loader

सिद्धू को नज़रअंदाज कर रहा कांग्रेस हाईकमान!; देओल ने बोला हमला 

पंजाब की सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही कांग्रेस शायद अब प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को और बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है। इसका संकेत एक बार फिर तब मिला जब, एडवोकेट जनरल एपीएस देओल ने शनिवार को सिद्धू पर हमला बोल दिया। देओल ने मीडिया में एक बयान जारी कर कहा है कि सिद्धू सरकार और एडवोकेट जनरल के कामकाज में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। 

देओल ने कहा है कि सिद्धू की बार-बार बयानबाज़ी की वजह से ड्रग्स और बेअदबी के मामले में इंसाफ़ दिलाने की राज्य सरकार की गंभीर कोशिशों को झटका लग रहा है। एडवोकेट जनरल ने कहा कि सिद्धू ग़लत सूचनाएं फैला रहे हैं और ऐसा वह अपने राजनीतिक सहयोगियों के ख़िलाफ़ सियासी फ़ायदा हासिल करने के लिए कर रहे हैं। 

देओल ने जोरदार हमला करते हुए कहा है कि अपने निजी स्वार्थ के लिए कांग्रेस सरकार के कामकाज को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है और ऐसा पंजाब चुनाव में अपने सियासी फ़ायदे के लिए किया जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

सिद्धू का अल्टीमेटम

सिद्धू ने बीते दिन ही कहा था कि जब तक नए एडवोकेट जनरल काम नहीं संभाल लेते, तब तक वे प्रदेश कांग्रेस के दफ़्तर जाकर काम नहीं संभालेंगे। सिद्धू का एक तरह से यह हाईकमान को अल्टीमेटम था और वह चाहते हैं कि चन्नी सरकार देओल को एडवोकेट जनरल के पद से हटाने की उनकी मांग को पूरा करे। इसके अलावा सिद्धू डीजीपी आईपीएस सहोता को भी हटाना चाहते हैं। 

लेकिन देओल का पलटवार इस बात को बताता है कि कहीं न कहीं उनकी पीठ पर चन्नी सरकार का हाथ है। वरना हुकूमत चला रही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पर इतना बड़ा आरोप लगाना आसान नहीं है। वह भी सिद्धू जैसे हाई प्रोफ़ाइल नेता पर।

हाईकमान नहीं दे रहा भाव 

सिद्धू को कांग्रेस हाईकमान ने कुछ दिन पहले भी एक सीधा मैसेज दिया था। कुछ दिन पहले यह ख़बर आई थी कि एपीएस देओल ने अपना इस्तीफ़ा राज्य सरकार को सौंप दिया है लेकिन सिद्धू ने बीते सोमवार को एक कार्यक्रम में फिर से चन्नी सरकार पर हमला बोल दिया था। 

APS deol attack on navjot sidhu - Satya Hindi

चन्नी भी नाराज़

यह बात कांग्रेस हाईकमान तक भी पहुंच गई थी और वहां से चन्नी सरकार तक यह मैसेज पहुंचाया गया कि अब एपीएस देओल को न हटाया जाए। यह भी ख़बर थी कि देओल ने बीते सोमवार सुबह इस्तीफा दे दिया था और इसे कैबिनेट की बैठक में मंजूर किया जाना था। लेकिन सिद्धू के राज्य सरकार पर हमले के कारण मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी नाराज़ हो गए और उन्होंने इस्तीफ़ा नामंजूर कर दिया। 

जबकि सूत्रों के मुताबिक़, इससे पहले कांग्रेस नेतृत्व इस बात पर राजी हो गया था कि सिद्धू को मनाने के लिए देओल को हटा दिया जाएगा। सिद्धू बीते कई दिनों से इस बात को लेकर मुंह फुलाए बैठे हैं कि चन्नी सरकार ने देओल को एडवोकेट जनरल क्यों बनाया। 

बीते दिन सिद्धू के एडवोकेट जनरल के मुद्दे पर चन्नी सरकार पर हमलावर होने के अगले ही दिन देओल का पलटवार करना इस बात को बताता है कि चन्नी सरकार अब चुप नहीं रहेगी और सिद्धू को अच्छा-खासा जवाब मिलेगा।

कांग्रेस हाईकमान को डर

कांग्रेस हाईकमान को इस बात का डर है कि सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने पर वह विरोधियों के साथ मिलकर कांग्रेस को नुक़सान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में वह इस बात का इंतजार कर रहा है कि सिद्धू परेशान होकर ख़ुद ही पार्टी छोड़ दें या कोई बड़ी ग़लती कर दें। 

APS deol attack on navjot sidhu - Satya Hindi

सही थे अमरिंदर सिंह?

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा था कि सिद्धू एक अस्थिर शख़्स हैं और सोनिया गांधी को उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाने के फ़ैसले पर पछताना पड़ेगा। अमरिंदर की यह बात काफी हद तक सही साबित होती दिख रही है क्योंकि प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद से सिद्धू ने सरकार के साथ मिलकर काम करने के बजाए अपने बयानों से सरकार के लिए मुसीबत खड़ी की हुई है। 

पंजाब से और ख़बरें

सिद्धू की वजह से कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह को भी खो दिया है। अमरिंदर सिंह के तेवरों से साफ है कि वे विधानसभा चुनाव पूरी ताक़त के साथ लड़ेंगे। ऐसे में कुछ हद तक तो वे कांग्रेस को नुक़सान पहुंचाएंगे लेकिन कांग्रेस को अमरिंदर से ज़्यादा नुक़सान सिद्धू पहुंचा सकते हैं। 

कुछ दिन पहले जब चरणजीत सिंह चन्नी और सिद्धू अचानक जब केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे तो ऐसा लगा कि अब हालात ठीक हो गए हैं। उसके बाद दोनों ने कांग्रेस के विधायकों-मंत्रियों के साथ बैठक भी की। लेकिन सिद्धू शायद अपनी आदत से बाज़ आने के लिए तैयार नहीं हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें