loader

एनसीपी ने अजीत पवार को विधायक दल के नेता पद से हटाया

महाराष्ट्र में हुए सियासी घटनाक्रम के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने अजीत पवार को पार्टी के विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया है। मुंबई में पार्टी विधायकों की बैठक में जयंत पाटिल को विधायक दल का नया नेता चुना गया है। अजीत पवार ने शनिवार सुबह ही महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, बैठक में 50 विधायक मौजूद रहे और सभी विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा जाएगा। 
बैठक के बाद एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि 5 विधायकों से संपर्क नहीं हो पाया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की सरकार बनेगी। सुबह भी नवाब मलिक ने कहा था कि हमने अपने सभी विधायकों के हस्ताक्षर लिए थे और इसी का दुरुपयोग शपथ लेने के लिए किया गया। मलिक ने कहा था कि यह सरकार धोखे से बनाई गई है और यह विधानसभा के फ़्लोर पर हार जाएगी। उन्होंने दावा किया था कि पार्टी के सारे विधायक एनसीपी के साथ हैं। 
ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या अजीत पवार का एनसीपी तोड़ने का पूरा ‘खेल’ ख़राब हो गया है? विधायक धनंजय मुंडे के वापस पार्टी की बैठक में लौटने से यह बात अब चर्चा में है। सुबह से ही यह कहा जा रहा था कि मुंडे के माध्यम से ही यह पूरा ‘खेल’ बीजेपी के नेताओं और अजीत पवार ने रचा था। 

सुबह यह ख़बर सामने आई कि अजीत पवार के साथ 22 विधायक पार्टी छोड़कर गए हैं लेकिन बाद में यह संख्या 11 रह गयी और उसमें से भी 8 विधायक शाम तक वापस एनसीपी में आ गए। मुंबई में एनसीपी की बैठक में धनंजय मुंडे, माणिक राव कोकाटे, दिलीप बनकर, सुनील भुसारा, नरहरी झिरवल, राजेंद्र शिंगडे, सुनील टिंगरे, सुनील सेलके वापस आ गए। 

महाराष्ट्र में बीजेपी और एनसीपी के अजीत पवार गुट की साझा सरकार बनाने को चुनौती देते हुए शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। शिवसेना ने याचिका में राज्यपाल पर निशाना साधा है और उनकी भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। 
महाराष्ट्र से और ख़बरें
महाराष्ट्र में चल रहे सियासी नाटक में अब राजनीतिक दलों ने अपने विधायकों को ‘सुरक्षित’ करने का काम शुरू कर दिया है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कांग्रेस और शिवसेना ने अपने विधायकों को ख़रीद-फरोख़्त से बचाने के लिए होटलों में शिफ़्ट कर दिया था। अब वही काम फिर से शुरू हो गया है। शनिवार को तेजी से बदले राज्य के राजनीतिक घटनाक्रम में कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर शिफ़्ट किया है तो एनसीपी से बग़ावत कर बीजेपी को समर्थन देने वाले कुछ विधायकों को विमान से दिल्ली लाया गया है। 
भले ही अजीत पवार ने सुबह 8 बजे शपथ ले ली हो लेकिन शरद पवार को इसकी सूचना सुबह साढ़े 6 बजे मिल गयी थी। पवार को एक विधायक का फोन आया था कि अजीत पवार ने उन्हें राजभवन में बुलाया है। पवार ने स्वयं इस बात का खुलासा किया था। सुबह हुई प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में शरद पवार ने मीडिया के समक्ष 4 विधायकों को पेश भी किया था और उनका बयान भी दिलाया था। सभी विधायक एक जैसी ही बात कह रहे हैं कि उन्हें रात बारह बजे एक होटल में बुलाया गया था और सभी को यह बताया गया कि सुबह राजभवन में शपथ लेने आना है। चार विधायक वापस सुबह ही शरद पवार के पास चले आये। बात में पवार ने जब बयान दिया कि अनुशासन भंग करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी और कहा कि उन्हें विद्रोहियों को हराना आता है, तो इस बयान का असर ही कह सकते हैं कि शाम होते -होते अधिकांश विधायक वापस लौट आये।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें