loader

कोरोना: महाराष्ट्र में पॉजिटिव केस कम हुए पर मौत के मामले बढ़े

महाराष्ट्र में कुछ हफ़्ते पहले तक 60 हज़ार से ज़्यादा कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे थे, लेकिन अब इस मामले में एक राहत की ख़बर है। पिछले कई हफ़्तों बाद 40 हज़ार से कम पॉजिटिव केस आने लगे हैं। शनिवार को 24 घंटे में राज्य में 34 हज़ार 898 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। इससे पहले शुक्रवार को 40 हज़ार से कुछ कम मामले आए थे। हालाँकि, मौत के अधिक मामले चिंता का कारण बने हुए हैं। शनिवार को 960 मौतें दर्ज की गईं। इससे एक दिन पहले 695 लोगों की मौत हुई थी। 

महाराष्ट्र में अब देश में हर रोज़ सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले नहीं आ रहे हैं। यहाँ लंबे समय से सबसे ज़्यादा मामले रिकॉर्ड किए जा रहे थे। अब 24 घंटे में महाराष्ट्र से ज़्यादा कर्नाटक में केस आए हैं। कर्नाटक में शनिवार को 41 हज़ार 664 केस रिकॉर्ड किए गए।  

ताज़ा ख़बरें

इसका साफ़ संकेत यह है कि महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं। इसका संकेत इससे भी मिलता है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में ठीक होने वालों की संख्या कुल आए पॉजिटिव मामलों से अधिक हो गई है। शनिवार को 59,073 मरीजों को छुट्टी दी गई। राज्य की रिकवरी रेट 89.2 फ़ीसदी है। राज्य की पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट आई है और अब यह 17.33 फीसदी पहुँच गई है।

हालाँकि, राज्य में कई शहरों में स्थिति अभी भी काफ़ी ख़राब है। पुणे में शनिवार को 5371 मामले रिकॉर्ड किए गए और राज्य में यही सबसे ज़्यादा प्रभावित शहर है। सोलापुर में 2278 मामले दर्ज किए गए। मुंबई में स्थिति काफ़ी हद तक सुधरी है और वहाँ शनिवार को 1447 मामले रिकॉर्ड किए गए। नागपुर में भी क़रीब 1476 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। 

दिल्ली में भी कम हुए केस

महाराष्ट्र में जिस तरह से संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं उसी तरह से दिल्ली में भी स्थिति काबू में आती दिख रही है। दिल्ली में शनिवार को 6430 पॉजिटिव केस आए। यह लगातार दूसरा दिन है जब राज्य में 10 हज़ार से कम मामले आए हैं। इससे पहले शुक्रवार को 8,506 नए मामले सामने आए थे जो एक महीने में सबसे कम आंकड़ा था। पॉजिटिविटी रेट यानी संक्रमण दर अब कम होकर 11.32 फ़ीसदी रह गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि संक्रमण के हर रोज़ नए मामलों की संख्या क़रीब 6500 आ गई है जो एक दिन पहले क़रीब 8,500 थी।

वैसे, पूरे देश में ही संक्रमण के मामले अब कम होते दिख रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी शुक्रवार के आँकड़ों के अनुसार 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3,26,098 मामले दर्ज किए गए और 3,890 लोगों की मौत हुई। इससे एक दिन पहले संक्रमण का आँकड़ा 3,43,144 था जबकि 4,000 लोगों की मौत हुई थी। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

पूरे देश में एक समय 4 लाख से ज़्यादा केस आने लगे थे। एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार मामले आए हैं। पिछले क़रीब एक हफ़्ते से संक्रमण के मामले कम ही आ रहे हैं। समझा जाता है कि कोरोना की दूसरी लहर अब अपने शिखर पर पहुँच चुका है। हालाँकि अभी यह आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है और इसकी पुष्टि अभी कुछ दिनों बाद ही की जा सकेगी जब मामले बढ़ते हुए नहीं दिखेंगे। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें