loader

शिवसेना नेता संजय राउत मिले एनसीपी नेता शरद पवार से

महाराष्ट्र में तेज़ी से बदलते घटनाक्रम के बीच एक बेहद अहम घटना हुई है। शिवसेना नेता संजय राउत ने एनसीपी नेता शरद पवार से मुलाक़ात की है। 
महाराष्ट्र से और खबरें
दोनों के बीच क्या बात हुई, यह अभी विस्तार से पता नहीं चल सका है। पर यह मुलाक़ात राज्य ही नहीं, पूरे देश की राजनीति के लिए बेहद महत्वपूर्ण इसलिए है कि दोनों राजनीतिक रूप से एक दूसरे के विरोधी हैं। शिवसेना ने बीजेपी के साथ मिल कर राज्य विधानसभा चुनाव लड़ा तो एनसीपी कांग्रेस के साथ थी। 
यह मुलाक़ात इसलिए भी अहम है कि बीजेपी और शिवसेना के बीच मुख्य मंत्री पद की दावेदारी को लेकर ठनी हुई है। शिवसेना की माँग है कि बीजेपी उसके साथ मुख्य मंत्री पद बराबर समय यानी ढाई-ढाई साल के लिए साझा करे, यानी ढाई साल के लिए शिवसेना का आदमी मुख्य मंत्री तो दूसरे ढाई साल के लिए बीजेपी का।
शिवसेना का कहना है कि चुनाव के पहले ही दोनों दलों के बीच 50-50 की हिस्सेदारी का फ़ॉर्मूला तय हुआ था और उसे इसके तहत आधे समय के लिए मुख्य मंत्री पद मिलना ही चाहिए। बीजेपी का कहना है कि वह मुख्य मंत्री पद किसी सूरत में शिवसेना को नहीं देगी। मुख्य मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ज़ोर देकर कहा है कि वही पूरे 5 साल के लिए मुख्य मंत्री होंगे। 
दिलचस्प बात यह है कि इसके पहले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार ने शिवसेना की माँग का समर्थन किया था। उन्होंने कहा था कि संजय राउत ठीक ही कह रहे हैं, शिवसेना को मुख्य मंत्री पद आधे समय के लिए मिलना चाहिए।
राउत का शरद पवार से मिलना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इसके पहले उन्होंने बीजेपी को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह हमें 'किसी दूसरे विकल्प पर विचार करने के लिए मजबूर न करे।' 
दूसरे विकल्प का मतलब क्या है? दूसरे विकल्पों के रूप में एनसीपी और कांग्रेस ही हो सकती हैं। तो क्या शिवसेना  बीजेपी को छोड़ कांग्रेस-एनसीपी से समर्थन माँग सकती है या उनके साथ जा सकती है? राजनीति के बारे में कहा जाता है कि 'यह असीमित संभावनाओं की दुनिया है' और यह भी कि 'राजनीति में अनजान लोग भी हमबिस्तर होते हैं।' 
ऐसा नहीं है कि राउत यकायक पवार से मिलने चले गए हैं। इसके पहले बीजेपी और शिवसेना के बीच कई दौर की बैठक हो चुकी है और दोनों ने एक दूसरे को सार्वजनिक रूप से आँखें दिखाई हैं। 
गुरुवार को शिवसेना विधायक दल की बैठक में एकनाथ शिंदे को नेता चुने जाने से कई सवाल खड़े हुए, लेकिन ऐसा लगने लगा मानो शिवसेना ने मुख्य मंत्री पद पर जिद छोड़ दी है। इसकी वजह यह कि वह पहले आदित्य ठाकरे को मुख्य मंत्री बनाना चाहती थी। 
लेकिन शिवसेना का कहना है कि विधायक दल के नेता और मुख्य मंत्री पद में कोई संबंध नहीं है। शिवसेना ने यह भी कहा है कि बीजेपी के साथ गठबंधन में मुख्य मंत्री पद के कार्यकाल के बंटवारे का सवाल अभी भी मजबूती से कायम है। उल्लेखनीय है कि साल 2014 में भी जब बीजेपी और शिवसेना में गठबंधन को लेकर इसी तरह की रार चल रही थी तब भी शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधानसभा में विरोधी पक्ष के नेता के रूप में चुना था। शिंदे कुछ दिन तक उस पद पर बने भी रहे और जब दोनों पार्टियों में गठबंधन का पेच सुलझ गया तो शिंदे को मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया। 
उस समय बीजेपी ने बिना बहुमत के विधानसभा के पटल पर विश्वास प्रस्ताव रखा था और उसे एनसीपी का समर्थन हासिल है, यह घोषणा करते हुए शोर-शराबे के बीच बहुमत सिद्ध करने की घोषणा करा ली थी। तो क्या शिवसेना इस बार बीजेपी की ऐसी ही किसी चाल से बचने के लिए इस तरह की रणनीति अख्तियार नहीं कर रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें