loader

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में कर्फ्यू लागू, सीमाएं सील

कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। राज्य सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा किये जाने के बावजूद लोग घरों से बाहर निकल रहे थे। इसी के मद्देनजर अब सोमवार से पूरे महाराष्ट्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि लोग बात नहीं मान रहे थे इसलिए मजबूर होकर कर्फ्यू लागू करना पड़ा। राज्य की सीमाएं बंद कर दी गयी हैं। मुख्यमंत्री ने एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने पर भी पाबंदी लगाने की घोषणा की है। 

ताज़ा ख़बरें
ठाकरे ने कहा कि ऐसा उन जिलों को बचाने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जहां अब तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ संघर्ष में हम निर्णायक दौर से गुजर रहे हैं और इस संबंध में सरकार को जनता का सहयोग चाहिए। ठाकरे ने कहा कि अब ऑटो रिक्शा में चालक के अलावा मात्र एक सवारी तथा टैक्सी और निजी चार पहिया वाहन में चालक के अलावा दो सवारी से ज्यादा यात्रा करने की इजाजत नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर प्रदेश की जनता ने भी घंटा, थाली और ताली बजायी लेकिन इससे कोरोना नहीं भागेगा बल्कि यह उन लोगों के सम्मान में किया गया कार्य था जो लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें सेवाएं दे रहे हैं। लॉकडाउन के बाद भी युवा सड़कों या गलियों में क्रिकेट खेलते, दुपहिया या चार पहिया गाड़ियों में बैठकर घूमते देखे गए। कई जगहों पर पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई भी की लेकिन इस तरह बेवजह सड़कों पर घूम रहे लोगों को रोकने के लिये ही सरकार को कर्फ्यू लगाना पड़ा। 

कोरोना वायरस के ख़ौफ़ से जिस तरह लोग शहरों से गांवों की ओर भाग रहे हैं, उसका दुष्परिणाम पुणे जिले की वेल्हा तहसील में देखने को मिला है। इस तहसील क्षेत्र के 26 गांवों को क्वरेंटीन कर दिया गया है। बताया गया है कि मूलतः पुणे की रहने वाली एक 41 वर्षीया महिला कोरोना संक्रमित पायी गयी है। यह महिला काम के सिलसिले में इन गावों में जाती थी। इस बात का पता चलते ही प्रशासन सक्रिय हो उठा और इन सभी गांवों में बाहर के लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गयी। सभी गांवों में दवाई छिड़की जा रही है तथा उन लोगों का पता लगाया जा रहा है, जो लोग इस महिला के संपर्क में आये थे। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

महिला के संक्रमित होने से हड़कंप

मुंबई सेन्ट्रल की एक झोपड़-पट्टी में रहने वाली एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित मिलने के बाद सरकार की चिंताएं बढ़ गयी हैं। इस महिला की उम्र 68 साल है। महिला मुंबई सेन्ट्रल में ही एक घर में काम करती है जिसका मालिक 7 मार्च को अमेरिका से लौटकर आया था। 17 मार्च को इस आदमी का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव निकला। इसके बाद उसके सहयोगियों व घर में काम करने वाली महिला का भी परीक्षण किया गया, जिसमें यह महिला भी संक्रमित पायी गयी। महिला जिस क्षेत्र में रहती है, वहां करीब 23000 लोग झोपड़-पट्टियों में रहते हैं और सरकारी स्वच्छता गृहों का इस्तेमाल करते हैं। महिला अपने परिवार के सात सदस्यों के साथ 250 वर्ग फुट के घर में रहती है। यहां से कितने लोगों में संक्रमण फ़ैल सकता है, यह अनुमान लगाना कठिन नहीं है। 

मुंबई महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सभी संभावित लोगों की जानकारी जुटायी है। साथ ही इस पूरे क्षेत्र में दवा का छिड़काव और विशेष सफाई की है। यह महिला तीन और घरों में भी काम करती थी। दो घरों के पांच लोगों का भी टेस्ट कराया गया है जबकि एक घर बंद है और वे लोग जैसलमेर गए हुए हैं।  पिछले सप्ताह तक मुंबई में कोरोना परीक्षण का सिर्फ एक केंद्र था जो अब बढ़कर 14 हो गए हैं। साथ ही निजी क्षेत्र के निर्धारित चिकित्सालयों में भी जांच की सुविधा शुरू करा दी गई है और इसके लिए 4500 रुपये का शुल्क तय किया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें