loader

SC ने त्रिपुरा सरकार से पूछा- निष्पक्ष चुनाव के लिए आप क्या कर रहे हैं?

टीएमसी की ओर से त्रिपुरा की बीजेपी सरकार के ख़िलाफ़ शीर्ष अदालत में दायर अवमानना याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हुई। टीएमसी ने याचिका में कहा था कि स्थानीय निकाय के चुनाव में उसके उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने से रोका जा रहा है और हिंसा हो रही है। स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है। 

अदालत में टीएमसी और त्रिपुरा सरकार के वकीलों ने अपनी दलीलें जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच के सामने रखीं। टीएमसी के वकील ने कहा कि राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव कराए जाएं या नहीं, इस पर विचार किया जाना चाहिए। 

जस्टिस चंद्रचूड़ ने त्रिपुरा सरकार के वकील से पूछा कि राज्य सरकार ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए क्या क़दम उठाए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि त्रिपुरा सरकार इस बात को सुनिश्चित करे कि स्थानीय निकाय चुनाव में किसी भी राजनीतिक दल के उम्मीदवार को प्रचार से न रोका जाए। 

लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि त्रिपुरा की बीजेपी सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का मखौल उड़ा रही है। 

ममता ने कहा कि वह त्रिपुरा में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हो रहे अत्याचार के मामले को दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ बैठक में उठाएंगी। 

बीते कुछ महीनों से त्रिपुरा के अंदर टीएमसी के नेताओं की गिरफ़्तारी से लेकर उन पर हमले तक की ख़बरें सामने आ चुकी हैं। 

इस पर राज्य सरकार के वकील ने जवाब दिया कि विधायक को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि दूसरे पक्ष के लोग बेवजह बात का बतंगड़ बना रहे हैं। जबकि टीएमसी के वकील ने कहा कि हालात बेहद गंभीर हैं और पुलिस कुछ नहीं कर रही है। इस पर जस्टिस चंद्रचूड़ ने राज्य सरकार से कहा कि वह पुलिस के अधिक से अधिक जवानों को तैनात करे। 

TMC alleges police violence in Tripura  - Satya Hindi

दिल्ली में दिया था धरना 

सोमवार को टीएमसी के कई सांसदों ने गृह मंत्रालय के बाहर धरना दिया और आरोप लगाया कि बीजेपी शासित राज्य त्रिपुरा में टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस जुल्म कर रही है।  

रविवार को टीएमसी की यूथ विंग की अध्यक्ष सायोनी घोष को त्रिपुरा पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। टीएमसी का कहना था कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने सायोनी घोष पर हमला किया है। घोष के साथ मौजूद बड़े नेताओं पर भी हमला किए जाने का आरोप टीएमसी ने लगाया है। हालांकि बीजेपी ने इन आरोपों से इनकार किया है। 

घोष को सोमवार को त्रिपुरा की एक अदालत ने जमानत दे दी। टीएमसी के महासचिव अभिषेक बनर्जी भी सोमवार को त्रिपुरा पहुंचे और कहा कि राज्य में जंगल राज चल रहा है। 

देश से और ख़बरें

सरकार बनाना चाहती है टीएमसी

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद टीएमसी अब 2023 के मार्च में होने वाले त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है। लेकिन यहां सरकार चला रही बीजेपी उसे राज्य की राजनीति में मजबूत नहीं होने देना चाहती। 

बता दें कि पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनाव से पहले और बाद में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होती रही, जो हाल-फिलहाल भी जारी है। उसी तरह का माहौल अब त्रिपुरा में भी बन रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें