loader

नोटबंदी पर जानकारी नहीं दी, बाद में प्रणब से मदद मांगी मोदी ने

ऐसे समय जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज और उनकी कार्यशैली पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं, दिवंगत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के संस्मरण में भी इसकी एक झलक मिलती है। 

मुखर्जी ने अपने संस्मरण ‘द प्रेसिडेंशियल ईयर्स 2012-2017’ में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के फ़ैसले के पहले उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन उसके बाद यह इच्छा जताई थी कि वे उन्हें इसमें मदद करें क्योंकि वे वित्तमंत्री रह चुके थे।

एलान के बाद नोटबंदी पर मदद माँगी

मोदी ने उनसे जब नोटबंदी के मुद्दे पर मदद करने को कहा, तो उन्होंने पूछा था कि आपने नकदी संकट से निपटने के उपाय तो कर लिए हैं न, लेकिन मोदी इस पर चुप रहे। 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के जो कारण बताए गए थे, वे पूरे नहीं हुए। 

उन्होंने कहा कि जिस तरह यकायक मोदी ने नोटबंदी का एलान कर दिया था, उससे लोग चौंक गए थे। लेकिन इस तरह के फ़ैसले बग़ैर बताए यकायक किए जाएं तभी नतीजे निकल सकते हैं। 

मोदी से मतभेद

दिवंगत राष्ट्रपति ने अपनी किताब में इसका खुलासा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई मुद्दों पर उनके मतभेद थे, लेकिन ऊँचे संवैधानिक पदों पर बैठे दोनों ही लोगों ने इसे समझा और अपनी-अपनी सीमाओं का उल्लंघन नहीं किया। उन्होंने साफ कहा कि वे सरकार की संसदीय प्रणाली और इसके सिद्धान्तों में यकीन करते थे।

प्रणव मुखर्जी ने ‘द प्रेसिडेंशियल ईयर्स 2012-2017’ में लिखा,

“लोगों ने मोदी को देश चलाने के लिए निर्णायक जनादेश दिया। प्रशासन की शक्तियाँ मंत्रिपरिषद में होती हैं, जिसका मुखिया प्रधानमंत्री होता है। इसलिए मैंने अपने कार्यक्षेत्र की सीमा का उल्लंघन नहीं किया, जब कभी कोई मसला उठा, उसे सुलझा लिया गया।”


‘द प्रेसिडेंशियल ईयर्स 2012-2017’ का अंश

मुखर्जी ने दिसंबर 2015 में बग़ैर किसी योजना के यकायक लाहौर जाकर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ़ को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए मोदी की आलोचना की और कहा कि इसकी कोई ज़रूरत नहीं थी और ऐसा नहीं करना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि विचारधारा के स्तर पर विदेश नीति को लेकर मोदी की पहले से कोई प्रतिबद्धता नहीं थी और इसलिए वे इस तरह के चौंकाने वाले काम करते रहते थे। इसी तरह उन्होंने चीनी राष्ट्रपति के साथ साल में एक बार बैठक करने की नीति बना ली थी, उनसे 2018 में वुहान और 2019 में मामल्लपुरम में मुलाक़ात की थी। 

the presidential years : modi sought pranab help on demonitisation - Satya Hindi

मोदी की आलोचना

इसी तरह प्रणब मुखर्जी ने योजना आयोग भंग किए जाने के फ़ैसले पर भी मोदी की आलोचना की। उन्होंने कहा, “मैं इस फ़ैसले से बहुत उत्साहित नहीं था। यह निश्चित रूप से एक बहुत बड़ी ग़लती थी।”

दिवंगत राष्ट्रपति ने अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल  राजखोवा के मुद्दे पर अपनी नाराज़गी और मोदी सरकार से मतभेद पर भी उस किताब में लिखा है। राज्यपाल ने राज्य की कांग्रेस सरकार को बर्खास्त कर दिया था और केंद्र सरकार के कहने पर भी इस्तीफ़ा नहीं दिया। बाद में राष्ट्रपति ने उन्हें बर्खास्त कर दिया।

प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इस मुद्दे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उनसे मुलाक़ात की और सरकार के रुख से अवगत कराया। सरकार चाहती थी कि राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार करें, उन्होंने किया भी, लेकिन देर होने पर उन्होंने राज्यपाल को हटा दिया। बाद में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में राज्यपाल को कई मामलों में दोषी पाया गया।

the presidential years : modi sought pranab help on demonitisation - Satya Hindi

ऐसे समय जब कई राज्यों में कांग्रेस का जनाधार छीजता जा रहा है और इसके नेतृत्व पर पार्टी के अंदर भी गंभीर सवाल उठ रहे हैं, इसके सबसे बड़े नेताओं में एक और दिवंगत राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपनी किताब में कई गंभीर बातें कही हैं।

सोनिया की आलोचना

मुखर्जी ने अपने संस्मरण 'द प्रेसिडेंशियल ईयर्स 2012-2017' में लिखा है कि 2014 के आमचुनाव में कांग्रेस की हार इसके कमज़ोर नेतृत्व के कारण हुई थी। उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस में असाधारण नेता नहीं बचे थे और सरकार भी औसत स्तर की सरकार बन कर रह गई थी। 

प्रणब ने सोनिया गांधी की आलोचना करते हुए कहा कि शिवराज पाटिल और सुशील कुमार शिंदे जैसे लोगों को छोड़ कर नहीं जाने देना चाहिए था, यदि उनकी जगह वे रहे होते तो इन दोनों नेताओं को फिर वापस ले आए होते। इसी तरह ममता बनर्जी का गठबंधन छोड़ कर जाना अच्छा नहीं हुआ।

उन्होंने लिखा, "मुझे लगता है कि पार्टी यह नहीं समझ पाई कि उसके पास अब करिश्माई नेता नहीं हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरू जैसे बड़े कद के नेताओं ने यह सुनिश्चित किया था कि पाकिस्तान के विपरीत भारत एक मजबूत और स्थिर राज्य बने। इस तरह के नेता अब नहीं हैं और यह औसत स्तर की सरकार बन कर रह गई है।" 

बता दें कि यह किताब प्रणब बाबू के संस्मरण का चौथा खंड है। इसके पहले की किताबों में भी उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाए थे। उन्होंने इसके साथ ही सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह की आलोचना भी की थी। 

the presidential years : modi sought pranab help on demonitisation - Satya Hindi

इस पर कांग्रेस नेतृत्व ने खुल कर कुछ  नहीं कहा, पर वे नाराज़ हुए थे, ऐसा समझा जा रहा है। इस कारण इस किताब आने के पहले प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजित मुखर्जी ने प्रकाशक से कहा था कि वह प्रस्तावित किताब न छापें।

लेकिन प्रणब बाबू की बेटी शर्मिष्ठा ने कहा था कि यह किताब प्रकाशित होनी चाहिए। उन्होंने तर्क दिया था कि प्रणब बाबू ने स्वस्थ रहते ही किताब लिख कर तैयार कर ली थी और खुद उस पर नोट्स भी लिखे थे। ऐसे में इसमें जो कुछ है, उनका लिखा है और इसलिए इसे छापे जाने में कोई बुराई नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें