loader

पैसे की कमी से जूझ रही कांग्रेस, एक-एक रुपया बचाने की कोशिश 

पैसे की कमी से जूझ रही कांग्रेस ने अपने सांसदों से कहा है कि वे पार्टी के खजाने में हर साल 50 हज़ार रुपये दें। पार्टी के कोषाध्यक्ष सुनील बंसल ने पार्टी के खजाने को भरने के लिए तमाम बड़े क़दम उठाने का एलान किया है। इसमें कॉस्ट कटिंग भी शामिल है। 

पवन बंसल ने कहा है कि हमें ख़र्च को कम रखना है और वे एक-एक रुपया बचाने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस ने पार्टी के सचिवों से लेकर राष्ट्रीय महासचिवों तक से इन क़दमों को मानने की अपील की है। 

इन क़दमों के तहत सचिवों से कहा गया है कि वे ट्रेन से यात्रा करें जबकि ऐसे महासचिव जो सांसद भी हैं, उनसे कहा गया है कि वे उन्हें मिलने वाले हवाई भत्तों का इस्तेमाल करें। 

ताज़ा ख़बरें

एनडीटीवी के मुताबिक़, “एआईसीसी के सचिवों को 1400 किमी। की दूरी तक का ट्रेन का भत्ता दिया जाएगा। महीने में दो बार ही हवाई भत्ता दिया जाएगा और अगर ट्रेन का किराया हवाई किराये से ज़्यादा है तो सचिव हवाई यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं।” यह भी कहा गया है कि एआईसीसी के पदाधिकारी कैंटीन, स्टेशनरी, बिजली, अख़बार, पेट्रोल आदि का ख़र्च कम से कम करें। 

सचिवों और महासचिवों को मिलने वाले भत्तों में क्रमश: 12 व 15 हज़ार रुपये की कटौती की गई है। 

76 फ़ीसदी बॉन्ड बीजेपी को 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक़, साल 2019-20 में कांग्रेस को मिलने  वाले चुनावी बॉन्ड में 17 फ़ीसदी की गिरावट आई है। एक ओर कांग्रेस का तो चुनावी बॉन्ड गिरा है लेकिन बीजेपी को साल 2019-20 में कुल बॉन्ड का 76 फ़ीसदी पैसा मिला है। कुल 3,355 करोड़ में से बीजेपी को 2,555 करोड़ का बॉन्ड मिला है। बीजेपी को पिछले साल मिले बॉन्ड में 75 फ़ीसदी का उछाल आया है। 

राजनीति से और ख़बरें

चुनावी बॉन्ड पर सवाल

जब से राजनीतिक चंदे के एक उपकरण के तौर पर चुनावी बॉन्ड को पेश किया गया है तब से इसकी आलोचना की जाती रही है। यह कहा जाता रहा है कि इस चुनावी बॉन्ड से काला धन राजनीतिक दलों के पास पहुंचता है। चुनावी बॉन्ड दरअसल एक तरह का वित्तीय साधन है, जिससे कोई भी किसी राजनीतिक दल को चंदा दे सकता है।

अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन में राजनीतिक चंदा देने वाले को अपनी पहचान को सार्वजनिक करना होता है, लेकिन भारत में नहीं। 

भारत की जन प्रतिनिधि क़ानून की धारा 29 सी के अनुसार, 20,000 रुपये से ज़्यादा चंदे की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी। लेकिन, वित्तीय अधिनियम 2017 के क्लॉज़ 135 और 136 के तहत इलेक्टोरल बॉन्ड को इससे बाहर रखा गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें