loader

सरकारी रियायतों के बावजूद ऑटो सेक्टर बदहाल, बिक्री नवंबर में भी गिरी

केंद्र सरकार ने अगस्त में जब ऑटो सेक्टर के लिए कई तरह की रियायतों का एलान किया था, उसे और उद्योग को भी उम्मीद थी कि इससे मोटरगाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, ऑटो सेक्टर पर छाया संकट टल जाएगा और यह क्षेत्र एक बार फिर आगे की ओर बढ़ेगा। उत्पादन बढ़ेगा, खपत बढेगी, मुनाफ़ा बढ़ेगा और नई परियोजनाएँ आएँगी, रोज़गार के नए मौक़े भी बनेंगे। पर उम्मीद के मुताबिक़ ऐसा नहीं हो सका। नवंबर महीने की बिक्री पर नज़र डालने से साफ़ पता चलता है कि बिक्री बढ़ने के बजाय, पहले से भी कम ही हुई है। ऐसा चारपहिया ही नहीं, दोपहिया क्षेत्र में भी हुआ है। किसी एक नही, तमाम कंपनियों की बिक्री कम हुई है।

अर्थतंत्र से और खबरें
देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुज़ुकी ने कहा है कि इसकी नवंबर में इसकी बिक्री 3.2 प्रतिशत कम हो गई। इस कंपनी ने 1,41,400 गाड़ियाँ बेचीं, जबकि पिछले साल इस दौरान इसकी 1,46,018 गाड़ियाँ बिकी थीं।
कंपनी ने कहा है कि वैगन आर, ड़िजायर और स्विफ़्ट जैसी गाड़ियों की बिक्री बढ़ी है, लेकिन मारुित ऑल्टो, एस-प्रेसो जैसी गाड़ियों की बिक्री कम हुई है। कंपनी का कहना है कि इसका निर्यात 7.7 प्रतिशत गिरा। कंपनी सिर्फ़ 6,944 गाड़ियाँ ही बेच सकी, जबकि बीते साल इस दौरान 7521 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। 

होन्डा

होन्डा कार्स लिमिटेड ने रविवार को कहा कि नवंबर में इसकी बिक्री आधे से भी कम हो गई। इसकी बिक्री 13,006 से गिर कर 6,459 गाड़ियों पर आ गई, यानी नवंबर में बिक्री में 50.33 प्रतिशत की कमी देखी गई। 

टाटा मोटर्स

इसी तरह पिछले महीने टाटा मोटर्स की बिक्री में 25.32 प्रतिशत की कमी देखी गई, यह सिर्फ़ 41,124 गाड़ियाँ बेच पाई, जबकि बीते साल इस दौरान इसकी 55,074 गाड़ियाँ बिकी थीं।

महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने रविवार को बताया कि नवंबर में यह सिर्फ़ 41,235 गाड़ियाँ ही बेच पाई, जबकि बीते साल इसी दौरान इसकी 45,101 गाड़ियाँ बिकी थीं। इसका निर्यात इस दौरान 26 प्रतिशत गिरा। कंपनी का निर्यात 3,537 से घट कर 2,361 गाड़ियों पर आ गया।

हुंदे की बिक्री बढ़ी

लेकिन, हुंदे मोटर इंडिया की बिक्री नवंबर में 7.2 प्रतिशत बढ़ गई। कंपनी इस महीने 60,500 गाड़ियाँ बेचने में कामयाब रही, जबकि पिछले साल इसी महीने इसकी 56,411 गाड़ियाँ ही बिकी थीं। इसी तरह का निर्यात 25.2 प्रतिशत बढ़ा। इसने 15,900 गाड़ियों का निर्यात किया, जबकि बीते साल इस दौरान 12,702 गाड़याँ ही बिकी थीं। 

क्या थीं सरकारी रियायतें?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्त को ऑटो उद्योग को सहारा देने के लिए कई तरह की घोषणाएँ की थीं। उन्होंने कहा था कि सरकार ने नई गाड़ियों की खरीद पर जो रोक लगा दी थी, उसे हटाया जा रहा है। इसके साथ ही बीएस-चार के तहत जिन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 31 मार्च, 2020 तक हो जाएगा, वे अपने पूरे समय रहेंगी यानी जितने समय के लिए वह रजिस्टर्ड हो, तब तक वह गाड़ी रखी जा सकेगी। पहले यह हुआ था कि प्रदूषण के नियमों को कड़ा कर दिया गया था और ऐसी गाड़ियों को  हटाने की बात कही गई थी जो उसके मानकों को पूरा नहीं करतीं। 
निर्मला सीतारमण ने यह एलान भी किया था कि गाड़ियों की नई खरीद पर अतिरिक्त 15 प्रतिशत डिप्रेशिएसन मिल सकेगी, यानी कोई कंपनी गाड़ी खरीदने के बाद उसकी कीमत का 15 प्रतिशत हर साल टैक्स के रूप में बचा सकेगी।
पहले से ही 15 प्रतिशत डिप्रेशिएसन है, यानी अब कुल मिला कर गाड़ियों पर 30 प्रतशित डिप्रेशिएसन हो गया। यह सुविधा 31 मार्च, 2020 तक मिल सकेगी। 
वित्त मंत्री ने कहा कि पुरानी गाड़ियों और स्क्रैप के मामले में नई नीति बनाई जाएगी। इस नीति का मक़सद होगा ऑटो उद्योग को सहारा देना।
उस समय भी पर्यवेक्षकों ने केंद्र सरकार की इन घोषणाओं पर सवाल उठाए थे और पूछा था कि इससे कितना फ़ायदा होगा। जानकारों का कहना था कि इससे ऑटो उद्योग की समस्याओं का कोई समाधान नहीं होगा, क्योंकि उनकी मुख्य समस्या गाड़ियों की बिक्री में कमी होना है। गाड़ियों की माँग कम होने का कारण आर्थिक मंदी है। सरकार ने नई गाड़ियों की खरीद पर लगी रोक तो हटा ली, पर सवाल यह है वह कितनी गाड़ियाँ खरीदती हैं। बीएस-चार के मामले में छूट देने से गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, ऐसा लगता है। पर वह छूट एक साल से कम समय के लिए ही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें