loader

समीर की पहली पत्नी शबाना के पिता बोले- पूरा वानखेड़े परिवार मुसलिम था

मुंबई क्रूज़ ड्रग्स मामले की जांच कर रहे एनसीबी के अफ़सर समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक लगातार वानखेड़े से जुड़ी कई बातों को ट्विटर के जरिये लोगों के सामने रख रहे हैं और इसके बाद मीडिया से लेकर राजनीतिक जगत में तमाम तरह की चर्चाएं इन बातों को लेकर हो रही हैं। 

नवाब मलिक के अलावा मीडिया चैनल भी वानखेड़े से जुड़ी तमाम जानकारियों को लोगों के सामने रख रहे हैं। न्यूज़ चैनल ‘आज तक’ ने गुरूवार को शबाना क़ुरैशी के पिता डॉ. ज़ाहिद क़ुरैशी से बात की है। 

बता दें कि नवाब मलिक ने बुधवार सुबह एक निकाहनामा ट्वीट किया था। मलिक ने लिखा था कि यह समीर दाऊद वानखेड़े और शबाना क़ुरैशी का निकाहनामा है और यह समीर की पहली शादी थी। मलिक ने वानखेड़े और शबाना क़ुरैशी का फ़ोटो भी ट्वीट किया था। 

ताज़ा ख़बरें

समीर की मां ने रखा था प्रस्ताव

‘आज तक’ के साथ बातचीत में शबाना क़ुरैशी के पिता ने कहा है कि समीर वानखेड़े की मां ने समीर की शबाना से शादी का प्रस्ताव हमारे सामने रखा था। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव रखे जाने के 3-4 साल बाद यह शादी हुई। इस दौरान हमने देखा कि समीर के पूरे परिवार का माहौल मुसलिम परिवारों जैसा था। 

डॉ. ज़ाहिद ने कहा कि इंगेजमेंट के 10 महीने बाद यह शादी हुई और अगर समीर का परिवार मुसलिम नहीं होता तो वे अपनी बेटी की शादी समीर से नहीं करते। उन्होंने कहा कि पूरी शादी इसलामिक रीति-रिवाज़ से लोगों की मौजूदगी में हुई थी। 

Sameer Wankhede sabana marriage nikahnama controversy  - Satya Hindi

'समीर के पिता का नाम दाऊद था'

डॉ. ज़ाहिद ने ‘आज तक’ से कहा कि समीर का पूरा परिवार इसलामिक नियमों को मानता था और समीर की मां के इंतकाल से पहले उनके परिवार में दीनी (धार्मिक) माहौल था। उन्होंने कहा कि वह समीर के पिता को दाऊद नाम से जानते थे। डॉ. ज़ाहिद के मुताबिक़, समीर के पिता के दोस्त भी उन्हें दाऊद नाम से ही जानते थे। निकाहनामे में भी उनका नाम दाऊद ही था। उन्होंने कहा कि समीर वानखेड़े नमाज़ पढ़ते थे और रोज़े रखते थे। 

काज़ी का दावा 

बुधवार को ही एक काज़ी साहब को टीवी चैनलों ने खोज निकाला था। चैनलों का दावा है कि इन्होंने समीर वानखेड़े का निकाह कराया था। काज़ी का नाम मुजम्मिल अहमद है। उन्होंने ‘आज तक’ के साथ बातचीत में कहा था कि यह निकाहनामा पूरी तरह सही है और उस वक़्त समीर वानखेड़े, शबाना, समीर के माता-पिता और पूरा खानदान मुसलमान था। 

काज़ी ने कहा कि अगर ये पता होता कि समीर हिंदू हैं तो हमारी शरीयत में निकाह ही नहीं होता और काज़ी शरीयत के ख़िलाफ़ निकाह नहीं पढ़ाता। काज़ी ने जोर देकर कहा कि आज वे जो कुछ भी कहें लेकिन उस वक़्त में समीर वानखेड़े और शबाना मुसलमान थे।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

वानखेड़े का बयान 

इस मामले में वानखेड़े का कहना है कि उनका धर्म हिंदू है और वह दलित परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वानखेड़े ने पत्रकारों से कहा, “मैं आज भी हिंदू हूं। मैंने कभी भी किसी तरह का धर्म परिवर्तन नहीं कराया है।” 

वानखेड़े ने कहा, “मेरे पिता हिंदू हैं और मां मुसलिम थीं। मेरी मां चाहती थीं कि मेरी शादी मुसलिम रीति-रिवाज से हो। लेकिन उसी महीने मेरी शादी स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत रजिस्टर्ड हो गयी।” उन्होंने कहा कि जब दो अलग-अलग मज़हब के लोग शादी करते हैं तो इस एक़्ट के तहत ही शादी रजिस्टर्ड होती है। वानखेड़े ने कहा था कि बाद में उन्होंने क़ानूनी ढंग से तलाक़ ले लिया।

बुरे फंस गए वानखेड़े

इन सब बातों के बाद से ही समीर वानखेड़े के धर्म को लेकर असमंजस वाले हालात बन गए हैं। उनका परिवार हिंदू था या मुसलिम, इसे लेकर कई तरह की बातें सामने आ चुकी हैं। यह मामला अब बेहद उलझता जा रहा है और समीर वानखेड़े बुरी तरह फंसते नज़र आ रहे हैं। करोड़ों रुपये की घूस मांगने के गंभीर आरोप लगने के बाद एनसीबी भी उनके ख़िलाफ़ जांच कर रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें