loader

दस प्रतिशत लोगों के पास है 50 प्रतिशत जायदाद

भारत में अमीर और ग़रीब के बीच की खाई पहले से अधिक चौड़ी हो गई है और यह बढ़ती ही जा रही है। इसे इससे समझा जा सकता है कि सबसे धनी 10 प्रतिशत लोगों के पास देश की कुल संपदा का 50 प्रतिशत है, दूसरी ओर सबसे ग़रीब 50 प्रतिशत लोगों के पास सिर्फ 10 प्रतिशत जायदाद है। 

नेशनल सैंपल सर्वे के एक अध्ययन में यह पाया गया है। 

इस अध्ययन में किसी व्यक्ति विशेष की जायदाद की एक मौद्रिक कीमत आँकी गई, जिसमें उसका घर, ज़मीन, मकान, घर की चीजें, जानवर समेत समेत तमाम चीजों की कीमत निकाली गई। इसमें बैंक व दूसरी जगहों पर जमा पैसे भी जोड़े गए।

ख़ास ख़बरें

जनवरी 2019 में किए गए अध्ययन से पता चला कि शहरों में कुल मिला कर 274.6 लाख करोड़ रुपए की जायदाद है। इसमें से 130.6 लाख करोड़ रुपए सिर्फ संपन्न 10 प्रतिशत लोगों के पास है। 

इसी अध्ययन के अनुसार, 

गाँवों में 238.1 लाख करोड़ रुपए की कुल जायदाद है, जिसमें से 132.5 लाख करोड़ रुपए 10 प्रतिशत धनी लोगों के पास है।

गाँवों में सबसे ग़रीब 50 प्रतिशत लोगों के पास 10.2 प्रतिशत जायदाद है जबकि शहरों में इससे भी कम यानी 6.2 प्रतिशत जायदाद है। 

धनी-ग़रीब के बीच की यह खाई अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग ढंग से है। सबसे बुरा हाल दिल्ली में है। इसके ग्रामीण इलाकों में संपन्न लोगों के पास कुल जायदाद का 80 प्रतिशत हिस्सा है। इसकी वजह यह है कि दिल्ली के पास जो भी ग्रामीण इलाक़ा बचा हुआ है, वहाँ ज़मीन की कीमत बहुत अधिक है। 

दिल्ली के गाँवों के सबसे ग़रीब 50 प्रतिशत लोगों के पास सिर्फ 2.1 प्रतिशत जायदाद है। 

पंजाब के सबसे संपन्न 10 प्रतिशत लोगों के पास 65 प्रतिशत जायदाद है। दूसरी ओर, सबसे ग़रीब 50 प्रतिशत लोगों के पास सिर्फ 5 प्रतिशत जायदाद है। 

indian economy : rich-poor divide, says natinal sample survey - Satya Hindi

ग़रीब का पैसा धनी की जेब में?

इसके साथ ही यह सवाल भी उठता है कि ऐसे समय में जब कोरोना महामारी के कारण विश्व अर्थव्यवस्था चौपट हो गई, करोड़ों लोग बेरोज़गार हो गए, दुनिया की कोई अर्थव्यवस्था इसकी चपेट में आने से नहीं बच सकी, आख़िर कैसे अरबपतियों की संख्या पाँच गुणे बढ़ गई और सबसे ज़्यादा फ़ायदा उठाने वाले व्यक्ति की जायदाद में 100 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई?

यह पूंजीवादी अर्थव्यवस्था का सामान्य नतीजा है, आपदा में अवसर तलाशने का फल है या कुछ लोगों की मजबूरी का लाभ उठा कर करोड़ों कमाने की कोशिशों का नतीजा है?

indian economy : rich-poor divide, says natinal sample survey - Satya Hindi

आपदा में अवसर

इसे हम ऐसे समझ सकते हैं कि कोरोना से लड़ने, उससे तबाह लोगों की मदद करने और इसकी चपेट में आई कंपनियों की मदद करने के लिए दुनिया के देशों और उनके केंद्रीय बैंकों ने कुल मिला कर लगभग 9 खरब डॉलर के आर्थिक पैकेज दिए।यानी लगभग 650 खरब रुपए इसलिए दिए गए कि कोरोना से उबरा जा सके और निरुपाय हो चुके लोगों की मदद की जा सके। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें