loader

कश्मीर में जिहाद के अल क़ायदा के एलान के पीछे आईएसआई?

क्या पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद अल क़ायदा लड़ाकों को जम्मू-कश्मीर भेज कर वहाँ आतंकवादी कहर बरपाना चाहता है?

यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि 30 अगस्त को जब अंतिम अमेरिकी सैनिक भी अफ़ग़ानिस्तान छोड़ कर चला गया, अल क़ायदा ने एक बयान जारी किया।

उस बयान में जम्मू-कश्मीर में 'जिहाद करने', कश्मीर को 'आज़ाद कराने' और वहाँ 'इसलाम के दुश्मनों' का सफ़ाया करने की बात कही गई है। 

इस बयान में कहा गया है,

लेवांत, सोमालिया, यमन, कश्मीर और दूसरे इसलामी भू-भागों को इसलाम के दुश्मनों के चंगुल से आज़ाद कराना है। अल्लाह! पूरी दुनिया के मुसलिम क़ैदियों को आज़ादी बख्शो।


अल क़ायदा के बयान का हिस्सा

आएसआई का हाथ?

हालांकि यह बयान अल क़ायदा का है, लेकिन इसके पीछे पाकिस्तानी खुफ़िया एजेन्सी आईएसआई का हाथ होने का अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है कि इसमें चीन के शिनजियांग और रूस के चेचेन्या प्रांतों को आज़ाद कराने की बात नहीं कही गई है। 

इसके पहले रूस ने कई बार चेचन्या विद्रोहियों को अल क़ायदा से मदद मिलने की बात कही है, पर इस बयान में चेचेन्या का नाम नहीं है।

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी रणनीति

समझा जाता है कि आईएसआई ने चीन से दोस्ताना रिश्ते होने और रूस से संबंध सुधारने की नीयत से अल क़ायदा से इन दो इलाक़ों को छोड़ देने को कहा है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस बयान का सारा ज़ोर कश्मीर पर है।

इस पर भारत का चिंतित होना स्वाभाविक है।

ISI behind al qaeda jihad in jammu-kashmir - Satya Hindi

आतंरिक सुरक्षा से जुड़े एक आला अफ़सर ने एनडीटीवी से कहा कि अंतरराष्ट्रीय जिहाद पर अल क़ायदा का यह बयान चिंता का सबब है। यह परेशान करने वाली बात इसलिए है कि इसमें कश्मीर का उल्लेख है जबकि अल क़ायदा के एजेंडे पर कश्मीर कभी नहीं रहा। 

उन्होंने इसके आगे यह भी कहा कि इससे जैश-ए-मुहम्मद व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी गुटों का मनोबल बढ़ेगा और वे जम्मू-कश्मीर में अधिक वारदात करेंगे।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि अल क़ायदा मुसलमानों में कट्टर भावनाएं भर रहा है और यह पूरी मानवता के लिए ख़तरनाक है। लेकिन पाकिस्तान इस बहाने अपने भारत-विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ा रहा है।

अल क़ायदा के पीछे पाकिस्तान?

यह एक ख़तरनाक ट्रेंड की ओर इशारा करता है। इसे इससे समझा जा सकता है कि जिस तालिबान को कश्मीर में कभी कोई दिलचस्पी नहीं रही, उसके प्रवक्ता ने कश्मीर में दिलचस्पी ली है और कहा है कि कश्मीर समेत किसी भी जगह के मुसलमानों के बारे में आवाज़ उठाने का अधिकार उन्हें है।  तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने गुरुवार को बीबीसी हिन्दी से कहा कि उनके पास जम्मू-कश्मीर के मुसलमानों के लिए आवाज़ उठाने का अधिकार है। 

क्या कहा तालिबान ने?

उन्होंने कहा, एक मुसलमान के तौर पर, "भारत के कश्मीर में या किसी और देश में मुसलमानों के लिए आवाज़ उठाने का अधिकार हमारे पास है।"

उन्होंने इसके आगे कहा, "हम आवाज़ उठाएँगे और कहेंगे कि मुसलमान आपके लोग है, अपने देश के नागरिक हैं। आपके क़ानून के मुताबिक वे समान हैं।"

हालांकि शाहीन ने यह भी कहा है कि दोहा समझौते के अनुसार, किसी भी देश के ख़िलाफ़ सशस्त्र अभियान चलाना उनकी नीति का हिस्सा नहीं है।

इसके पहले तालिबान ने कहा था कि अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीन का इस्तेमाल किसी देश में आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं होने दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें