loader

पंजाब: अकाली दल-बीएसपी का गठबंधन, 32% दलित वोटों पर नज़र 

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल ने बड़ा दांव चल दिया है। अकाली दल ने चुनाव के लिए बीएसपी के साथ गठबंधन का एलान किया है। 117 सीटों वाली पंजाब विधानसभा में बीएसपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

माना जा रहा है कि यह क़दम पंजाब में दलित समुदाय के वोटों को अपने पाले में लाने के लिए उठाया गया है। भारत में दलितों की सबसे ज़्यादा आबादी पंजाब में है और यह 32 फ़ीसदी के आसपास है। पंजाब में फरवरी, 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं। 

ताज़ा ख़बरें

अकाली दल का बीजेपी के साथ गठबंधन टूट चुका है, ऐसे में उसे एक नए सहयोगी दल की ज़रूरत थी जिसकी वह तलाश भी कर रहा था। 

दलित मुख्यमंत्री का मुद्दा 

पंजाब में इस बार दलित मुख्यमंत्री या दलित उप मुख्यमंत्री का मुद्दा बेहद गर्म है। बीजेपी की ओर से यह एलान किए जाने के बाद कि वह अगर पंजाब की सत्ता में आई तो दलित समुदाय के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाएगी, बाक़ी दलों ने भी इस समुदाय को रिझाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। 

अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने भी इस साल अप्रैल में वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनी तो डिप्टी सीएम का पद दलित समुदाय के खाते में जाएगा। 

बादल ने यह भी कहा था कि दलित समुदाय की अधिकता वाले दोआबा इलाक़े में एक विश्वविद्यालय भी बनाया जाएगा। दोआबा में जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला के इलाक़े आते हैं। इस इलाके में विधानसभा की 23 सीटें पड़ती हैं। 

Akali Dal BSP Alliance in Punjab Polls 2022 - Satya Hindi

कांग्रेस का दांव 

पंजाब कांग्रेस के भीतर जो खटपट चल रही है, उसमें भी एक दलित डिप्टी सीएम बनाने की चर्चा जोरों पर है। दलित वोटों को लेकर चल रही सियासत को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी एलान किया है कि उनकी सरकार सभी योजनाओं का 30 फ़ीसदी पैसा दलित समुदाय की बेहतरी के लिए ख़र्च करेगी। 

दलित समुदाय की मांग 

सोशल मीडिया पर भी यह मुद्दा तूल पकड़ गया है क्योंकि दलित समुदाय का कहना है कि पंजाब की सबसे बड़ी आबादी होने के बाद भी आज तक उनके समुदाय के किसी शख़्स को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने का मौक़ा नहीं मिला है। पंजाब में अधिकतर मुख्यमंत्री सिख जाट बिरादरी से ही हुए हैं जिनकी राज्य में तादाद 20 से 22 फ़ीसदी है। 

Akali Dal BSP Alliance in Punjab Polls 2022 - Satya Hindi

पहले भी हुआ था गठबंधन 

अकाली दल और बीएसपी ने 1996 के लोकसभा चुनाव में भी गठबंधन किया था और तब पंजाब में इस गठबंधन को जोरदार सफलता मिली थी। राज्य की 13 में से 11 लोकसभा सीटें इस गठबंधन ने झटकी थीं। अकाली दल को 8 और बीएसपी को 3 सीटें मिली थीं। लेकिन उसके बाद अकाली दल ने बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया था और तब से यह गठबंधन 2020 तक चला था। 

पंजाब से और ख़बरें

सुखबीर बादल को उम्मीद 

सुखबीर बादल को उम्मीद है कि कांग्रेस में चल रहे घमासान के कारण उसका सत्ता में वापसी करना मुश्किल है। ऐसे में उन्होंने बहुत सोच-समझकर ही बीएसपी के साथ जाने का एलान किया है। बीजेपी की हालत पंजाब में पस्त है और किसान आंदोलन के कारण उसके नेताओं को जगह-जगह विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 

इस साल फरवरी में हुए नगर निगम चुनाव में बेहद ख़राब प्रदर्शन के कारण भी सुखबीर बादल काफी सतर्क हैं और वह चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। नगर निगम चुनाव में कांग्रेस को 8 में से 7 नगर निगमों में जीत मिली थी और लेकिन सिद्धू के कैप्टन के ख़िलाफ़ मोर्चा खोलने के कारण कांग्रेस की राह मुश्किल हो गई है। 

आम आदमी पार्टी पंजाब में इस बार भी काफ़ी जोर लगा रही है इसलिए यह तय है कि पंजाब का घमासान बेहद दिलचस्प होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें