loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/राहुल/वीडियो ग्रैब

राहुल किंतु परंतु के साथ कांग्रेस अध्यक्ष बनने को राज़ी!

राहुल का दोबारा अध्यक्ष बनना वैसे तो महज औपचारिकता भर होगी। अभी भी राहुल ही पार्टी में सभी महत्वपूर्ण फ़ैसले कर रहे हैं। सोनिया गांधी की सहमति और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मुहर तो बस बहाना है। कुछ महीने पहले हुए फेरबदल में जिस तरह राहुल के भरोसेमंद लोगों को ख़ास ज़िम्मेदारी सौंपी गई उसे देखते हुए लगा था कि यह फ़ैसला राहुल गांधी का ही है। 
यूसुफ़ अंसारी

राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष हो सकते हैं। जनवरी के आख़िर या फ़रवरी की शुरुआत में वह औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाल सकते हैं। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ पार्टी के पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं की अहम बैठक के बाद इस आशय के पुख़्ता संकेत मिले हैं। क़रीब पाँच घंटे चली इस बैठक के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने दावा किया कि राहुल गांधी किंतु-परंतु और अगर-मगर के साथ दोबारा अध्यक्ष पद संभालने को राज़ी हो गए हैं।

बैठक में शामिल एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव का ज़िक्र होने पर सभी नेताओं ने एक सुर में राहुल गांधी से दोबारा अध्यक्ष पद संभालने की गुज़ारिश की। सभी नेताओं ने उनके नेतृत्व में विश्वास जताया। इस पर राहुल गांधी ने सीधे तौर पर न तो नेताओं की माँग स्वीकार करके अध्यक्ष पद संभालने का भरोसा दिया और न ही इस माँग को सिरे से ख़ारिज किया। लेकिन उन्होंने यह कह कर अपनी ज़िद छोड़ने का संकेत ज़रूर दिया कि पार्टी उन्हें जो भी ज़िम्मेदारी देगी वो उसे निभाएँगे

ख़ास ख़बरें

ग़ौरतलब है कि अभी तक राहुल गांधी इस ज़िद पर अड़े हुए थे कि वह किसी भी सूरत में पार्टी अध्यक्ष का पद दोबारा नहीं संभालेंगे। उनका कहना था कि पार्टी के वरिष्ठ नेता उनकी माँ सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी को छोड़कर परिवार के बाहर के किसी भी नेता को पार्टी अध्यक्ष चुनें। यह पहली बार है कि राहुल गांधी ने पार्टी की तरफ़ से मिलने वाली हर ज़िम्मेदारी संभालने का भरोसा दिया है। राहुल का यह लचीला रुख़ सामने आने के बाद माना जा रहा है कि देर-सबेर वही दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभालेंगे।

ग़ौरतलब है कि राहुल गांधी के अध्यक्ष पद दोबारा संभालने को राज़ी नहीं होने की स्थिति में कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी वाड्रा से अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी संभालने की गुज़ारिश की थी। लेकिन प्रियंका ने यह कहते हुए यह ज़िम्मेदारी लेने से साफ़ तौर पर मना कर दिया था कि वह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को मज़बूत करके उसे प्रदेश की सत्ता में लाने की ज़िम्मेदारी निभा रही हैं। यह ज़िम्मेदारी उन्हें राहुल गांधी ने दी है और वह उसे पूरा करेंगी। कई मौक़ों पर प्रियंका ने यह भी साफ़ किया है कि वह न पहले अध्यक्ष पद की दावेदार थीं और न ही अब दावेदार हैं।

प्रियंका के दो टूक मना करने के बाद पार्टी नेताओं का सारा ज़ोर राहुल को ही दोबारा अध्यक्ष पद संभालने के लिए राज़ी करने पर रहा। इस मक़सद में अब कामयाबी मिलती दिख रही है।

शनिवार को हुई एक अहम बैठक में उन 23 नेताओं में से कई नेता शामिल हुए जिन्होंने अगस्त में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर नेतृत्व में बदलाव की माँग की थी। अगस्त में लिखी गई उस चिट्ठी में यह कहकर नेतृत्व बदलने की माँग की गई थी कि पार्टी की बागडोर ऐसे हाथों में सौंपी जाए जो पूरे समय पार्टी के लिए सक्रिय रह कर काम करे।

sonia gandhi meeting indicates rahul to be next congress president - Satya Hindi

बैठक में इस पर चर्चा होनी थी। लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ इस पर चर्चा की नौबत नहीं आई क्योंकि इन सभी नेताओं ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरा विश्वास जताते हुए राहुल गांधी से अध्यक्ष पद संभालने की गुज़ारिश की। बता दें कि अगस्त में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस पर काफ़ी बवाल मचा था। तब यह भी कहा गया था कि राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वाले नेताओं पर बीजेपी से सांठगांठ का आरोप लगाया था। इस पर ग़ुलाम नबी आज़ाद ने बीजेपी से सांठगांठ साबित होने पर राजनीति छोड़ने तक की धमकी दी थी।

क्या प्रियंका को बनना चाहिए पार्टी अध्यक्ष, देखिए क्या कहते हैं राशिद अल्वी?

चिट्ठी पर बवाल मचने के बाद इस पर दस्तख़त करने वाले कई नेताओं ने ख़ुद को असंतुष्ट कहे जाने पर सख़्त एतराज़ जताया था। उनका कहना था कि वे पार्टी नेतृत्व से न तो नाराज़ हैं और न ही असंतुष्ट हैं। उन्होंने चिट्ठी के ज़रिए पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष तक सिर्फ़ अपनी बात पहुँचाई है। कई नेताओं ने यह सफ़ाई भी दी थी कि उन्हें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व पर पूरा विश्वास है। वे तो सिर्फ़ यह चाहते हैं कि अध्यक्ष पद को और ज़्यादा समय तक खाली रखना पार्टी हित में नहीं है। लिहाज़ा राहुल गांधी अध्यक्ष पद संभाल कर पार्टी को नई दिशा दें।

ग़ुलाम नबी आज़ाद ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में पार्टी संगठन में व्यापक फेरबदल की ज़रूरत जताई थी। उन्होंने और भी कई सख़्त बातें कही थीं।

लेकिन साथ ही यह भी कहा था कि राहुल गांधी के दोबारा अध्यक्ष बनने पर न तो उन्हें कोई एतराज़ है और न ही चिट्ठी पर दस्तख़त करने वाले अन्य नेताओं को। वे तो सिर्फ़ यह चाहते हैं कि अध्यक्ष पद का सस्पेंस जल्दी ख़त्म हो। उन्हीं दिनों शशि थरूर ने भी कहा था कि राहुल गांधी का दोबारा पार्टी अध्यक्ष पद संभालना पार्टी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है लेकिन अगर राहुल दोबारा अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं तो फिर पार्टी को उनके फ़ैसले का सम्मान करते हुए आगे बढ़ जाना चाहिए।

sonia gandhi meeting indicates rahul to be next congress president - Satya Hindi

तमाम नेताओं के एक सुर में यही बात दोहराने का ही नतीजा है कि राहुल गांधी को अपनी ज़िद छोड़नी पड़ रही है। दोबारा अध्यक्ष नहीं बनने के अपने फ़ैसले पर उन्हें पुनर्विचार करना पड़ रहा है। फ़िलहाल पार्टी नेता इसे पार्टी के लिए अच्छा संकेत मान रहे हैं। बैठक के बाद पार्टी की तरफ़ से बताया गया है कि इस बैठक से ही पार्टी की अगला अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले दस दिनों तक सोनिया गांधी पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं से अध्यक्ष पद के मसले पर चर्चा करेंगी। चर्चा का दौर ख़त्म होने के बाद अध्यक्ष पद के लिए बाक़ायदा चुनाव होगा।

पार्टी की तरफ़ से दी जाने वाली ज़िम्मेदारी को संभालने का राहुल गांधी द्वारा भरोसा दिए जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद उनका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक़ अलग-अलग राज्यों की प्रदेश इकाइयाँ राहुल गांधी को ही अपनी तरफ़ से अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाकर उनका पर्चा भरेंगी। यह कोशिश होगी कि चुनाव में कोई गड़बड़ी फैलाने की कोशिश न करे। सूत्रों के मुताबिक़ सोनिया गांधी तमाम नेताओं से चर्चा करके यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि अध्यक्ष पद पर राहुल का चुनाव निर्विरोध ही हो। अगर डेढ़ साल से किसी ने पार्टी की बागडोर संभालने की इच्छा नहीं जताई तो फिर राहुल को ही बग़ैर रोक-टोक यह ज़िम्मेदारी संभालने दी जाए।

sonia gandhi meeting indicates rahul to be next congress president - Satya Hindi

दरअसल, राहुल गांधी के ज़िद छोड़ने के संकेत पिछले काफ़ी दिनों से मिलने शुरू हो गए थे। इसके पुख़्ता संकेत राहुल गांधी के ख़ास सिपहसालार रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बैठक से एक दिन पहले ही दे दिए थे। उन्होंने कहा था कि उनके समेत पार्टी के 99.9 प्रतिशत नेता और कार्यकर्ता राहुल गांधी को ही दोबारा अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं। 

इससे संकेत मिला था कि बैठक में राहुल अपनी ज़िद छोड़ देंगे। ऐसा ही हुआ भी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अध्यक्ष पद पर दोबारा बैठने में राहुल कितना समय और लेते हैं।

राहुल का दोबारा अध्यक्ष बनना वैसे तो महज औपचारिकता भर होगी। अभी भी राहुल ही पार्टी में सभी महत्वपूर्ण फ़ैसले कर रहे हैं। सोनिया गांधी की सहमति और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मुहर तो बस बहाना है। कुछ महीने पहले हुए फेरबदल में जिस तरह राहुल के भरोसेमंद लोगों को ख़ास ज़िम्मेदारी सौंपी गई उसे देखते हुए लगा था कि यह फ़ैसला राहुल गांधी का ही है। तभी से ऐसा लगने लगा था कि राहुल दोबारा अध्यक्ष पद संभालने से पहले पार्टी में महत्वपूर्ण पदों पर अपने वफादारों को बैठा देना चाहते हैं।

आज जब राहुल पार्टी की तरफ़ से दी गई ज़िम्मेदारी को संभालने का भरोसा दे रहे हैं तो लगता है कि सबकुछ पहले से लिखी गई स्क्रिप्ट के हिसाब से हो रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ़ अंसारी

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें