loader

पाक ने किया जनीवा कॉन्वेंशन का उल्लंघन, बहादुरी दिखाई भारतीय पायलट ने

पाकिस्तान में गिरफ़्तार भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जिस बहादुरी, सूझबूझ और साहस का परिचय दिया है, वह क़ाबिल-तारीफ़ तो है ही, यह भी बताता है कि संकट की घड़ी में किसी इन्सान को किस तरह हालात का सामना करना चाहिए। 
जेट लड़ाकू विमान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट अभिनंदन उससे बाहर निकल गए और पैराशूट से नीचे उतरने के बाद ख़ुद को बुरी तरह फँसा हुआ पाया। वह एक विदेशी ज़मीन पर थे और ऐसे लोगों से घिरे थे, जो उन्हें दुश्मन और हमलावर मान रहे थे। स्थानीय लोगों ने उनके साथ मारपीट की और वह जख़्मी हो गए। लेकिन भारतीय पायलट ने अपना धैर्य नहीं खोया। ख़ैर, तब तक पाकिस्तानी  सेना के  लोग वहाँ पहुँच गए और उन्हें उन हमलावरों से बचा कर सुरक्षित स्थान पर ले गए। 
पाकिस्तानी सेना ने भारतीय पायलट के साथ जो व्यवहार किया, वह अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों और जनीवा कॉन्वेंशन का खुला उल्लंघन है। उनके हाथ पीछे बाँध दिए गए, आँखों पर काली पट्टी बाँध दी गई, उनसे पूछताछ की गई और इसका वीडियो मीडिया को जारी कर दिया गया।
लेकिन भारतीय पायलट ने यहाँ सूझबूझ और बहादुरी का परिचय दिया। 
  • पाकिस्तानी सेना ने जब उनसे पूछा कि वह भारत में कहाँ से हैं, अभिनंदन ने शाँति से जवाब दिया, 'मुझसे यह उम्मीद नहीं की जानी चाहिए कि मैं इसका सही जवाब दूँ, मैं दक्षिण का हूँ।' 
  • जब पाकिस्तानी सेना ने उनसे उनके जहाज़ के बारे में जानकारियाँ लेनी चाही, भारतीय विंग कमांडर ने कहा, 'मुझे अफ़सोस है मेजर, मुझसे इस सवाल के उत्तर की अपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। वैसे अब तक आपको उस जहाज़ का मलबा तो मिल ही गया होगा।' 
  • इसी तरह पाकिस्तानी अधिकारियों ने जब उनसे होशियारी से उनकी यूनिट के बारे में जानना चाहा, भारतीय पायलट ने बहादुरी से कहा, 'मुझे अफ़सोस है मेजर, मैं इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता।' 
देश के लोग विंग कमांडर की बहादुरी से प्रभावित हैं और उन्हें सकुशल वापस लाने के लिए सरकार पर दबा बना रहे हैं। इसी कोशिश के तहत बुधवार को तमाम विपक्षी दल ने सभी मतभेद भुला कर एक सुर में सरकार से माँग की कि भारतीय पायलट को जल्द से जल्द रिहा करा कर लाया जाए। लम्बी बैठक के बाद इन दलों ने सरकार से अपील की है कि सबसे पहले वह वायु सेना के पायलट को वापस लाए। 
सम्बंधित खबरें

'संकट का राजनीतिकरण'

21 विपक्षी दलों ने लंबी बैठक के बाद साझा बयान जारी कर सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी पर भारत-पाकिस्तान तनाव के राजनीतिकरण का आरोप लगाया है। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बीजेपी इस संकट का राजनीतिक फ़ायदा उठाने की कोशिश कर रही है, जो बिल्कुल ग़लत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक नहीं बुलाई और विपक्ष को विश्वास में नहीं लिया। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्वीट कर कहा है कि उन्हें यह जान कर दुख हुआ है कि वायु सेना का एक बहादुर पायलट लापता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह सकुशल वापस आ जाएँगे। 

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा है कि पूरा देश वायु सेना के पायलट के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि वह पायलट की सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं। 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह तब तक अपने तमाम कार्यक्रम स्थगित कर दें जब तक वायु सेना के पायलट वापस नहीं आ जाते। उन्होंने नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि जिस समय भारतीय वायु सेना का पायलट पाकिस्तान में बंदी हो, मोदी सामान्य दिनों की तरह करदाताओं के पैसे पर देश भर में घूम-घूम कर राजनीतिक भाषण नहीं दे सकते। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि आज के समय बीजेपी को राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान में ग़िरफ़्तार किए गए वायु सेना पायलट को तुरन्त वापस लाया जाना चाहिए।

बता दें कि बुधवार को भारत-पाकिस्तान सीमा पर दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच हवाई झड़प हुई। भारत के आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारत का एक विमान गिरा है और एक पायलट लापता है। सीमा पर कार्रवाई के बाद पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक ली। इसी के साथ दोनों देशों के बीच तनाव काफ़ी बढ़ गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें