loader

रिपोर्ट : अमरिंदर बनाएंगे क्षेत्रीय दल, नाम होगा, पंजाब विकास पार्टी

पंजाब का राजनीतिक गणित बहुत तेजी से बदलने जा रहा है और एक नई क्षेत्रीय पार्टी का गठन जल्द ही होने वाला है।

इस पार्टी का नाम अभी अंतिम रूप से तय नहीं हुआ है, लेकिन समझा जाता है कि इसका नाम होगा 'पंजाब विकास पार्टी'।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिेंदर सिंह इस पार्टी की नींव डालेंगे। 

'इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक़, इस पार्टी में पंजाब की राजनीति में मौजूद धर्मनिरपेक्ष लोगों को शामिल किया जाएगा।

ख़ास ख़बरें

कैप्टन अपने समर्थकों से बात कर रहे हैं और जल्द ही इसकी विधिवत घोषणा कर दी जाएगी।

पहले कहा जा रहा था कि अमरिंदर सिंह 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। इसे टाल दिया गया है। अब पहले इस पर उच्च स्तरीय बैठक होगी और उसके बाद अहम एलान किया जाएगा।

अमरिेंदर सिंह के पार्टी बनाने का कयास उस समय से ही लगाया जा रहा है  जब उन्होंने कहा था कि वे बीजेपी में शामिल नहीं होंगे, पर कांग्रेस छोड़ रहे हैं। लोगों का कहना था कि इसका मतलब यह है कि वे एक नए क्षेत्रीय दल का गठन करेंगे। 

निशाने पर सिद्धू

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्रीय दल का मुख्य फोकस पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष और कैप्टन के राजनीतिक विरोधी नवजोत सिंह सिद्धू को हर हाल में रोकना होगा।

कैप्टन के एक विश्वस्त ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा, "हमारी राजनीति सत्ता के लिए नहीं होगी, इसका मक़सद सिद्धू को मुख्यमंत्री बनने से रोकना होगा।" 

उन्होंने चुनावी रणनीति में इस नई पार्टी के हस्तक्षेप को रेखांकित करते हुए कहा,

ऐसे में जब पंजाब में अकाली दल और आम आदमी पार्टी की वजह से तीन- चार कोने का संघर्ष होगा, यदि हमारे उम्मीदवार तीन-चार हज़ार वोट भी पाएंगे तो वह कांग्रेस उम्मीदवार का खेल खराब करने के लिए काफी होगा।


अमरिंदर सिेंह के एक सहयोगी

यह पहला मौका नहीं है जब अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ कर अलग पार्टी बनाने का मन बनाया है। इसके पहले जब उन्होंने 2014-15 में कांग्रेस के तत्कालीन पंजाब प्रमुख प्रताप सिंह बाजवा के ख़िलाफ़ बग़ावत की थी तो उन्होंने एक नए क्षेत्रीय दल के गठन की योजना बनाई थी। पर कांग्रेस ने उन्हें मना लिया था और उन्होंने नई पार्टी का विचार छोड़ दिया था।

रावत का निजी हमला

इसके पहले ही कांग्रेस और अमरिंदर सिंह बिल्कुल आमने सामने आ गए और दोनों ने एक दूसरे पर तीखे हमले किए थे। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने शुक्रवार को देहरादून में पत्रकारों से कहा कि

1998 में पटियाला से बुरी तरह हारने के बावजूद कांग्रेस ने अमरिेंदर सिंह को न सिर्फ पार्टी में जगह दी, बल्कि उन्हें तीन बार प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और दो बार मुख्यमंत्री बनाया और उन्हें काम करने की पूरी छूट दी।


हरीश रावत, प्रभारी, पंजाब कांग्रेस

रावत ने कहा कि पंजाब कांग्रेस के 43 विधायकों ने उन्हें चिट्ठी लिख कर कहा था कि 'मुख्यमंत्री उनकी बात नहीं सुनते और वे विधायक दल की बैठक चाहते हैं। मैंने केंद्रीय नेतृत्व से कहा कि यद अब देर की गई तो ये विधायक अलग गुट बना लेंगे और पार्टी को नुक़सान होगा। इसलिए विधायक दल की बैठक बुलाई गई।' 

याद दिला दें कि इसके पहले कैप्टन ने कहा था कि हरीश रावत ने सिर्फ उन्हें पद से हटाने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाई थी और इस बैठक के कुछ घंटे पहले उन्हें इस्तीफ़ा देने को कहा था। यह उनका अपमान है। 

अमरिंदर-रावत 

कैप्टन ने पलटवार करते हुए कहा था कि हरीश रावत ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 अमरिंदर सिंह की अगुआई में ही लड़ा जाएगा और उन्हें पद से हटाने की कोई संभावना नहीं है। 

अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा था कि खुद उन्होंने सोनिया गांधी से मिल कर मुख्यमंत्री पद से हटने की पेशकश की थी, जिसे कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष ने खारिज कर दिया और उन्हें पद पर बने रहने को कहा। 

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि नई पार्टी बनाने से अमरिंदर सिंह को कितना फ़ायदा होगा और वे सिद्धू या कांग्रेस पार्टी को कितना नुक़सान पहुँचाएगे, इस पर गंभीर सवाल हैं।

लगभग 80 साल के कैप्टन की उम्र उनके साथ नहीं है, उनके पास नई पार्टी शुरू करने के वित्तीय व राजनीतिक संसाधन नहीं हैं और पंजाब विधानभा चुनाव 2022 में अब कुछ ही महीने बचे हैं। ऐसे में उनकी पार्टी कितना राजनीतिक असर छोड़ेगी, इस पर सवाल उठना लाज़िमी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें