loader

फडणवीस के विरोधियों को क्यों प्रमोट कर रहा है बीजेपी हाईकमान? 

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और एक वक़्त में मोदी-शाह की जोड़ी के चहेते देवेंद्र फडणवीस की क्या बीजेपी आलाकमान के दरबार में सियासी हैसियत कम हो रही है। यह बात महाराष्ट्र की सियासत में बीते कुछ वक़्त में हुए राजनीतिक घटनाक्रमों के विश्लेषण से पता चलती है। हुआ ये है कि महाराष्ट्र में फडणवीस के राजनीतिक विरोधियों का क़द बीजेपी आलाकमान ने बढ़ाया है और इसे लेकर अंदरखाने चर्चा है कि आख़िर ऐसा करने के पीछे क्या वजह है। 

पहले बीजेपी ने विनोद तावड़े को सचिव से प्रमोशन देकर पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया। फिर चंद्रशेखर बावनकुले को महाराष्ट्र की विधान परिषद में भेज दिया। 

इस ख़बर को समझने के लिए थोड़ा पीछे चलना होगा। साल 2014 तक यानी केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के गठन से पहले महाराष्ट्र में गोपीनाथ मुंडे, नितिन गडकरी और एकनाथ खडसे बड़े नेता थे। मुंडे का निधन हो गया, गडकरी केंद्रीय मंत्रिमंडल में चले गए और खडसे महाराष्ट्र की विधानसभा में विरोधी दल के नेता थे। 

ताज़ा ख़बरें
2014, नवंबर में जब बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनी तो खडसे मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे लेकिन फडणवीस मुख्यमंत्री बन गए और खडसे को मंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा। 
Devendra Fadnavis rivals promoted and Maharashtra BJP politics - Satya Hindi

लेकिन कुछ समय बाद खडसे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे और फडणवीस ने उनका इस्तीफ़ा ले लिया। खडसे को साल भर के भीतर क्लीन चिट भी मिल गयी लेकिन फडणवीस ने उन्हें मंत्रिमंडल में वापस नहीं लिया। 

2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने खडसे को टिकट ही नहीं दिया और कहा जाता है कि फडणवीस ने ही उन्हें किनारे लगाया था। एकनाथ खडसे की ही तरह वरिष्ठ नेता चंद्रशेखर बावनकुले, विनोद तावड़े, प्रकाश मेहता, दिलीप कांबले का भी टिकट काट दिया गया था। ये सभी नेता फडणवीस सरकार में मंत्री थे। 

Devendra Fadnavis rivals promoted and Maharashtra BJP politics - Satya Hindi

कहा जाता है कि फडणवीस का क़द इतना ऊंचा हो गया था कि 2019 के विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे के दौरान गडकरी भी अपने क़रीबियों को टिकट नहीं दिला सके थे। गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को भी फडणवीस से सियासी अदावत के चलते प्रदेश अध्यक्ष का पद नहीं मिल सका था। लेकिन बीजेपी ने पंकजा की नाराज़गी को समझते हुए उन्हें राष्ट्रीय सचिव बनाने के साथ ही मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्य का प्रभारी भी बनाया है। 

2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सत्ता से बाहर होने के बाद पंकजा मुंडे, एकनाथ खडसे, चंद्रशेखर बावनकुले आदि ने बग़ावती सुर बुलंद किये थे लेकिन हाईकमान ने तब मामला शांत करा दिया था। लेकिन खडसे ने अक्टूबर, 2020 में बीजेपी छोड़ दी और वे एनसीपी में शामिल हो गए। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

खडसे राज्य में ओबीसी आबादी का बड़ा चेहरा हैं और निश्चित रूप से बीजेपी को इस बात का अहसास हुआ कि खडसे के जाने और पंकजा मुंडे सहित बाक़ी नेताओं की नाराज़गी उसे भारी पड़ सकती है। बीजेपी को इस बात का भी अहसास हुआ है कि तावड़े और बावनकुले का टिकट काटा जाना ग़लत था। बावनकुले को फडणवीस का करीबी माना जाता है। 

महाराष्ट्र में कुछ महीने बाद बीएमसी के चुनाव होने हैं और विधानसभा चुनाव के बाद इस चुनाव को सबसे बड़ा चुनाव माना जाता है। 

बीजेपी ने जिस तरह फडणवीस के विरोधियों का सियासी क़द बढ़ाया है, उससे लगता है कि पार्टी फडणवीस को 2024 के चुनाव में चेहरा नहीं बनाना चाहती।

कहा जाता है कि राव साहब दानवे को भी फडणवीस ने किनारे लगाने की कोशिश की थी। लेकिन दानवे मोदी सरकार में मंत्री हैं। 

महा विकास अघाडी सरकार के नेता लगातार इस बात को कहते हैं कि वे 25 साल तक महाराष्ट्र की सत्ता में रहेंगे। ऐसे में बीजेपी हाईकमान महाराष्ट्र जैसे अहम राज्य की सत्ता से ख़ुद को लंबे वक़्त तक दूर नहीं रखना चाहता और अपनी ग़लतियों को सुधारते हुए उसने उन नेताओं को सियासी अहमियत देना शुरू किया है, जिन्हें फडणवीस के राज में दरकिनार कर दिया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें