loader

पंजाब में सरकार बनी तो हर महीने हर महिला को मिलेंगे 1 हज़ार रुपये: केजरीवाल 

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने के लिए जद्दोजहद कर रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मोगा में एक और बड़ा एलान किया। केजरीवाल ने कहा है कि अगर पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो हर घर की हर महिला (18 साल से ऊपर) को हर महीने 1 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह रकम महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र की जाएगी। 

केजरीवाल ने बात को और साफ करते हुए एलान किया कि जिन वृद्ध महिलाओं को बुढ़ापा पेंशन मिल रही है, उन्हें पेंशन के अलावा यह पैसे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम होगा। 

ताज़ा ख़बरें

हालांकि केजरीवाल ने कहा है कि पैसे का इंतजाम उनकी सरकार करेगी और वह हवा में बात नहीं करते। लेकिन यहां एक सवाल भी है। 2011 की जनगणना के मुताबिक़, पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ थी, जिसमें पुरुषों की आबादी 1. 46 करोड़ और महिलाओं की आबादी 1.31 करोड़ है। इतनी महिलाओं को हर महीने 1 हज़ार रुपये देने में भारी-भरकम ख़र्च आएगा, ऐसे में सरकार बनने पर यह वादा कैसे पूरा होगा, यह एक बड़ा सवाल है। 

केजरीवाल ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को नकली केजरीवाल बताया और कहा कि वह जो भी वादा करते हैं, नकली केजरीवाल अगले दिन वही वादा कर देते हैं। 

पंजाब से और ख़बरें

पहले भी किए बड़े वादे 

केजरीवाल इससे पहले भी पंजाब के लिए कई बड़े एलान कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर राज्य के हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट तक ‘मुफ़्त बिजली’ मिलेगी। पुराने बकाया बिलों को माफ़ करने और जिन लोगों के कनेक्शन काट दिए गए हैं, उन्हें बहाल करने व 24 घंटे बिजली देने का वादा भी केजरीवाल पंजाब के लोगों से कर चुके हैं। 

AAP woman 1000 per month promise in Punjab Assembly elections 2022 - Satya Hindi

अन्ना आंदोलन के बाद जब केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी बनाई थी और 2013 में दिल्ली के विधानसभा चुनाव में उतरे थे तो ‘बिजली हाफ़, पानी माफ़’ का नारा दिया था। केजरीवाल ने बिजली कंपनियों से लड़-भिड़कर ‘बिजली हाफ़, पानी माफ़’ के इस वायदे को लागू करके दिखाया और लोग तब हैरान रह गए जब उनके वहां बिजली के बिल शून्य आने लगे। ये शून्य बिल सोशल मीडिया के जरिये देश भर में चर्चा का विषय बन गए थे।

पंजाब से और ख़बरें
केजरीवाल लगातार पंजाब के दौरे कर रहे हैं। 2017 में अपने पहले ही चुनाव में मुख्य विपक्षी दल बनने में कामयाब रही आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि इस बार उसकी सरकार बन सकती है। 
केजरीवाल दिल्ली से बाहर आम आदमी पार्टी के विस्तार के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। इसमें भी उनका फ़ोकस पंजाब पर ज़्यादा है। उत्तराखंड और गोवा में भी वह पूरी ताक़त लगा रहे हैं।

चेहरा घोषित नहीं कर रहे केजरीवाल

पंजाब कांग्रेस के भीतर चल रहे जबरदस्त झगड़ों में अपनी जीत देख रही आम आदमी पार्टी के अंदर भी हालात ठीक नहीं हैं। पार्टी के कार्यकर्ता सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन न जाने क्यों पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल इसमें देर कर रहे हैं। इस वजह से मान के समर्थकों के सब्र का बांध टूट रहा है। 

कांग्रेस ने दलित सिख समुदाय से आने वाले चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा दांव खेला है। ऐसे में केजरीवाल दलित सिख वर्ग से या फिर जट्ट सिख वर्ग के किस नेता को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाएंगे, इस पर सभी की नज़रें लगी हैं। केजरीवाल एलान कर चुके हैं कि मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार सिख समुदाय से ही होगा। 

देखना होगा कि अपने इन एलानों के जरिये क्या केजरीवाल पंजाब की सत्ता हासिल कर पाते हैं?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें