loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/प्रदीप शर्मा

एंटीलिया केस में पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा गिरफ़्तार

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास मिली विस्फोटक सामग्री के मामले में पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को गुरूवार को एनआईए ने गिरफ़्तार कर लिया है। इससे पहले एनआईए ने उनके घर पर छापा मारा था। सीआरपीएफ़ के सशस्त्र जवानों के साथ पहुँची एनआईए की टीम शर्मा को पूछताछ के लिए लिए एनआईए कार्यालय ले गई।

शर्मा को कुछ लोग एंटीलिया मामले में आरोपी और पूर्व एसिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वाज़े के गुरु के तौर पर भी देखते हैं। एनआईए ने पहले संकेत दिए थे कि प्रदीप शर्मा उसके निशाने पर हैं। ऐसा इसलिए तो था ही कि उनका संबंध सचिन वाज़े से था, इसलिए भी कि अपराध के बाद शर्मा आरोपी से मिले थे। उनसे अप्रैल महीने में भी पूछताछ की गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

प्रदीप शर्मा के ख़िलाफ़ यह कार्रवाई तब की गई है जब एंटीलिया मामले में इसी हफ़्ते संतोष शेलर नाम के एक शख्स को गिरफ़्तार किया गया है और उसे जून तक के लिए एनआईए हिरासत में भेज दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक फ़ोटोग्राफ़ में प्रदीप शर्मा और संतोष शेलर भी साथ दिखे थे, लेकिन शर्मा ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि ऐसे हज़ारों लोगों के साथ उनकी तसवीर होगी। उनका कहना था कि शेलर के साथ तसवीर में होने का कुछ मतलब नहीं है। संतोष शेलार के अलावा आनंद पांडुरंग जाधव को भी 11 जून को गिरफ़्तार किया गया है और दोनों से पूछताछ की जा रही है। 

एक समय में प्रदीप शर्मा एपीआई सचिन वाजे के सीनियर थे और उस दौर में दोनों ने कई एनकाउंटर भी किये थे। 

प्रदीप शर्मा एनआईए के घेरे में सचिन वाजे की कॉल डिटेल के चलते आये हैं। एटीएस ने एनआईए को सौंपी अपनी रिपोर्ट में बताया था कि मनसुख हिरेन ने 4 मार्च को अंतिम कॉल अंधेरी ईस्ट के पास से की थी और इसके बाद उसका मोबाइल स्विच ऑफ हो गया था। 

प्रदीप शर्मा अंधेरी ईस्ट में ही रहते हैं और इसी वजह से प्रदीप शर्मा एटीएस के घेरे में आ गए और एनआईए ने तब प्रदीप शर्मा से वाजे के साथ उनके संबंधों को लेकर पूछताछ की थी।

इस मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वाज़े द्वारा दिए गए बयान के कारण भी प्रदीप शर्मा एनआईए के निशाने पर थे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार वाज़े ने पूछताछ में पहले संकेत दिया था कि जिलेटिन की छड़ें कथित तौर पर प्रतीप शर्मा के संपर्क के लोगों ने मुहैया कराई थीं। 

nia raided ex encounter specialist pradeep sharma in ambani bomb scare case - Satya Hindi

सचिन वाज़े एनआईए की हिरासत में है। वह दोनों मामले में आरोपी है- मुकेश अंबानी के घर के पास मिले विस्फोटक सामग्री जिलेटिन की छड़ें मिलने के मामले में और मनसुख हिरेन की मौत के मामले में भी। हिरेन ने मौत से पहले कहा था कि जिस एसयूवी में वह विस्फोटक सामग्री मिली थी वह उसकी थी जो काफ़ी पहले ही चोरी हो गई थी। उसके इस खुलासे कुछ दिन बाद ही उसका शव एक नाले में मिला था। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें
बता दें कि पहले अप्रैल महीने में जब प्रदीप शर्मा से पूछताछ की थी तब पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह से भी पूछताछ हुई थी। कहा जाता है कि परमबीर और सचिन वाजे के संबंध काफी अच्छे थे और यही कारण था कि वाजे सीधे परमबीर को रिपोर्ट किया करता था और इसी वजह से परमबीर ने वाजे को क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट का हेड बनाया था। परमबीर पर आरोप है कि शुरुआत में एंटीलिया केस की जांच भी उन्होंने सचिन वाजे को ही सौंपी थी। 
बता दें कि एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने 2019 के विधानसभा चुनाव में शिव सेना का हाथ थाम लिया था और नालासोपारा से चुनाव भी लड़ा, लेकिन शर्मा चुनाव हार गए थे। बाद में उन्होंने पीएस फाउंडेशन नाम का एक एनजीओ शुरू किया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें