loader

कोरोना: तेलंगाना सरकार ने कहा - निज़ामुद्दीन में हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाले 6 लोगों की मौत

दिल्ली के निज़ामुद्दीन में 13-15 मार्च तक आयोजित हुए धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले 6 लोगों की मौत हो गई है। तेलंगाना सरकार ने इसकी पुष्टि की है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर सोमवार रात को कहा गया है कि दो लोगों की मौत गांधी अस्पताल में, एक की अपोलो में, एक व्यक्ति की ग्लोबल अस्पताल में, एक की निज़ामाबाद और एक व्यक्ति की मौत गढ़वल जिले में हुई है। 

राज्य सरकार ने कहा है कि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग चाहता है कि इस धार्मिक प्रार्थना में शामिल प्रत्येक व्यक्ति खुद ही इसकी जानकारी अधिकारियों को दे दे। सोमवार दोपहर से ही राजधानी दिल्ली सहित देश भर में हड़कंप मचा हुआ है क्योंकि निज़ामुद्दीन इलाक़े में क़रीब 200 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे हैं। इन लोगों की जाँच की जा रही है और क़रीब 2000 लोगों को क्वरेंटीन किया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

मौलाना के ख़िलाफ़ होगी एफ़आईआर

इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस धार्मिक कार्यक्रम का नेतृत्व करने वाले मौलाना के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने के आदेश दिये हैं। दिल्ली सरकार अब इस इलाक़े में हर एक घर को सैनिटाइज करेगी। पुलिस इस पूरे इलाक़े पर ड्रोन के जरिये पैनी नजर रख रही है। इसलामिक संगठन तबलीगी जमात ने यह कार्यक्रम आयोजित किया था और इसमें इंडोनेशिया, मलेशिया सहित कई देशों से आये 2000 लोगों ने भाग लिया था। 

देश से और ख़बरें

दिल्ली में जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं वे सभी निज़ामुद्दीन दरगाह के पास मसजिद में एक धार्मिक कार्यक्रम में शरीक हुए थे। इस धार्मिक कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों से क़रीब 500 लोग इकट्ठे हुए थे और ये सभी लोग अपने राज्यों में वापस लौट चुके हैं। ऐसे में अब इस वायरस के संक्रमण का ख़तरा और ज़्यादा बढ़ गया है। 

'एनडीटीवी' के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि ये लोग क़रीब 20-30 बसों में देश के अलग-अलग हिस्सों में अपने घरों को लौटे हैं। अधिकारी अब इन लोगों का पता लगा रहे हैं। 'द हिंदू' के अनुसार, शुक्रवार को ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उन छह लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है जो निज़ामुद्दीन में हुए इस कार्यक्रम में शामिल होकर कोलकाता होते हुए घर लौटे थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें