loader

ओमिक्रॉन संक्रमित विदेश कैसे लौट गया? कर्नाटक सरकार जाँच करेगी

इसे गड़बड़ी कहेंगे या लापरवाही? जिस ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण दुनिया फिर से खौफ में है, उससे संक्रमित पाए गए दो लोगों में से एक व्यक्ति हवाई जहाज से देश से बाहर कैसे चला गया? कर्नाटक सरकार ने अब कहा है कि वह इस मामले की जाँच करेगी। 

कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में नागरिक उड्डयन के अधिकारियों को एक पुलिस शिकायत दर्ज करने और एक दक्षिण अफ्रीकी यात्री को दी गई नकारात्मक कोविड टेस्ट रिपोर्ट की वैधता की जांच करने का निर्देश दिया है।

ताज़ा ख़बरें

दक्षिण अफ्रीकी यात्री उन दो लोगों में से एक है जो भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को ही कहा था कि कर्नाटक में 2 लोग इस नये वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। इन लोगों की उम्र 66 व 46 साल है। मंत्रालय ने कहा है कि इन दोनों लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया गया है और इनके भी कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। इन दोनों लोगों की पहचान को उजागर नहीं किया गया।

इनमें से जो 66 साल का शख़्स है, वह 20 नवंबर को भारत आया था और 27 नवंबर को दुबई गया था। इस शख़्स के संपर्क में आए सभी लोगों का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है। इसी शख्स के नेगेटिव रिपोर्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं। 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के 66 वर्षीय यात्री ने कोविड पॉजिटिव होने के सात दिन के अंदर एक निजी लैब से नकारात्मक टेस्ट रिपोर्ट लेकर भारत छोड़कर चला गया।

जब इस पर सवाल उठे तो राज्य सरकार की ओर से भी प्रतिक्रिया आई। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, 'हमने बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) आयुक्त को पुलिस शिकायत दर्ज करने के लिए निर्देश जारी किया है ताकि यह जांच की जा सके कि दक्षिण अफ्रीका के यात्री ने कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट कैसे प्राप्त की, जिससे उसे देश छोड़ने की अनुमति मिली।'

20 नवंबर को बेंगलुरु पहुंचे यात्री की हवाई अड्डे पर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वह बेंगलुरु के एक पांच सितारा होटल में रुके थे। 23 नवंबर को उन्होंने कथित तौर पर निजी लैब से एक नकारात्मक टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त की। इस रिपोर्ट से उन्हें 27 नवंबर को दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका लौटने की अनुमति मिल गई।

इस बीच गुरुवार यानी 2 दिसंबर को कर्नाटक सरकार ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक से लिए गए नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। 

इस पूरे मामले में खुद मंत्री ने कहा है, 'स्थिति से ग़लत तरीक़े से निपटा गया है। हम यह पता लगाने के लिए एक जाँच चाहते हैं कि क्या लैब ने परीक्षण के निष्कर्षों को सही तरीक़े से रिपोर्ट किया था या नहीं।'

कर्नाटक से और ख़बरें
बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए भारत सरकार की ओर से नई गाइडलाइंस भी लागू कर दी गई हैं। कोरोना वैरिएंट के ‘ख़तरे’ वाले देशों से आने वाले लोगों को क्वारंटीन किया जा रहा है और उनका कोरोना टेस्ट भी कराया जा रहा है। सरकार ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के फ़ैसले को भी वापस ले लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे 'वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न' माना है और इसमें 45 से 52 म्यूटेशन होते हैं और इनमें से 26 से 32 स्पाइक प्रोटीन से संबंधित हैं। शोध से यह पता चला है कि यह बहुत तेज़ी से फैलता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें