loader

अकेले महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुँची

अकेले महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुँच गयी है। यह पहला और देश का एकमात्र राज्य है जहाँ संक्रमित हुए लोगों की संख्या दो लाख को पार की है। इसके बाद जिन दो राज्यों में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले हैं वे हैं- तमिलनाडु और दिल्ली। इन दोनों राज्यों में क़रीब 1-1 लाख केस हैं। पूरे देश में क़रीब साढ़े छह लाख संक्रमण के मामले हैं जिनमें से चार लाख तो इन तीन राज्यों में ही हो गए। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में यह संख्या तब बढ़ी जब 24 घंटे में 7 हज़ार 74 नये संक्रमण के मामले आए। इस दौरान 295 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 8671 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में सबसे ज़्यादा प्रभावित मुंबई शहर रहा है। मुंबई में 24 घंटे में 1163 नए मामले आने के साथ ही शहर में संक्रमण के मामले 83 हज़ार 237 हो गए। शहर में अब तक 4830 लोगों की मौत हुई है। 

महाराष्ट्र के बाद जो सबसे ज़्यादा संक्रमित राज्य है वह है तमिलनाडु। राज्य में 24 घंटे में 4,280 संक्रमण के नये मामले आए और 65 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख 7 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। राज्य में अब तक 1450 लोगों की मौत हो चुकी है। फ़िलहाल 44,956 लोग संक्रमित हैं और बाक़ी 60 हज़ार से ज़्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। 

सबसे ज़्यादा कोरोना प्रभावित राज्यों में दिल्ली तीसरे स्थान पर है। राज्य में 24 घंटे में 2505 नए केस सामने आए और 55 लोगों की मौत हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमण के मामले 97,200 हो गए हैं।

इसमें से 68000 से ज़्यादा ठीक हो गए हैं। क़रीब 25 हज़ार 900 फ़िलहाल संक्रमित हैं और 3,004 लोगों की मौत हुई है। 

इसके साथ ही दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि संक्रमित होने वालों की दर कम हो गई है। एक समय जाँच किए गए लोगों में से 37 फ़ीसदी लोग संक्रमित आने लगे थे वह दर घटकर अब 10.58 फ़ीसदी रह गयी है। पिछले हफ़्ते जहाँ हर रोज़ 3500 नये मामले आने लगे थे वे अब घटकर 2500 के क़रीब आ गए हैं। इसके अलावा ठीक होने वाले मरीज़ों की दर भी सुधरी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि मरीज़ों के ठीक होने की दर अब 70 फ़ीसदी से ज़्यादा हो गई है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि एक दिन पहले ही शनिवार को भारत में 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 22,771 नए मामले सामने आए थे और 442 लोगों की मौत हुई थी। भारत में शनिवार तक ही 6 लाख 48 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके थे और अब यह संख्या 6 लाख 60 हज़ार के पार पहुँच गई है। क़रीब 4 लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें