loader

फडणवीस के बढ़ते क़द से महाराष्ट्र बीजेपी में घमासान, खडसे-पंकजा नाराज

क्या महाराष्ट्र बीजेपी में घमासान जोरों पर है? क्यों पार्टी में वरिष्ठ नेताओं के द्वारा बार-बार विरोध के स्वर बुलंद किए जा रहे हैं? क्या यह विरोध प्रदेश में पार्टी पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बढ़ते प्रभाव के कारण हो रहा है? इस बार बीजेपी में विरोध विधान परिषद चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर उठा है और इसे लेकर वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने नाराजगी जताई है। 

दरअसल, महाराष्ट्र बीजेपी में फडणवीस का क़द पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है और यह बात  विधानसभा चुनाव के दौरान स्पष्ट रूप से टिकट बंटवारे में नजर आयी थी। एकनाथ खडसे जैसे नेता का टिकट कटवाकर फडणवीस ने इस बात को साबित भी कर दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

इसके अलावा फडणवीस सरकार में मंत्री रहे कई अन्य नेताओं के भी टिकट कटने के पीछे यही चर्चाएं थीं कि उन्हें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नजदीकी होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। 

शायद फडणवीस की प्रदेश संगठन में मजबूत पकड़ होने की वजह से गडकरी ने भी अपने आप को केंद्र तक ही सीमित कर लिया है। सरकार बनाने को लेकर जब बीजेपी-शिवसेना में तकरार चल रही थी तब भी गडकरी समझौता कराने से दूर ही रहे थे।

रातों-रात राष्ट्रपति शासन हटवाकर एनसीपी नेता अजीत पवार के साथ तड़के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेने से यह साफ था कि पार्टी दरबार में फडणवीस की बात प्रमुखता से सुनी जाती है और शायद यही वजह है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता अब संगठन में ख़ुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं। 

दरअसल, साल 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के गठन से पहले महाराष्ट्र में गोपीनाथ मुंडे, नितिन गडकरी और एकनाथ खडसे अग्रिम पंक्ति के नेता थे। लेकिन मुंडे और गडकरी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गए थे और खडसे विरोधी पक्ष के नेता थे। लेकिन जैसे ही महाराष्ट्र में सरकार बनी, फडणवीस मुख्यमंत्री बन गए और खडसे को मंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा। 

लेकिन कुछ समय बाद खडसे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे और फडणवीस ने उनका इस्तीफ़ा ले लिया। इस मामले में खडसे को साल भर के भीतर क्लीन चिट भी मिल गयी लेकिन फडणवीस ने उन्हें मंत्रिमंडल में वापस नहीं लिया। तब भी यह सवाल उठा था कि क्या फडणवीस अपने प्रतिद्वंदियों का क़द कम कर रहे हैं? पंकजा मुंडे पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के समय भी ऐसे ही सवाल उठे थे क्योंकि उन्हें भी मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जाता था। 

विधान परिषद चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर खडसे और पंकजा के अलावा विरोध के स्वर पूर्व मंत्री राम शिंदे, चंद्रशेखर बावनकुले, विनोद तावड़े आदि के भी सुनाई दे रहे हैं जिन्हें शायद यह उम्मीद थी कि पार्टी उन्हें प्रमुखता देगी।

पंकजा मुंडे के विरोध को देख पार्टी ने उन्हीं के बंजारा समाज के रमेश कराड को टिकट दे दिया। बीजेपी के इस दांव को भी पंकजा का क़द कम करने की चाल कहा जा रहा है। कहने को तो कराड पंकजा के क़रीबी हैं और बंजारा समाज से ही आते हैं। लेकिन पार्टी उन्हें आगे बढ़ाकर पंकजा के क़द को कम कर रही है। 

इसी तरह से लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मुंडे समर्थक भागवत कराड को टिकट दिया था। भागवत भी बंजारा समाज से हैं और वर्तमान में सांसद हैं। आज वह बंजारा समाज में पंकजा के अलावा अपनी अलग ज़मीन तैयार कर चुके हैं। 

खडसे के जाने की थी चर्चा

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद दिसंबर, 2019 में पंकजा मुंडे, एकनाथ खडसे, चंद्रशेखर बावनकुले आदि ने बग़ावती सुर बुलंद किये थे लेकिन बाद में पार्टी के दिल्ली स्तर के नेताओं के दखल के बाद मामला शांत हो गया था। उस समय खडसे के एनसीपी में जाने की चर्चा थी और उन्होंने शरद पवार से दिल्ली में मुलाक़ात भी की थी। 

इस बार एकनाथ खडसे कुछ ज्यादा ही आक्रामक हैं। उन्होंने कहा है कि वह मौक़ा देख रहे हैं और कभी भी अपना निर्णय जाहिर कर देंगे।

खडसे को कांग्रेस से टिकट दिए जाने का प्रस्ताव था और अगर बीजेपी के 7 विधायक पार्टी के ख़िलाफ़ मतदान करते तो उसकी एक सीट चली जाती। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने खडसे को कांग्रेस में प्रवेश का खुला निमंत्रण दे डाला है। 

नितिन गडकरी ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि आख़िर खडसे को ऐसा कहने की नौबत क्यों आई। उन्होंने कहा कि खडसे ने प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया है जिसे भुलाया नहीं जा सकता। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मैदान में होने की वजह शिवसेना की यही प्राथमिकता थी कि चुनाव में मतदान की नौबत नहीं आये, लिहाजा उसने कांग्रेस को समझाकर एक प्रत्याशी वापस करा लिया। 

लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद बीजेपी में उभरे विरोध के स्वर उसे कुछ बड़ा राजनीतिक झटका देंगे, इससे इनकार नहीं किया जा सकता। इस बीच, उद्धव ठाकरे और 8 अन्य उम्मीदवार विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें