loader

बाइडन के सलाहकार ने भारत को दी पूर्ण लॉकडाउन की सलाह

मशहूर अमेरिकी महामारी विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडन के स्वास्थ्य सलाहकार एंथनी फ़ॉची ने भारत को कुछ हफ़्तों के लिए तुरन्त और पूर्ण लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस दौरान सरकार तेज़ी से ऑक्सीजन, आईसीयू, अस्पताल के बिस्तर वगैरह की व्यवस्था करे और उसके बाद सबको कोरोना टीका दे।

एंथन फ़ॉची जो बाइडन और डोनल्ड ट्रंप समेत सात राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं, अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन (सीडीसी) के प्रमुख हैं। वे डोनल्ड ट्रंप गठित ह्वाइट हाउस कोविड-19 टास्क फ़ोर्स के प्रमुख भी थे।

ख़ास ख़बरें

फ़ॉची ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से लंबी बात की। इस बातचीत के क्रम में उन्होंने भारत को तीन स्तर पर काम करने के सुझाव दिए, ये हैं, तात्कालिक, मध्य अवधि में और दूरगामी योजना।

अमेरिकी महामारी विशेषज्ञ ने कहा, 

आपको जो अभी तुरन्त करना चाहिए वह यह है कि आप कुछ समय के लिए पूर्ण तालाबंदी कर दें। कोई भी देश तालाबंदी करना नहीं चाहता, पर यह महत्वपूर्ण है और आपको यह तुरन्त कर देना चाहिए, यह कम समय के लिए हो, कुछ हफ़्तों के लिए हो, पर यह अहम है।


एंथनी फ़ॉची, स्वास्थ्य सलाहकार, अमेरिकी राष्ट्रपति

ऑक्सीजन

फ़ॉची ने इसके साथ यह भी कहा कि इस दौरान बहुत ही जल्दी से ऑक्सीजन, पीपीई किट, दवा वगैरह की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने 'इंडियन एक्सप्रेस' से ज़ोर देकर कहा, 'मेरे विचार से आपको जो काम अभी करना चाहिए वह यह है कि आप ऑक्सीजन, दवा, पीपीई किट्स का इंतजाम कर लें।'

फॉची ने कोरोना से लड़ने में चीन की तारीफ करते हुए कहा कि

चीन ने कुछ हफ्तों के अंदर ही इमरजेन्सी अस्पताल बना लिए, ऑक्सीजन और बिस्तर की व्यवस्था तुरत कर ली, लेकिन टेलीविज़न चैनलों पर लोग भारत में अस्पताल के बिस्तर और ऑक्सीजन के लिए तड़पते हुए दिख रहे हैं।


एंथनी फ़ॉची, स्वास्थ्य सलाहकार, अमेरिकी राष्ट्रपति

सबको टीका

उन्होंने कहा कि भारत को कोरोना से लड़ने में अपनी सेना की मदद लेनी चाहिए। अमेरिका ने नेशनल गार्ड को टीका बाँटने के काम में लगाया था, भारत वैसा ही कुछ करे।

जो बाइडन के स्वास्थ्य सलाहकार ने दूरगामी योजना के तहत पूरे देश को यानी सबको टीका लगाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भारत में अब तक सिर्फ दो प्रतिशत लोगों को टीके की दो खुराकें दी गई हैं जबकि सिर्फ 11 प्रतिशत लोग हैं, जिन्हें टीके की पहली खुराक दी मिली है।

US expert advises india complete lockdown, vaccination for corona - Satya Hindi

उन्होंने कहा कि भारत तो खुद टीका बनाने वाला देश रहा है, उसे समय रहते टीका बनाने की क्षमता का विस्तार कर अतिरिक्त टीका बनाने का इंतजाम कर लेना चाहिए था। उसे अब विदेशों से टीका खरीदना चाहिए।

अमेरिका के सीडीसी प्रमुख ने ज़ोर देकर कहा कि भारत को कोरोना वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग पर गंभीरता से काम करना चाहिए। उन्होंने इस मामले में भारत को मदद करने का आश्वासन देते हुए कहा कि भारत अपने सैपल सीडीसी को भेजे। इसी तरह वह अमेरिका के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ़ हेल्थ और ब्रिटेन के वेलकम ट्रस्ट को अपने सैंपल भेजे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें