देता है, आपके पीछे सैकड़ों लोगों का जत्था चलता है तो किसी को भी नेता होने जैसी फ़ीलिंग आने लगती है। 

योगेंद्र यादव 

कुछ ऐसा ही शायद किसान नेताओं के साथ भी हो रहा है। इस आंदोलन के एक चेहरे योगेंद्र यादव गुड़गांव से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में रहे हैं और अन्ना आंदोलन से भी वह काफ़ी चर्चित हुए थे। वे स्वराज इंडिया नाम से पार्टी चलाते हैं और 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी उतार चुके हैं। 

Split in Samyukta Kisan Morcha  - Satya Hindi

गुरनाम सिंह चढ़ूनी 

गुरनाम सिंह चढ़ूनी तो खुलकर पंजाब में चुनाव लड़ने की बात कर ही चुके हैं। हरियाणा के कुरूक्षेत्र जिले के बाशिंदे चढ़ूनी पिछले दो दशक से किसान राजनीति में सक्रिय हैं और यमुना नगर, कैथल, अंबाला सहित कुछ और जिलों में उनका असर भी है। 

हिंदी और पंजाबी में अपनी बात को अच्छे ढंग से कहने वाले चढ़ूनी ने 2019 में लाडवा सीट से विधानसभा का चुनाव भी लड़ा था। चढ़ूनी की पत्नी बलविंदर कौर 2014 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी हैं। तब चढ़ूनी ने ख़ुद टिकट मांगा था लेकिन पार्टी ने उनकी पत्नी को मैदान में उतारा था।
इस साल की शुरुआत में चढ़ूनी की ओर से दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उदित राज भी शामिल हुए थे। तब संयुक्त किसान मोर्चा ने नाराज़गी जताई थी। चढ़ूनी राकेश टिकैत और एक और किसान नेता शिवकुमार कक्का पर हमला बोलते रहे हैं। 
Split in Samyukta Kisan Morcha  - Satya Hindi

राकेश टिकैत

अब बात करते हैं राकेश टिकैत की। राकेश के पिता महेंद्र सिंह टिकैत देश की किसान राजनीति का बड़ा नाम थे और राकेश टिकैत विरासत में मिली किसान राजनीति को आगे बढ़ा रहे हैं।  लेकिन राकेश टिकैत की भी सियासी ख़्वाहिशें हैं। टिकैत दो बार चुनाव लड़कर हार चुके हैं। लेकिन इस आंदोलन से वह एक मजबूत किसान नेता के रूप में उभरे हैं, जबकि अब तक वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक ही सीमित थे।

Split in Samyukta Kisan Morcha  - Satya Hindi
ऐसे में हो सकता है कि सोशल मीडिया पर लाखों व्यूज़ बटोर रहे टिकैत छह महीने बाद होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में किसी सीट से उतर जाएं क्योंकि टिकैत जानते हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान बीजेपी से नाराज़ हैं और टिकैत आरएलडी के टिकट पर चुनाव लड़ भी चुके हैं। इसके अलावा जातीय समीकरण भी यहां उनके हक़ में हैं। 
इन तीनों नेताओं के फ़ेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल को देखिए, किसी राजनेता के पेज और हैंडल की ही तरह ये इन्हें अपडेट करते हैं। इससे भी पता चलता है कि ये सुर्खियां लूटने की कोशिश में हैं।

इन तीनों नेताओं के अलावा पंजाब के कुछ किसान संगठन जो इस आंदोलन में शामिल हैं, उनके भी पंजाब के अलग-अलग राजनीतिक दलों से जुड़ाव की बातें सामने आती रही हैं। 

इन तीनों ही नेताओं की सक्रियता को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर किसान आंदोलन और जोर पकड़ गया तो ये अपनी सियासी ख़्वाहिशों को पूरा करने के लिए चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। 

इसमें कुछ ग़लत भी नहीं है कि लेकिन किसान आंदोलन की क़यादत कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा को ख़ुद को इस आरोप से बचाना है कि उसका आंदोलन राजनीतिक है, इसलिए वह इस संगठन में रहकर राजनीति करने की इजाजत नहीं दे सकता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें