loader

सुप्रीम कोर्ट पर भी थी पेगासस की नज़र

पेगासस सॉफ़्टवेअर के ज़रिए जासूसी का जाल कितना फैला हुआ था, इसे इससे समझा जा सकता है कि सुप्रीम कोर्ट तक इससे नहीं बच पाया। सर्वोच्च अदालत की रजिस्ट्री के दो वरिष्ठ कर्मचारी और कुछ वरिष्ठ वकीलों के मुवक्क़िल तो पेगासस सॉफ्टवेअर की नज़र में थे ही, एक जज का पुराना फोन नंबर भी उसके रिकॉर्ड में था। 

बता दें कि फ्रांसीसी मीडिया ग़ैर-सरकारी संगठन फॉरबिडेन स्टोरीज़ ने स्पाइवेअर पेगासस बनाने वाली इज़रायली कंपनी एनएसओ के लीक हुए डेटाबेस को हासिल किया तो पाया कि उसमें 10 देशों के 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों के फ़ोन नंबर हैं।

इनमें से 300 भारतीय हैं। इस संगठन ने 16 मीडिया कंपनियों के साथ मिल कर इस पर अध्ययन किया। इसमें भारतीय मीडिया कंपनी 'द वायर' भी शामिल है। 

'द वायर' ने कहा है कि एनएसओ के लीक हुए डेटाबेस में रजिस्ट्री के दो लोग एन. के गांधी और टी. आई. राजपूत के फ़ोन नंबर भी शामिल थे। जब इनके फ़ोन नंबर एनएसओ की इस सूची में जोड़े गए तो वे दोनों सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के रिट याचिका सेक्शन में थे। 

ख़ास ख़बरें
हर साल एक हज़ार से ज़्यादा रिट याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जाती हैं और उनमें से कई राजनीतिक कारणों से होती हैं या उनका राजनीतिक महत्व होता है। रिट पिटीशन सेक्शन के ये दोनों ही कर्मचारी अब रिटायर हो चुके हैं। 'द वायर' के संपर्क करने पर उन्होंने आश्चर्य जताया कि भला उनके फ़ोन नंबर क्यों निशाने पर लिए गए। 
Supreme Court under pegasus software surveillance - Satya Hindi

जज का पुराना फ़ोन नंबर

जस्टिस ए. के. मिश्र का फ़ोन नंबर भी पेगासस की नज़रों में था। यह फ़ोन नंबर 18 सितबर 2010 से 19 सितंबर 2018 के बीच जस्टिस मिश्र के नाम रजिस्टर्ड था। लेकिन जस्टिस मिश्र फ़ोन ने 2013-2014 में इस फ़ोन का इस्तेमाल नहीं किया था।  

उन्होंने कहा है कि उन्होंने यह फ़ोन नंबर 21 अप्रैल 2014 को वापस कर दिया था। 

लेकिन यह फ़ोन एनएसओ के डेटाबेस में 2019 में जोड़ा गया। ऐसा क्यों हुआ, यह किसी के समझ में नहीं आ रहा है।   

Supreme Court under pegasus software surveillance - Satya Hindi
नीरव मोदी, भगोड़ा उद्योगपति

वकीलों के नंबर

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के दजर्न भर वकीलों के फ़ोन नंबर भी एनएसओ डेटाबेस में थे। इनमें से कई मानवाधिकारों की पैरवी करने वाले वकील थे तो कुछ बड़े मामलों से जुड़े वकील थे। 

अरबों रुपए क़र्ज़ लेकर रफ़ूचक्कर हुए उद्योगपति नीरव मोदी के वकील विजय अग्रवाल का फ़ोन नंबर 2018 में इस सूची में जोड़ा गया। उनकी पत्नी के फ़ोन नंबर भी उस सूची में थे। 

दिल्ली के वकील एल्जो पी. जोसफ़ पर भी पेगासस सॉफ़्टवेअर की नज़र थी। वह क्रिश्चियन मिशेल के वकील हैं। क्रिश्चियन मिशेल को ऑगुस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रत्यावर्तित कर भारत लाया गया था। 

यह भी कहा जाता है कि मिशेल को भारत सरकार ने इस उम्मीद में प्रत्यावर्तित कर यहाँ लाने की व्यवस्था की थी कि उससे ऐसा कुछ सुराग मिले या ऐसा कोई बयान दिलाया जा सके जिससे कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी को निशाने पर लिया जा सके। 

Supreme Court under pegasus software surveillance - Satya Hindi

मुकुल रोहतगी पर थी नज़र?

पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी के दफ़्तर में काम करने वाले एक जूनियर वकील एम. तंगतुरई का फ़ोन नंबर भी एनएसओ की सूची में पाया गया है। 

तंगतुरई ने कहा कि बैंक समेत कई जगहों पर मुकुल रोहतगी के फ़ोन नंबर की जगह उनका फ़ोन नंबर लिखा गया था। ऐसा इसलिए किया गया था कि मुकुल रोहतगी को बार-बार फोन न करना पड़े और वे परेशान न हों।

तंगतुरई का नंबर मुकुल रोहतगी के अटॉर्नी जनरल बनने के दो साल बाद 2019 में एनएसओ की सूची में डाला गया। 

तंगतुरई और रोहतगी, दोनों ने इस पर अचरज जताया है कि यह फ़ोन स्पाइवेअर से जुड़ा हुआ था। 

तो क्या मक़सद मुकुल रोहतगी पर निगरानी रखना था, सवाल यह उठता है। 

 

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

बता दें कि एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया ने पेगासस स्पाइवेअर मामले में जाँच की माँग करते हुए लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है।

याचिका में विशेष जाँच दल यानी एसआईटी से इसकी जाँच कराने की मांग की गई है। 

गिल्ड ने कोर्ट से आग्रह किया है कि वह सरकार से स्पाइवेअर सौदे की जानकारी और निशाना बनाए गए लोगों की सूची माँगे।

पेगासस की जाँच की माँग के लिए अब तक कई याचिकाएँ दायर की जा चुकी हैं और उन मामलों की सुनवाई इसी गुरुवार को होनी है। 

क्या पेगासस सॉफ़्टवेअर से जासूसी कराने के मामले में मोदी सरकार वाकई फँस गई है? देखें, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का यह वीडियो। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें